Adsense se Payment कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों चाहे आप एक Youtuber हो, या फिर एक App developer , या blogger और आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते है। आपने यह सभी प्लेटफार्म हाल फिलाल में ही क्यों ना इस्तेमाल की हो। और आपने इंटरनेट के जरिए गूगल ऐडसेंस की मदद से इन सभी प्लेटफार्म से पैसे कमाना शुरू कर दिए हो।
ऐसे मैं आपके जेहन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि भाई हमें गूगल ऐडसेंस से पेमेंट कैसे प्राप्त होगी।
दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग आप लोगों को यह बताने वाले हैं कि आप किस तरह से गूगल ऐडसेंस में जा कर के अपने Payment की सारी डिटेल setting कर सकते हो । और सीधे है wire transfer की मदद से अपने अकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Payment प्राप्त करने के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ बातें

◆ Google Adsense द्वारा आपके अकाउंट का सत्यापन हो गया हो।
● Google PIN , जो आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर आता है वह डाल करके आपने उसे वेरीफाई कर लिया हो।● आपके गूगल अकाउंट पर मिनिमम कम से कम $100 रुपए पहुंच गए हो।
● गूगल ऐडसेंस के नए नियम के अनुसार आप अपने गूगल अकाउंट से तभी पैसे निकाल सकते हैं जब तक कि आपके गूगल अकाउंट में $100 रुपए नहीं हो जाते।
● अगर आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर $100 से ज्यादा रुपए है तो भी आपको चिंता करने का कोई कारण नहीं बनता क्योंकि इससे अधिक पैसे भी आप अपने खाते पर ट्रांसफर कर सकते हैं।
● आपके पास में कोई भी बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए वह किसी भी बैंक का हो सकता है, बैंक अकाउंट नंबर के साथ साथ IFCS CODE, SWIFT BIC CODE भी होना जरूरी है।

Adsense Publisher wire transfer को कैसे configure करें?

इसके सबसे पहले आप अपने गूगल ऐडसेंस के अकाउंट पर लॉगिन हो जाइए। आपको अपने गूगल ऐडसेंस के अकाउंट के जरिए वायर ट्रांसफर की मदद से अपने अकाउंट को configure करने में 10 से 15 मिनट लग सकते हैं। यह बहुत ही आसान है, लेकिन फिर भी हमने यहां step by step प्रक्रिया आपको बताने की कोशिश की है।
● आप अपने adsense account पा login हो जाइए।
● payment page के सबसे नीचे सेटिंग पर क्लिक कीजिए।
● payment पर add आ new form par क्लिक करें।

STEP 1

जैसे ही आप पेमेंट पर क्लिक करते हैं तो आपके पास इस तरह का एक नया पेज खुल जाता है। हालांकि मैंने अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर मेथड ऑफ पेमेंट पहले से सेट कर रखा है। लेकिन फिर भी हम आपको यहां आने से किस तरह से आप payment configure कर पाओगे के बारे में जानकारी उपलब्ध रहते हो।
आप यहां पहुंचने के बाद Manage payment Method पर क्लिक कर दे।

STEP 2

जैसे ही आप Manage Payment Method पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने फिर एक नया पेज खुल जाता है।
यहां पर आपको Add Payment Method पर क्लिक करना है।यहां पर आपको अपने बैंक डिटेल इत्यादि सारी चीजें भरनी पड़ती है। यहां पर आप अपना नाम वही भरे जो आपके पास बुक पर है। इसके अलावा आपको IFCS CODE, BANK SWIFT BIC CODE आदित्य जो कभी भरना पड़ता है। साथ में आप यहां अपना Account No. भी डाल सकते हैं।
  • जैसे कि मेरे बैंक पासबुक में नाम Sugan siddhant Dodrai
  • और मेरा अकाउंट नंबर INDIAN OVERSEAS बैंक में है।
  • IFCS code जो 11 अंकों का होता है वह आपको अपने बैंक से मिल जाएगा, या फिर आपके पास बुक पर यह आईएफएससी कोड प्रिंटेड रहता है । मेरे बैंक का ifcs code IOBA0001182 है।
  • इसके बाद आप अपना SWIFT CODE डाल सकते हैं अगर आपको यह नहीं पता कि आपके बैंक का swift code क्या है? तो आप अपने बैंक अधिकारी से संपर्क करके इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। जैसे कि मेरे बैंक का swift code IOBAINBB366 जिसे हम अपने ऊपर भर दिया है।
  • इसके बाद अंत में आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर भरना है। जिसे आप अपने पास बुक पर देख सकते हैं।
  • आखिर में आपको SAVE पर क्लिक कर देना है, आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी गूगल के पेमेंट सेटिंग पर सेव हो जाएगी।
  • और जब भी आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर $100 से ज्यादा रुपए होते हैं तो आप वायर ट्रांसफर की मदद से इन पैसों को अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Adsense Payment Policy के बारे में जानकरी


अब तक आपने सारी पेमेंट डिटेल और अपने ऐडसेंस पेमेंट को configure कर लिया है। इसके अलावा भी कुछ गूगल ऐडसेंस पेमेंट की पॉलिसी है जिनके बारे में आपको जानना बहुत ही जरूरी है।
  • आप अपने पेमेंट मेथड के बारे में महीने की 20 तारीख तक अपडेट कर सकते हैं।
  • अब आप Adsense Payment भुगतान की न्यूनतम राशि यानी कि 100 डॉलर्स पहुंचने पर अपनी राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने पेमेंट को किसी एक निश्चित तारीख और maximum 1 साल तक के लिए रोक सकते हैं।

इस तरह से आप अपने Google Adsense payment method को configure कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉगर या Youtuber है तो आप इस तरह से हर महीने आपके द्वारा कमाई की जाने वाली पैसों को सीधे अपने खाते पर प्राप्त कर सकते हैं।

हमने ऊपर अपने पोस्ट में अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट के पेमेंट मेथड को किस तरह से कंफीग्र किया जाए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है। इसके बावजूद अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो आप बेझिझक हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें वह भी पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
साल 2020 में अभी trend बन चुका है कि इंटरनेट…
DMCA.com Protection Status