Godaddy से वेबसाइट कैसे बनाये?

अगर आप बिजनेसमैन है, या फिर आप कोई छात्र और आप Godaddy की मदद से अपने लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं। और आपको इस बारे में जानकारी नहीं है कि आप किस तरह से Godaddy से अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं। तो आप सही जगह आए हैं।

आज हम लोग हमारे इस आर्टिकल में यह बताएंगे कि किस तरह से आप Godaddy के जरिए अपने लिए वेबसाइट बना सकते हो। Godaddy से वेबसाइट बनाना काफी आसान है। आप इसकी मदद से किस तरह से अपने लिए वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हो इसके बारे में हमने यहां Step by Step जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। आप इस जानकारी को follow करते हुए, अपने लिए website बना सकते हो। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से Godaddy पर अपने लिए वेबसाइट बनाओगे। गोडैडी से वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले Godaddy पर Registration करना होगा।

Godaddy पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Godaddy पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। बस यहां पर आपको Email id डाल कर के आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अगर आप Godaddy पर रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

https://in.godaddy.com/ जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Godaddy India का home page खुलेगा। सबसे ऊपर में जैसा image में दिखाया गया है, वहां पर क्लिक कर दें।

यहां पर आपको create Account का button दिखेगा उस पर क्लिक करके आप अपने लिए अकाउंट बना सकते हो। आप इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

जब आप create Account पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहां पर आपको अपना Email id , Username और Password डालने को कहा जाएगा। आप इसे भर कर के Create Account पर क्लिक कर दें। आपका अकाउंट बन जाएगा। या फिर आप Continue with Facebook पर क्लिक करके डायरेक्ट अपने लिए अकाउंट बना सकते हैं।

Godaddy पर आपने अपने लिए अकाउंट बना लिया है। अब वेबसाइट बनाने के लिए आपको Godaddy से दो चीजों की जरूरत पड़ती है। Domain और hosting । अगर आप इंटरनेट पर new है तो आपको Domain और hosting के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

Domain क्या होता है?

इंटरनेट में बहुत सारे वेबसाइट उपलब्ध है जहां से आप डोमेन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आपको इन वेबसाइट से डोमेन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए ₹99 से लेकर के ₹800 तक खर्च करने पड़ सकता है। आपको इन वेबसाइट से डोमेन मिल जाएगा जिनका लिस्ट नीचे दिया गया है।

◆Godaddy.com।

◆hostgator.com

◆bluehost.com

◆bigrock.com

यह कुछ ऐसा वेबसाइट है जहां से आप अपने लिए Domain Registration करवा सकते हैं। जैसे कि, अगर आप Godaddy.com से अपने लिए डोमेन खरीदते हैं। तो सबसे पहले आप Godaddy पर अपना एक अकाउंट बना ले।

Domain Registration करवा करके कैसे Blog/website बनाये . Tutorial Guide आप क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Domain किसी भी वेबसाइट का Name होता है। जोकि आपके वेबसाइट के url में छुपा होता है।

Hosting क्या होता है?

जो लोग Blogging या website की दुनिया में नए हैं उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी। और इसी कारण व उनके जरूरतों के हिसाब से गलत होस्टिंग चुन लेते हैं। जिसकी वजह से आगे जाकर के आपको कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। वेब होस्टिंग सारे वेबसाइट या ब्लॉक को इंटरनेट में जगह देने की सेवा प्रदान करता है। Web hosting की मदद से पूरी दुनिया में उस वेबसाइट या ब्लॉग को access किया जाता है। जगह देने से मेरा मतलब यह है कि आपके वेबसाइट या ब्लॉग मैं मौजूद जितने भी files, images, videos etc. को एक अलग ही कंप्यूटर जिसे हम Web Server कहते हैं, उसमें स्टोर करके रखता है। यह वेब सर्वर 24 घंटे यानी कि 24 * 7 इंटरनेट से जुड़ा रहता है। यह एक ऐसा सरवर है जिसकी मदद से हमारी वेबसाइट या ब्लॉग हमेशा ऑनलाइन रहती है।

आपको अपने लिए वेबसाइट बनाने के लिए Domain और Hosting की जरूरत पड़ती है। आपने यह तो सीख लिया कि Domain और Hosting क्या होता है? साथ में हमने आप लोगों को यह भी बताया कि आप लोग किस तरह से Godaddy पर Account Create कर सकते हो। बस आपको Godaddy में अपने लिए Domain खोजना होगा और Hosting खरीदनी होगी।

Blog या website बना करके पैसे कैसे कमाए?

Godaddy से Domain कैसे Search करके खरीदे?

गोडैडी से डोमेन सर्च करना बहुत ही आसान है। Godaddy एक डोमेन प्रोवाइडर कंपनी है। इसके Search bar मे जा कर के आप अपने लिए Domain खरीद सकते हैं। वेबसाइट बनाने से पहले आप अपने व्यापार बिजनेस, या अब जिस Subject ऊपर website बनाना चाहते हो ,उस से मिलता जुलता Domain name खरीदो।

आप जब भी डोमेन नेम खरीदने के बारे में सोचते हैं तो हमेशा TLD ( Top Level Domain) ही खरीदें, और कोशिश करें कि .com Extension ही खरीदें। ऐसा इसलिए है क्योंकि .Com का इस्तेमाल ज्यादातर Commercial Propose के लिए होता है। इसके अलावा आप दूसरे Top Level Domain Extension जैसे कि:- .In, .Org, . net, .org , etc भी खरीद सकते हैं।

Godaddy से Hosting कैसे खरीदे?

जैसे ही आप Godaddy से Domain खरीदते हो, वैसे ही Godaddy आपको साथ ही में hosting खरीदने का Option देती है। अगर आप वेबसाइट और Blog की दुनिया में नए है तो आप Godaddy के Starter pack Hosting खरीद सकते हैं।

Godaddy का starter Pack Hosting Monthly 199₹ + Service Tax 50₹ =249₹ लगभग पड़ता है। यह Hosting 1 single Website , 30 GB disk, Unmetered bandwidth, के साथ मिलता है। आप इसे खरीद सकते हैं। जैसे-जैसे आपके वेबसाइट पर traffic बढ़ते जाए तो आप अपने वेबसाइट के लिए Hosting upgrade करवा सकते हैं। हमने नीचे Godaddy के Linux Cpanel के diffrent hosting का Comparison किया है। आप अपनी सुविधा अनुसार इनमें से कोई भी होस्टिंग चुन सकते हैं।

Blog/ Website कैसे बनाएं? क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से Godaddy से Domain और Hosting खरीद सकते हो। मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर के साथ भी शेयर कर सकते हो। इससे संबंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि हम आप लोगों के सारे सवालों के जवाब दे सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *