10 ways to make money from home – घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

अगर आप घर बैठे पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं। तो आज आप से ही वेबसाइट पर आए हैं। आज हम लोग अपनी इस आर्टिकल पर यह बताएंगे कि किस तरह से आप घर बैठे इन 10 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

10 Ways to make Money from Home, आपने कभी ना कभी गूगल पर यह search किया होगा कि, किस तरह से आप इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। How to make Money online, लेकिन जो आज हम तरीके हमें बताने जा रहे हैं आप उनकी मदद से घर बैठे आराम से पैसे कमा सकते हैं।

10 ways to make money from home – घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

1. Freelance Writing

यह एक बहुत ही आसान तरीका है अगर यह आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको ऐसे कई फ्रीलांस वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर आप अपने लेख प्रकाशित करके पैसा कमा सकते हैं।

यह सारी वेबसाइट आपको आपके लिखे पोस्ट के हिसाब से पैसे देते हैं। इस तरह की फ्रीलांस राइटिंग वेबसाइट के लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं जहां से आप इन्हें ज्वाइन कर सकते हैं।

Upwork

iWriter

FlexJobs

BloggingPro
Guru

ऊपर हम लोग ने ऐसे वेबसाइट की लिसपी है जहां पर आप फ्रीलांस राइटिंग का जॉब कर सकते हैं, इन वेबसाइट पर एक आर्टिकल के लिए आपको $20 से लेकर के $30 रुपए तक मिलते हैं। इन वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने के लिए आपके अंदर बढ़िया लेखन क्षमता होनी चाहिए। यह वेबसाइट आवश्यकता अनुसार 1000 शब्दों से लेकर के 5000 शब्दों तक के आर्टिकल मांगते हैं, घर बैठे पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है अगर आपके अंदर में लेखन क्षमता का टैलेंट हो तो।

2. Blogging

आज के दौर में ब्लॉगिंग भी एक बढ़िया विकल्प है। अब हर दिन 3 से 4 घंटे हर रोज ब्लॉगिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जिसके द्वारा आप अच्छी खासी इनकम बना सकते हो। ब्लॉगिंग की शुरुआत आप blogger. com या wordpress.com से शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग किस तरह से बनाया जाता है? यह जानने के लिए आप हमारे ब्लॉगिंग सेक्शन में आर्टिकल पढ़ सकते हैं। या फिर आप Youtube और Google पर सर्च कर सकते हैं। सारे तरीके अपना कर के आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आज भारत में बसाया ऐसे ब्लॉगर्स है जिन की पहली पसंद ब्लॉगिंग है और ब्लॉगिंग से वे हर महीने 20 हज़ार से ₹100000 तक कमा लेते हैं। अगर आप लंबी और पैसिव इनकम के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। लेकिन यह बात ध्यान देने वाली है, ब्लॉगिंग में पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य रखना पड़ता है। आपका इनकम शुरू होने में 6 महीने से लेकर के 1 साल तक लग सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

3. Sell Domain

आज भारत में बहुत सारे ऐसे डोमेन सेल करने वाली कंपनी आ गई है, यह भी एक बेहतर विकल्प है पैसे कमाने का, इसके लिए आप इंटरनेट पर Domain sell कंपनी खोज सकते हैं।

भारत में मौजूद कुछ डोमेन सेल करने वाली कंपनी जैसे कि – Godaddy, Hostgator, etc. कुछ कंपनियां है जहां से लोग डोमेन रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और साथ में डोमेन का बिक्री भी होती है।

अपनी वेबसाइट पर जाकर के डोमेन खरीद सकते हैं, आप इस बात का ध्यान रखें कि केवल वैसे ही डोमेन खरीदें, जो छोटे हो और भविष्य में उनकी मांग बढ़ सकती हो। ऐसी डोमेन खरीद करके आप उन्हें डोमेन पार्किंग में रख सकते हैं। वह सारे डोमेन आप के नाम पर रजिस्टर्ड होंगे। अगर किसी व्यक्ति को आपकी उस डोमेन की आवश्यकता होगी तो कंपनी जैसे – Godaddy, Hostgator, आप से Contact करेगी, आप अपने लाभ के हिसाब से उन डोमेन नेम को वापस से बेच सकते हैं। यह भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जिससे कि आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Domain रजिस्ट्रेशन कहां से करवाएं यह जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

4. Sell Things on Ebay, Amazon or Flipkart

आप बहुत से ऑनलाइन शॉपिंग cart पर सामान बेचने का काम कर सकते हैं। या एक बहुत ही आसान तरीका है आप घर बैठे कुछ ही घंटे काम करके इन सारी चीजों से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप इन सारे वेबसाइट ऑनलाइन शॉपिंग cart की affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं। आप उन सारे सामान की लिस्ट बना सकते हैं जिन्हें आप बेचना चाहते हैं। उन सामान के लिंक आप सोशल मीडिया वेबसाइट, व्हाट्सएप और दूसरे प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति उन शेयर किया गया लिंक के द्वारा कोई सामान खरीदना है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है। यह तरीका अपना कर भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज दुनिया भर में लोग यह तरीका अपनाकर के घर बैठे लाखों की कमाई कर रहे है।

Facebook से पैसा कैसे कमाया जाए यह जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

5. Images Sell करके पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप यह तरीका अपनाकर के घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

आज इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसा वेबसाइट है जैसे कि Adobe images Stocks, Shutter.com etc. जहां पर आप फोटो या इमेज बेच करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Image – Photo sell करके कैसे पैसे कमाए जाए यह जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

6. Survey Research Reviews ( ऑनलाइन सर्वे और रिसर्च देना)

अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको ढेरों ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जो आपको Online money Earn करने का मौका देती है। जैसे आपको कोई वेबसाइट ऑनलाइन सर्वे करने के लिए कहेगा और आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा।

जिसमें आपको सर्वे भरने के लिए कहा जाएगा। जिससे आप भरकर के दो से $3 कमा सकते हैं। इंसर्विस फॉर्म को भरने के लिए आपको कम से कम 5 मिनट से लेकर के आधे घंटे लग सकते हैं।

दूसरा तरीका है कि आप किसी भी प्रोडक्ट को रिव्यू करने के लिए कहा जाएगा और आप वह करोगे तो आपको उसके बदले में कंपनी पैसा देती है।

7. Virtual Assistant

आजकल देखा गया है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने यहां काम करने वालों को नहीं रखते, नाही छोटे छोटे दुकानदार अपने वेबसाइट या ब्लॉग को चलाने के लिए किसी worker को अपने यहां काम पर रखते हैं।

ऐसे में यह बड़ी कंपनियां और बड़े दुकानदार ऑनलाइन Virtual Assistant रखते हैं। जो उनकी इंटरनेट के माध्यम से उनके वेबसाइट या ब्लॉग का रखरखाव करते हैं। या फिर उनके ग्राहक के सवालों के जवाब देते हैं। तो ऐसे में यह कंपनियां एक ऐसे आदमी को ऑनलाइन काम करने के लिए ढूंढते हैं वह अपना काम करवाते हैं। जिससे उनका काम भी आसानी से हो जाता है और कोई तामझाम भी नहीं करना पड़ता।

बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां वर्चुअल असिस्टेंट रख कर के उन्हें हर दिन का 20 से $30 देती है। आप भी ऐसा काम कर सकते हैं और Money Earn कर सकते हैं।

8. YouTube से Money Earn कर सकते है

दोस्तों जैसे कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में भारत में 80% से भी ज्यादा लोगों के पास स्मार्टफोन है, ज्यादातर लोग अपना टाइम पास करने के लिए YouTube पर वीडियोस देखते हैं।

तो आप अपने रुचि अनुसार एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं, इसमें आप अपनी रूचि के अनुसार जानकारियां दे सकते हैं। जैसे कि, अगर आपको खाना बनाना पसंद है तो किस तरह से आप अलग अलग खानों का व्यंजन बना करके उसका एक वीडियो यूट्यूब पर डाल सकते हैं। या फिर आपको टेक्नोलॉजी सर रिलेटेड जानकारियां काफी पसंद आती है और आप उसमें गहन जानकारी रखते हैं, तो आप ऐसे वीडियो बना सकते हैं जो टेक्नोलॉजी रिलेटेड है और उन्हें आप यूट्यूब पर डाल सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो में पैसे कमाना उतना आसान नहीं होता, यूट्यूब से आपको पैसे कमाने में 6 महीने से भी ज्यादा लग सकते हैं। लेकिन यह एक बेहतरीन तरीका है, भारत में आज ऐसे कई बड़े-बड़े यूट्यूब बस है जो हर महीने लाखों रुपए तक यूट्यूब से कमा लेते हैं।

9. Online Tuition – ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा करके आप पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप किसी विषय के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी रखते हैं, साथ ही में आपके पास में उस संबंधित विषय की डिग्री भी है। तो यह विकल्प आपके लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है।

आजकल यह एक trend बन गया है, लोग इधर उधर जाने से अच्छा अपने घर में ही रहकर के ट्यूशन पढ़ना चाहते हैं, गूगल सर्च इंजन पर भी ढेर सारे ऐसे वेबसाइट हैं जिन पर अब जाकर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। या फिर आप ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियो बनाकर के ट्यूशन पढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी एक बढ़िया इनकम हो जाती है। या baharattutor.com, tutorial.com, tutorindia.com, जैसे वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं।

10. Link Shortener Website

अगर आप इंटरनेट पर गूगल पर सर्च करके देखेंगे link shortener तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे जो लिंक को शॉर्ट करते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। आप किसी भी वेबसाइट के लिंक को short कर सकते हैं। और उस लिंक को आप facebook, instagram, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। कोई भी बंदा अगर उस लिंक के जरिए उसे क्लिक करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

Link shortener वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपके पास में Email id, होनी चाहिए, आप अपना ईमेल आईडी डाल कर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस तरह के वेबसाइट में आप किसी भी Video, Audio, website post का Link छोटा कर सकते हैं और उसे आप शेयर कर सकते हैं। कई लोग ऐसा करके हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी इस तरह से पैसे कमा सकते हैं।

10 ways to make money from home – घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों आशा करता हूं, आपको हमारा यह आर्टिकल “10 Ways to make money from home” घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इंटरनेट से पैसे कमाने के यह सबसे आसान तरीके हैं

अगर आपको हमारा यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं। आप हमें अपने अनमोल सुझाव कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं। अगर इस से रिलेटेड आपका कोई सवाल है तो भी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि आपके सवालों का जवाब आपको दे सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *