Blog के लिए AdSense Account

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आने का सोच रहे हैं तो आपने Google Adsense के बारे में तो जरूर सुना होगा। वेबसाइट और ब्लॉग इसके माध्यम से अच्छी खासी कमाई करते हैं। यह एक adnetwork जो ब्लॉग या वेबसाइट पर ऐड सर्व करता है। अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लिखे कंटेंट को आप इसकी मदद से मोनेटाइज कर सकते हैं।

अगर आप पहले से एक ब्लोगर है तो आपने ऐडसेंस के बारे में तो सुना होगा जोकि Google का Product है।

यह इंटरनेट पर मौजूद एक ऐसा गूगल का प्रोडक्ट है या फिर आप कह सकते हैं कि एक एडवरटाइजिंग नेटवर्क है जिसके माध्यम से आप अपने तब वेबसाइट या ब्लॉक के कंटेंट को मोनेटाइज कर सकते हैं । साथ में इंटरनेट पर मौजूद सबसे बेहतरीन ऐड नेटवर्क में से एक मानी जाती है। दुनिया भर में इसके हर जगह ऑफिस मौजूद है । इस चलते लोग इस पर सबसे ज्यादा विश्वसनीयता दिखाते हैं । और यहां तक कि हमारे वेबसाइट पर भी इसी ऐड नेटवर्क के ऐड शो हो रहे हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम लोग आप लोगों को यह सब जाएंगे कि आप कैसे अपने website/blog के लिए Google Adsense ले सकते है।

जब आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो आपके मन में सबसे पहला ख्याल आता है कि आप किस तरह से अपने वेबसाइट या ब्लॉग को मोनेटाइज करें और उससे पैसे कमाए । ऐसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट मौजूद है जो आपके वेबसाइट के कंटेंट को मोनेटाइज करते हैं लेकिन सबकी नियम और शर्तें अलग अलग होती है।

इंटरनेट पर कुछ तो ऐसे। एडवरटाइजिंग ad network भी है जो गूगल से ज्यादा बढ़िया ऐड नेटवर्क प्रोवाइड करते हैं, लेकिन उसके बदले में उनकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है जैसे कि आपके वेबसाइट पर प्रतिदिन 5000 से ज्यादा लोग विजिट करते हो। इसके अलावा और भी कई नियम और शर्तें, पर गूगल ऐडसेंस के साथ में ऐसा नहीं है । अगर आपके वेबसाइट पर zero भी ट्रैफिक है और आपके वेबसाइट पर या ब्लॉग पर लिखे और कंटेंट किसी दूसरे वेबसाइट के कंटेंट का Copy नहीं है तो आप अपनी आसानी से Google Adsense का Approval पा सकते हैं।

आज के हमारे पोस्ट में चलिए हम यह जानते हैं कि आप किससे गूगल ऐडसेंस को अपने वेबसाइट और ब्लॉग के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इसके बारे में हम यार स्टेप बाय स्टेप चर्चा करेंगे।

Note:- Google Adsense पर अकाउंट बनाने के लिए आप की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होने चाहिए, अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप अपने माता पिता से पूछ करके उनके नाम से गूगल का ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।

Google Adsense account बनाने के प्रक्रिया

हाल ही में गूगल द्वारा गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। जिस पर निम्नलिखित बातें शामिल किया गया है:-

हालांकि नया adsense अप्रूवल की प्रक्रिया बहुत ही लंबी है, फिर भी अगर आप देखे तो यह सभी यूजर्स के लिए Adsense की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए सही भी है।

यदि महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करले कि आपका ब्लॉग अस्थाई रूप से ऐडसेंस द्वारा निर्धारित पॉलिसी का अनुपालन करता हो। Adsense के term and condition को आप पूरी तरह से पढ़ सकते हैं जब आप इसके लिए sign up कर रहे हैं तो। इसके बारे में सारी जानकारी आप उसी पेज पर दी गई होती है।

Step-by-Step Guide की कैसे AdSense Account बनाए

गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहली प्रक्रिया यही कि आप Adsense पर signup पेज में जाएं और अपने जीमेल एड्रेस के माध्यम से सीधे signup कर सकते हैं। हालांकि यहां पर आपको दो तरह का ऑप्शन दिखाई देता है पहले यह कि अगर आपका पहले से जीमेल एड्रेस है तो उसके माध्यम से आप साइन अप हो सकते हैं। दूसरा यह कि अगर आपके पास में domain specific ईमेल एड्रेस है तो आप उसके माध्यम से भी यहां साइन अप कर सकते हैं।

अगर आपके पास में नहीं है, तो कोई बात नहीं आप अपने मौजूदा ईमेल एड्रेस के माध्यम से भी साइन अप कर सकते हैं।

STEP 1. Website Details

यहां पर आ करके आपको अपने वेबसाइट का सारा डिटेल भरना होगा, यह एक simple सा फॉर्म है जहां पर आपको अपना वेबसाइट एड्रेस आपका वेबसाइट का content languages इत्यादि चीजें भरनी होगी।

Website url की जगह आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का address डाल सकते हैं , यहां पर आपको जो url डालना है वह बिना http के होना चाहिए, हमने जो ऊपर फोटो वेब फॉर्म दिखाया है, उसमें गलती से http का इस्तेमाल किया गया है। आप इस बात का ध्यान रखें कि आप वहां www.facttechno.in यानि कि www का इस्तेमाल करें।

STEP 2. AdSense contact Information

यहां पर आपको अपना कांटेक्ट इनफार्मेशन देना पड़ता है। payee Name आप अपना नाम लिखें, इसके बाद आप कंटिन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए।

Note :- जब भी आप कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन फॉर्म भर रहे हो, उसमें आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि Payee Name जो आप भर रहे हैं। बहुत ठीक उसी तरह जिस तरह से आपका Bank Account मैं नाम है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको पेमेंट मिलने में दिक्कत आ सकती है।

STEP 3. Accept Adsense policies

इस स्टेप में आपके सामने ऐडसेंस पॉलिसी के बारे में जानकारी गूगल द्वारा दी जाती है। आप Adsense policies को अच्छी तरह से पढ़ ले। इसके बाद आप दिए गए तीनों बॉक्स पर checkmark करले।

ठीक है जानकारी सब भरने के बाद आप ‘submit’ बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दे, उसके बाद नेक्स्ट पेज खुलेगा जिसमें आप अपने सारे डिटेल को देख ले और ठीक से भर ले। अगर आपको कुछ त्रुटि मिले तो आप यहां पर सुधार कर सकते हैं।

STEP 4 Signing up with Your email address

इस स्टेट में आपको अपने ईमेल की सहायता से email से गूगल ऐडसेंस पर लॉग इन करना होगा। या फिर आप अपने लिए एक नया जीमेल आईडी बना सकते हैं ।

अगर आप गूगल ऐडसेंस द्वारा जल्दी अप्रूवल चाहते हैं, तो हमारी असला रहेगी कि आप ऐसे ईमेल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जो फ्री में domain-specific email address मुहैया करवाते हैं।

आप इसके के लिए zoho mails के फ्री programme का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां से आपको फ्री में domain specific ईमेल एड्रेस मिल जाता है। इसके अलावा इंटरनेट पर और भी बहुत सारे मेल प्रोवाइडर है जहां से आप फ्री में डोमेन स्पेसिफिक ईमेल एड्रेस ले सकते हैं।

ऐसा बहुत बार देखा गया है कि जब भी आप गूगल ऐडसेंस के ऐड नेटवर्क के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अप्लाई करते हैं, तो गूगल द्वारा इतनी जल्दी आपका ऐडसेंस अप्रूवल नही किया जाता। इसके लिए आप domain specific email एड्रेस का इस्तेमाल कीजिए इससे आपको बहुत ही जल्दी अप्रूवल मिल जाता है।

STEP 4. Tax information and Payment Detail

आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाने के बाद आपको यहां अपना टैक्स इंफॉर्मेशन भरना पड़ता है। यहां पर आप अपना टैक्स इंफॉर्मेशन में टैक्स कंट्री इंडिया, अपना PAN नंबर इत्यादि चीजों को भर सकते हैं।

Payment प्राप्त करने के लिए आपको अपना पेमेंट डिटेल इत्यादि भी भरना होता है, पेमेंट डिटेल भरने के लिए आप हे गूगल ऐडसेंस अकाउंट में कम से कम 100$ होना जरूरी है तभी आप पेमेंट डिटेल भर सकते हैं। अगर आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट में हंड्रेड डॉलर नहीं है तो आप इंतजार कर सकते हैं जब तक कि आपके वेबसाइट या ब्लॉक से 100$ की कमाई नहीं हो जाती।

एक बार सब चीज सेट हो जाने के बाद ऐडसेंस आप को पेमेंट करने के लिए दो जानकारियां और मांगी जाती है,

submit your tax information

Enter your pin

Tax information, के बारे में हमने ऊपर ही बता दिया है, टैक्स इंफॉर्मेशन भरने की आवश्यकता तब होती है जब यह निर्भर करता है कि आप किस तरह से बिजनेस करने के हकदार है।

Adsense Pin, गूगल ऐडसेंस द्वारा एक बिन आपके रजिस्टर्ड एड्रेस, यानी कि साधारण शब्दों में कहें तो आपने अपना जो घर का पता वहां दिया है, उस पते पर गूगल एक Pin भेजता है, इस पिन कोड गूगल आपके एड्रेस पर तब भेजता है जब आपके गूगल ऐडसेंस पर $10 रुपए हो जाते हैं। यह पिन कोड को आपको गूगल ऐडसेंस के पिन वेरीफिकेशन के समय में डालना होता है।

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, हमने आज के हमारे इस पोस्ट में गूगल ऐडसेंस पर किस तरह से अकाउंट बनाएं और उससे पैसे कमाए इसकी जानकारी उपलब्ध कराई है।

इसके अलावा अगर आपको गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाने में कठिनाई होती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट कर सकते हैं, अगर इससे संबंधित आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करके पूछ भी सकते है। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब हम दे सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
भारत के जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी के बारे में हर…
DMCA.com Protection Status