Education Loan क्या है? Education Loan कैसे ले?

हमेशा से मध्यवर्गीय परिवार से आने वाले लोग जब ऊंची पढ़ाई करना चाहते हैं तो उनके सामने सबसे पहला सवाल पैसों का आता है। ऐसे में उनके पास हायर एजुकेशन लेने के लिए बैंक से लोन लेकर के आगे पढ़ने का विकल्प उपलब्ध होता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने बैंक से लोन लेकर के अपनी पढ़ाई पूरी की और सही समय पर रीपेमेंट करके करके अपने एजुकेशन लोन को चुकाना है। अगर आप educational लोन लेना चाहते हैं।

Educational Loan के लिये कैसे apply करे?

अगर आप होनहार है और उच्च शिक्षा के लिए पैसे की कमी आपके आगे आड़े नहीं आएगी। आजकल सभी बड़े भाइयों आसान शर्तों पर एजुकेशन लोन मुहैया करवाते हैं इसके जरिए आप भी सपनों को पंख लगा सकते हैं।

आपको लोन की किस्त अपना पढ़ाई खत्म होने के बाद 1 साल बाद, या फिर आपकी नौकरी लगने के 6 महीने बाद शुरू करनी होती है। इस लोन को आपको 15 साल में चुकाना पड़ता है।

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी प्रोग्राम लोन उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन एजुकेशन लोन प्रदान करती है। प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना या प्रोग्राम के अंतर्गत आप स्कॉलरशिप के लिए भी आवेदन दे सकते हैं। प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर आपको ज्यादातर हर बैंक के एजुकेशनल लोन के बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप एजुकेशन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले विद्या लक्ष्मी पोर्टल के जरिए एजुकेशन लोन का आवेदन करना होगा और इसके लिए आपको विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

इस पोर्टल के जरिए आवेदन करने का फायदा यह है कि आप एक साथ कई बैंकों में अपना एजुकेशन लोन के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग बैंक में जाकर के एजुकेशन लोन के लिए आवेदन देना नहीं पड़ता।

एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

विद्यालक्ष्मी प्रोग्राम या योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो किसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिसे हमने एक क्रमबद्ध तरीके से नीचे दिया है।

● इस पोर्टल में वही नाम भरना है आपको जो कि आपके हाई स्कूल के मार्कशीट में दर्ज किया गया है।

● विद्या लक्ष्मी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप सही मोबाइल नंबर यहां दर्ज करें।

● विद्या लक्ष्मी पोर्टल में आपको सही-सही ईमेल एड्रेस भी दर्ज करनी होगी, एक बार अगर आपका ईमेल एड्रेस दर्ज हो जाएगा तो उसे दोबारा बदला नहीं जा सकता।

● विद्या लक्ष्मी पोर्टल में सारी जानकारियां आपको ईमेल एड्रेस के जरिए ही भेजी जाती है।

इसके अलावा आप www.incred.com पर भी जाकर के रजिस्ट्रेशन करवाकर के एजुकेशनल लोन ले सकते हैं। यह वेबसाइट पर सरकारी वेबसाइट भी है जो कि एजुकेशन लोन दिलाने में सिंगल विंडो की तरह काम करती है। यह एजुकेशन पोर्टल भी आपको आपके आवेदन एक साथ कई बैंकों तक पहुंचा देती है इसके लिए आपको अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग आवेदन देने की जरूरत नहीं पड़ती।

कितने रुपए तक मिलेगा एजुकेशनल लोन?

अगर आप भारत में ही रहते हुए ऊंची शिक्षा प्राप्त करने के लिए एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपको विद्यालक्ष्मी योजना के अंतर्गत ₹1000000 तक का लोन देती है। अगर वही आप विदेश में जाकर के पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए विद्या लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आपको ₹2000000 तक का लोन मिल सकता है।

इस लोन में आपकी फीस के साथ-साथ किताबें खरीदने, हॉस्टल फीस भरने, लाइब्रेरी फीस के लिए भी आप लोन ले सकते हैं। अगर आप सिर्फ ₹400000 तक का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में अपनी तरफ से कोई धनराशि जुटाने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन यदि आप ₹400000 से अधिक की राशि बैंक से लोन के रूप में लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 5% धनराशि मार्जिन के रूप में बैंक में जमा करना पड़ता है।

वहीं अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मार्जिन मनी के रूप में 15% रकम जमा करनी पड़ती है। मार्जिन मनी को आप ऐसे समझ सकते हैं यह वार कम होती है जो किसी भी विद्यार्थियों को एक तरह से डाउन पेमेंट के रूप में बैंक को अदा करना पड़ता है।

₹400000 तक के लोन में किसी तरह की सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती

अगर आप 400000 या उससे कम रुपए का एजुकेशनल लोन लेना चाहते हैं या उसके लिए आवेदन करने का सोच रहे हैं तो हम आपको यह बता दें कि ₹400000 या उससे कम की राशि पर आपको किसी तरह की सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती, और ना ही आपको इसके लिए किसी तरह का मार्जिन मनी जमा करना पड़ता है।

लेकिन अगर आप 400000 से लेकर के साडे ₹600000 के बीच में लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी तीसरे व्यक्ति की गारंटी भी देनी होगी। अगर आपकी लोन की राशि साडे ₹600000 से अधिक है तो बैंक आपको कोई संपत्ति बंधक रखने के लिए भी कह सकता है। इसके लिए आप प्रॉपर्टी के कागजात, फिक्स डिपाजिट की राशि, जीवन बीमा का बॉन्ड इत्यादि चीजों को जमा कर सकते हैं। एजुकेशनल लोन के लिए जरूरी बात यह भी है कि इसमें कमाने वाले माता-पिता या अभिभावक को आवेदक भी बनना पड़ता है।

एजुकेशनल लोन लेने के लिए किन किन कागजातों की जरूरत होती है?

अन्य लोन की तरह एजुकेशन लोन लेने के लिए भी आपको कुछ जरूरी कागजातों की जरूरत होती है। अगर आप इससे ऑनलाइन आवेदन द्वारा एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित कार्स यादों की जरूरत होगी:-

1. पहचान पत्र

2. फोटोयुक्त पहचान पत्र और फोटोग्राफ

3. स्थानीय प्रमाण पत्र

4. माता पिता का आय का प्रूफ या इसके बदले माता-पिता का इनकम टैक्स आइटीआर

5. 10th या 12th का मार्कशीट

6. जिस संस्थान में आप पढ़ाई करने जा रहे हैं उसका ऐडमिशन लेटर साथी साथ में उस पाठ्यक्रम की अवधि का प्रूफ जमा करना होगा।

7. एजुकेशनल लोन लेने के लिए उम्र सीमा 16 वर्ष से लेकर के 35 वर्ष के बीच किसी भी विद्यार्थी को एजुकेशन लोन दिया जा सकता है।

8. एजुकेशनल लोन लेने के लिए छात्र भारत का नागरिक हो, उसने भारत या भारत के बाहर किसी कुछ संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर लिया हो तो उसे आसानी से लोन मिल जाता है।

9. अगर आप किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में नामांकन लेने में सफल हो जाते हैं तो आपको बैंक आसानी से एजुकेशन लोन दे देता है।

10. बैंक किसी भी व्यक्ति को लोन देने से पहले इस बात को सुनिश्चित करता है कि उसकी दी जाने वाली लोन की वसूली सुनिश्चित हो सके। इसलिए लोन ऐसे लोगों को ही दिया जाता है जो इसके पुनर भुगतान की क्षमता रखते हो, या फिर एजुकेशनल लोन का भुगतान छात्र के अभिभावक याने कि माता-पिता, या फिर अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र भी इसकी अदायगी की कर सकते हैं।

एजुकेशनल लोन चुकाने की शर्तें

अगर आप एजुकेशनल लोन ले लेते हैं तो जब आपका पढ़ाई खत्म होता है तो उसके 6 महीने से 1 साल तक एजुकेशनल लोन चुकाने की छूट देती है। अगर साधारण शब्दों में कहा जाए तो कि आपके पास 6 महीने से लेकर के 1 साल तक का छूट आपको रीपेमेंट करने की छूट मिलती है। एक बार लोन मिलने के बाद आपको हर महीने अपने एजुकेशनल लोन का रीपेमेंट करना पड़ता है। यह अवधि 5 साल से लेकर के 15 साल तक हो सकती है। अगर कोई विद्यार्थी सही समय पर अपना कोर्स पूरा नहीं कर पाता, तो बैंक लोन चुकाने की मियाद 2 साल तक बढ़ा देती है।

एजुकेशनल लोन ऑनलाइन आवेदन की खास बातें

1. देश में शिक्षा के लिए ₹1000000 तक का लोन और विदेश में पढ़ने के लिए ₹2000000 तक का लोन मिलता है

2. एजुकेशन लोन के भुगतान में धारा 80 (E) के तहत आयकर में छूट मिलती है

3. यह आयकर में छूट माता-पिता के आय में शामिल किया जाता है।

4. आप अपनी पसंद के बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

5. ₹400000 या उससे कम तक के लोन में किसी तरह के गारंटर या मार्जिन मनी की आवश्यकता नहीं होती

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में बस इतना ही अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ भी सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
ऐसा माना जाता है कि भारत में क्रांतिकारी और अंग्रेजो…
DMCA.com Protection Status