प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिससे साल 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत साल 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण देकर के उन्हें रोजगार देने मुहैया करवाने का काम शुरू किया गया है। जिससे कि कम पढ़े लिखे लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकें और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत अपने अंदर में किसी विशेष काम को लेकर के प्रशिक्षण प्राप्त कर सके। जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो।

इस योजना के अंतर्गत हुए सारे लोग आवेदन दे सकते हैं जिन्होंने अच्छी खासी पढ़ाई की है या फिर वह अनपढ़ हैं या कम पढ़े लिखे हैं या फिर उन्होंने बीच में ही स्कूल छोड़ दिया है। वह लोग प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की मदद से प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 3 तरह के रजिस्ट्रेशन होते हैं। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अलग अलग महीनों में प्रशिक्षण होता है। उन संबंधित कार्यक्रमों के आधार पर आप यह रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

● 3 महीने का रजिस्ट्रेशन 3 महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए होता है।

6 महीने का रजिस्ट्रेशन जो 6 महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए होता है।

1 साल का रजिस्ट्रेशन जो कि 1 साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए होता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है, यह सर्टिफिकेट या प्रमाण पत्र पूरे देश में माननीय होता है। इस प्रमाण पत्र के जरिए आप पूरे देश में कहीं पर भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत सरकार कम से कम देश के 24 लाख युवाओं को विभिन्न तरह के तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार देना चाहती है देश के युवाओं में कई ऐसे टैलेंट भी है जो कार कार है कि तू किसी वजह से लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है और लोग उसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य है ऐसे नौजवानों को अपने अंदर कौशल पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना जो दसवीं और बारहवीं करके पढ़ाई छोड़ चुके हैं। शादी में ऐसे लोगों को भी एकत्रित करना है जिनके पास हुनर तो है लेकिन उस हुनर का प्रमाण पत्र ना होने के कारण उन्हें काम ढूंढने और काम पाने में काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग जिन्हें अभी तक कुछ काम नहीं आता वह भी इस योजना के साथ जोड़कर अपने आप में कौशल पैदा करके उस कौशल प्रमाण पत्र को लेकर अपनी जीविका की तलाश या खुद कर सकते हैं या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत उन्हें काम ढूंढने में सहायता भी प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं

● एक औसत मौद्रिक इनाम प्रदान किया जाता है अगर आप इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। ₹8000 प्रति लाभार्थी को, जोकि उम्मीदवार को कौशल प्रशिक्षण के दौरान दिया जाता है।

● इस योजना के अंतर्गत कौशल विकास योजना में भी मौजूदा कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए और उन्हें प्रशिक्षण और उद्योग की जरूरतों के अनुसार उन्हें परीक्षित किया जाता है और उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाता है।

● रोजगार क्षमता और युवाओं की उत्पादकता प्रोत्साहन कौशल प्रशिक्षण के लिए उनको बढ़ावा देना और कौशल प्रमाण के लिए मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करना है।

● इस योजना के तहत कराए जाने वाले सभी तरह की प्रशिक्षण या ट्रेनिंग होती है। विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए विभिन्न योग्यताओं की आवश्यकता होती है। अंता किसी भी तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण लेने से पहले आप योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

● इस योजना के अंतर्गत ऐसे लोग जो काम तो जाते हैं लेकिन उनके पास में उसका प्रमाण पत्र ना होना, की वजह से उनके काम को मान्यता नहीं मिलती। और अनौपचारिक कामों में लग जाते हैं वह भी अपने हुनर को बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम के तहत आवेदन दे सकते हैं और प्रशिक्षण प्राप्त करके प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं।

● इस योजना के अंतर्गत विशेष तौर पर 10वीं और 12वीं के बाद स्कूल छोड़ चुके लोग और पूर्व उत्तरी एवं जम्मू कश्मीर राज्य के नौजवानों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा क्योंकि बेरोजगार युवा गलत संगत में जल्दी आ जाते हैं।

● एक बार प्रशिक्षण समाप्त हो जाने के बाद प्रशिक्षित युवाओं को ₹8000 प्रति और प्रशिक्षित प्रमाण पत्र दिया जाता है। यह प्रमाण पत्र संपूर्ण देश में मान्य है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। जैसे कि आप सभी जानते हैं भारत को डिजिटल इंडिया बनाने की तैयारी की जा रही है। इसी के जरिए आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन देकर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए आपको PMVKY ( प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आवेदन दे सकते हैं। या फिर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

https://pmvkyofficial.org/

सीधे आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। और आप अपनी योग्यता अनुसार कोर्स चुन सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आपके पास में कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिन्हें हमने क्रमबद्ध नीचे दिया है।

आधार कार्ड

स्थानीय प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को पाठ्यक्रम की सूची/ पाठ्यक्रम की संख्या आदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के डाउनलोड कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा, हमने अपने इस लेख पर सारी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है, अगर इससे संबंधित आपकी कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके। आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और सगे संबंधियों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

1 thought on “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)”

  1. Pingback: नागरिकता संशोधन बिल (CAB) चर्चा का विषय क्यों? | | Fact Techno

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
DMCA का Full Form, Digital Millennium Copyright Act होता है।…
DMCA.com Protection Status