फोन चार्ज करते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 10 गलती, न० 1 गलती भूलकर भी ना करें

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय उसमें आग लग जाने जैसी ख़बरें अक्सर सुनने में आती रहती हैं. कुछ समय पहले ही इंग्लैंड में एक 11 साल का बच्चा अपना टेबलेट चार्जिंग पर लगाकर सो गया, जब वह सुबह उठा तो उसने देखा की उसका बिस्तर जल चुका है हालांकि इससे बच्चे को कोई नुकसान नहीं हुआ. स्टैफर्डशर की फायर एंड रेस्क्यू सर्विस के मुताबिक़ टैबलेट ओवरहीट होने के कारण जल गया. इसके अलावा कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें स्मार्टफोन चार्जिंग के दौरान फट गया और इससे यूजर जख्मी हो गया

स्मार्टफोन के फटने की सबसे बड़ी वजह बैटरी होती है जो की चार्जिंग के समय किसी न किसी कारणवश गर्म होकर फट जाती हैं. आज आपको इन कारणों के बारे में बताएंगे साथ ही इनसे बचने के उपाय भी बताएंगे.

1. अगर आपकी बैटरी पुरानी हो गई है तो इसे जल्द से जल्द बदल दें, ध्यान रहे की नई बैटरी मैन्युफैक्चरर की ही इस्तेमाल करें अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

2. स्मार्टफोन को ऐसी जगह रखकर चार्ज करें जहां कोई जल्दी से जलने वाला सामन ना हो जैसे:- कागज, प्लास्टिक इत्यादि.

3. चार्ज के समय स्मार्टफोन को ड्रावर या फिर तकिये के नीचे न रखें इससे स्मार्टफोन में गर्मी पैदा हो सकती है.

4. स्मार्टफोन, टैबलेट को अधिक तापमान जैसे सूरज की रोशनी या फिर आग की गर्मी से दूर रखें.

5. जब भी आपके स्मार्टफोन में बैटरी या फिर अन्य कोई परेशानी हो तो इसे रिपेयर होने के लिए ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही दें.

6. स्मार्टफोन चार्ज करते समय उसका बैक कवर, केस निकाल दें ताकि चार्जिंग से बनने वाली गर्मी बाहर निकल सके.

7. चार्जिंग के दौरान फोन पर कोई दबाव न बनाए, एक्सटर्नल प्रेशर से स्मार्टफोन के कॉम्पोनेन्ट में परेशानी आ सकती है.

8. स्मार्टफोन को एक्टेंशन कॉर्ड पर चार्ज करने से बचें क्योंकि कभी-कभी इनमें कोई समस्या आ जाती है जिसका प्रभाव सीधे स्मार्टफोन पर पड़ता है.

9. कभी भी थर्ड-पार्टी के चार्जर का इस्तेमाल स्मार्टफोन चार्जिंग के लिए ना करें. कोशिश करें की फोन को इसके ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें.

10. जिन स्मार्टफोन में लिथियम-ऑयन बैटरी दी जाती हैं उन्हें कभी भी ओवर चार्ज ना करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *