Facebook page को अपने blog website पर embedded कैसे करें?

अगर आप एक website बनाने के बारे में सोच रहे हैं, या फिर आपके पास कोई वेबसाइट है या फिर आप ब्लॉग blog की ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं। तो आप अपने फेसबुक पेज को अपने ब्लॉग से जोड़ करके अच्छी खासी ट्रैफिक पा सकते हैं। जब कोई बंदा आपके फेसबुक पेज पर जाता है तो वहां से वह सीधे आपके ब्लॉग पर आ जाता है।

या फिर ऐसा भी हो सकता है कि किसी को आपका ब्लॉक काफी पसंद आए। Blog में फेसबुक पेज को जोड़Blogने से आपको बहुत फायदा है। जब कोई यूजर आपके ब्लॉग पर आएगा और उसे आपको ब्लॉग पसंद आएगा तो आपकी फेसबुक पेज को लाइक जरूर करेगा।

जब भी आप अपने फेसबुक पेज पर कोई नया पोस्ट शेयर करोगे तो उसे पता चल जाएगा। इससे आपकी फेसबुक फ्रेंड्स के साथ-साथ ब्लॉग पर यूजर भी बढ़ जाएंगे।

इस तरीके से आपके ब्लॉग पर या वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफिक भी आएगी, तो यह एक शानदार तरीका हो सकता है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को उसकी फेसबुक पेज पर जोड़ सके। यह फायदेमंद भी है क्योंकि ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने से आपकी ब्लॉग या वेबसाइट से आमदनी भी बढ़ जाती है।

📢 WordPress website पर Facebook page कैसे add करें?

ऊपर हमने आपको blogger पर किस तरह से अपने फेसबुक पेज को ऐड कर सकते हैं उसके बारे में जानकारी दी है। लेकिन आपका वेबसाइट या ब्लॉग wordpress मे है, तो आप को चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, आप बहुत ही आसानी से इस पर अपने फेसबुक पेज को ऐड कर सकते हैं। यहां हमने step by step पूरी प्रक्रिया आपको वर्डप्रेस वेबसाइट में किस तरह से फेसबुक पेज को ऐड किया जाए इसके बारे में बता रहे हैं।

✏ Step by Step Guide to Add facebook page to WordPress website/blog – वर्डप्रेस वेबसाइट में फेसबुक पेज़ जोड़ने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया।

  1. आपको वर्डप्रेस पर बहुत सारे ऐसे प्लगइन मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस के ब्लॉग या वेबसाइट पर आसानी से फेसबुक पेज को जोड़ सकते हैं। आप अपने WordPress dashboard पर जाकर के plugin पर Add New plugin पर क्लिक कर दे।
  2. search bar पर आप ” simple social page widget & shortcode ” by Dylan Ryan सर्च करें, और इसे आप अपने वर्डप्रेस पर install कर ले।
  3. इसके बाद आप अपने डैशबोर्ड पर Appearance पर चले जाओ वहां से फिर आप customize पर क्लिक कर दें।

4. इसके बाद आपको Customizer screen में widget पर क्लिक करना है।

5. इसके बाद आपको widget मेनू पर sidebar या फिर अपने वेबसाइट की किसी और दूसरी जगह पर जहां आप अपना फेसबुक पेज को ऐड करना चाहते हैं वह जगह पर आप facebook widget के के लिए जगह चुन सकते हैं।

6. Sidebar पर क्लिक करने के बाद आप नीचे दिए गए add widget पर क्लिक करके वहां widget add जोड़ सकते हैं.

यहां पर आपको simple facebook page widget को खोज करके ऐड कर लीजिए।

7. अपने wordpress वेबसाइट पर फेसबुक पेज को ऐड करने के लिए आप कुछ कंफीग्रेशन अपना सकते हैं। यहां पर आपको अपने फेसबुक पेज का page url ब्राउज़र में जाकर के फेसबुक के पेज का यूआरएल आफ कॉपी कर ले। और उसे नीचे बताए गए तरीके से पेस्ट कर दे।

फेसबुक पेज के यूआरएल को यहां पर widget पर पेश करने के बाद आप save &Publish पर क्लिक कर दें.

आपका फेसबुक पेज आपके वर्डप्रेस वेबसाइट के साथ जुड़ चुका है। आप ब्राउज़र में अपने वेबसाइट को खोल करके देख सकते हैं।

📢 Blog मे Facebook पेज़ like कैसे जोड़े

हम अपने इस पोस्ट में आप सभी को step by step पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं। यह काफी आसान है, बस आपको कुछ ही step अपना करके आप अपने फेसबुक पेज को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से जोड़ सकते हैं।

Step 1

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए code को copy कर लेना है।

इस कोड पर आप देख सकते हैं कि , यहां पर हमारे फेसबुक पेज का लिंक डाला हुआ है, facttechno आप इस कोट पर अपने पेज का नाम डाल सकते हो। अगर आपको आपके पेज का username नहीं पता तो आप browser पर जाकर के यह् नाम देख सकते हैं। इसके लिए आप browser पर अपने पेज पर चले जाइए। वहां से आप अपना पेज का यूजर नेम देख सकते हैं।

✏ Step 2

ऊपर दिए गए कोड को कॉपी करके, आप अपने blogspot पर लॉगइन कर लीजिए. इसके बाद आप सबसे पहले layout पर क्लिक कर दे। और इसके बाद फिर ad a Gadget पर क्लिक कर दे। जैसा कि हमने ऊपर फोटो में दिखाया है।

✏ Step 3

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इसके बाद आप यहां पर Html/java script पर क्लिक कर दे।

✏ Step 4

इसके बाद जो नया पेज विंडो खुलेगा, वहां पर आपको यह कोड जो हमने ऊपर दिया है, उसे paste करना होगा।

  • आप चाहे तो इस ऑप्शन में widget को कोई टाइटल दे सकते हैं। या फिर आप इसे ऐसे ही खाली रहने दीजिए।
  • यहां पर आप code को पेस्ट कर सकते हैं।
  • Code मैं अपने फेसबुक पेज के यूजरनेम को edit कर के, save पर क्लिक कर दीजिए।

यहां पर आप code को save कैटरी के बाद आपके ब्लॉग पर facebook page add हो जाएगा। यहां से आपके यूज़र और आपके वेबसाइट पर आने वाले लोग आपके फेसबुक पेज को आसानी से लाइक कर सकते हैं।

यह code को अगर आपको अपने ब्लॉग पर ऐड करने में कुछ परेशानी आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अगर आपको वर्डप्रेस के वेबसाइट पर फेसबुक पेज को ऐड करना है तो आप हमारा दूसरा आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं.

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आप लोगों को अपने वेबसाइट पर facebook page को कैसे जोड़ सकते हैं? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप संपूर्ण प्रक्रिया बताइए। अगर फिर भी आपको अपने वेबसाइट पर फेसबुक पेज को जोड़ने में कुछ दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो आप अपने दोस्तों के साथ में हमारे इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आप लोगों को अपने वेबसाइट पर facebook page को कैसे जोड़ सकते हैं? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप संपूर्ण प्रक्रिया बताइए। अगर फिर भी आपको अपने वेबसाइट पर फेसबुक पेज को जोड़ने में कुछ दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो आप अपने दोस्तों के साथ में हमारे इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

1 thought on “Facebook page को अपने blog website पर embedded कैसे करें?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status