Google Amp kya hai? इसे अपने Website या Blog में किस तरह से इस्तेमाल करें?

आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग आप लोगों को यह बताएंगे कि Google Amp kya hai? और किस तरह से आप इसे अपने Website या Blog में इस्तेमाल करके, उसे और ज्यादा स्पीड बना सकते हैं।

अगर आप इंटरनेट चलाते होंगे, या फिर आप गूगल पर कुछ ना कुछ सर्च करते हैं तो आपने कहीं ना कहीं Google Amp के बारे में जरूर सुना होगा? अगर आपके पास में Blog या फिर आप एक website ऑनर है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। गूगल हमेशा नई नई तकनीक लाता रहता है, 2018 में गूगल ने एक ऐसे ही तकनीक विकसित की जिसे उसने Google Amp का नाम दिया। वर्तमान पर सबसे ज्यादा इंटरनेट सर्च मोबाइल फोन द्वारा ही किया जाता है। दुनिया में लगभग 4 बिलियन एक्टिव इंटरनेट यूजर है। ऐसे में बहुत सारे यूजर्स को इंटरनेट पर कोई वेबसाइट सर्च करते हुए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। इन परेशानियों में वेबसाइट की पेज ठीक से ना खुल पाना, इंटरनेट की स्पीड स्लो होना, जैसी समस्याएं शामिल थी।

इसका नुकसान वेबसाइट ओनर को भी उठाना पड़ता था। क्योंकि लोग उनके वेबसाइट पर स्लो होने के चलते ज्यादा देर तक नहीं रुकते थे। ऐसे तो एक सर्वे के मुताबिक इंटरनेट पर सर्च कीजिए ने वाली जानकारियां जो वेबसाइट पर उपलब्ध होती है लोग उसे 6 सेकेंड के अंदर वेबसाइट पेज नहीं खुलने पर दूसरे वेबसाइट पर चला जाया करते थे। ऐसे में गूगल ने एक टूल वेबसाइट ओनर या ब्लॉगर्स के लिए बनाया। जिसे Google Amp का नाम दिया गया। अगर आप इसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर इस्तेमाल करते हैं तो यह इसका फायदा आप ही को होने वाला है। इससे आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का पेज बहुत ही जल्दी खुलता है। जिसके चलते आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर traffic भी बढ़ जाता है।

आजकल अधिकतर लोग इंटरनेट पर ब्राउजिंग लैपटॉप या कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल फोन पर करते हैं। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में लगभग 90% लोग इंटरनेट पर किसी चीज को सर्च करना अपने मोबाइल फोन द्वारा ही करते हैं। सबसे ज्यादा ब्लॉग और वेबसाइट भी मोबाइल फोन यूजर द्वारा ही देखी जाती है। देखा जाए तो इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक मोबाइल फोन यूजर्स द्वारा ही 70 से 75% बड़ी है। इसीलिए गूगल ने वेबसाइट को मोबाइल में और अधिक फास्ट लोड होने के लिए Google Amp बनाया है।

Google Amp क्या है?

अगर आपके पास में कोई Blog या Website है। और आपने उस पर सारे चीजें सही तरीके से की है, साथ ही में आपका ब्लॉग या वेबसाइट seo friendly है। इसके बावजूद भी आपका ब्लॉग या वेबसाइट इंटरनेट पर सही तरीके से load नहीं हो पाता। तो आपके ब्लॉग और वेबसाइट को Google Amp की जरूरत पढ़ सकती है। अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट 2 seconds से ज्यादा टाइम लोड होने में लेती है। तो गूगल उसे इग्नोर कर देता था। इसका असर Google search Engine पर आपके ब्लॉग या वेबसाइट के Ranking पर भी पड़ता था।

Website के Slow Loading होने की वजह से Visitors वेबसाइट पेज को पढ़ नहीं पाते थे। और ऐसे यूजेस जिनका इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही स्लो है उन्हें तो बहुत ही ज्यादा इन परेशानियों से जूझना पड़ता था। ऐसे में Visitors आपके वेबसाइट भेज को छोड़कर दूसरे वेबसाइट पर चले जाते थे। इन सारे परेशानियों से निपटने के लिए गूगल ने Google Amp Open प्रोजेक्ट की शुरुआत की ,जिसकी मदद से मोबाइल यूजर्स फोन में वेबसाइट पेज को बहुत स्पीड से Fast Loading करवा सकते हैं।

Google Amp किसी भी वेबसाइट के बेकार कॉन्टेंट को हटाकर सिर्फ हमारी जरूरत के कॉन्टेंट ही Load करता है। जिसके चलते आपके ब्लॉग या वेबसाइट का पेज 90% अधिक स्पीड से खुलता है। आप यह सोच रहे हैं कि Google Amp मे Amp का क्या मतलब होता है? Amp का Full form- “Accelerated Mobile Page” होता है।

गूगल द्वारा बनाया गया यह Google Amp Open प्रोजेक्ट कई मायनों में वेबसाइट यूजर्स और वेबसाइट ऑनर्स के लिए काफी फायदेमंद है। यह किसी भी वेबसाइट में मौजूद खास कॉन्टेंट जैसे- Title, Article, Paragraph etc, जैसी चीजें जो वेबसाइट के लिए अहम चीजें हैं, वह आसानी से और जल्दी लोड हो जाता है। इसके बाद आप अपने पेज को इसका इस्तेमाल करके आसानी से फास्ट लोडिंग करवा सकते हैं। यहां एक Open Source Framework है। Amp के Page को Javascript और CSS 3 की मदद से Customize किया जा सकता है। इसके सभी Page Cached हो जाते हैं।

Google Amp को kaise Apne Website और Blog में Setup करें?

अगर आपकी वेबसाइट wordpress.com पर है तो आप आसानी से ही Google Amp अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर सेटअप कर सकते हैं। इसके लिए आपको Plugin Install करना पड़ेगा। आप अपने वर्डप्रेस के एडमिन में जाकर के Add new Plugin में Google Amp Plugin खोज सकते हैं। और उसे अपने Blog या Website पर इंस्टॉल कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर इसे इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है। लेकिन अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट वर्डप्रेस में ना हो तो, आपको इसे मैनुअली अपने वेबसाइट पर इंस्टॉल करना पड़ेगा।

लेकिन अगर आपका वेबसाइट या ब्लॉग Blogger या Blogspot पर है तो आप वर्डप्रेस की तरह इसमें Plugin install नहीं कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको Blogger में Google Amp Setup करना है तो आपको सारा काम Mannually करना पड़ेगा। Blogger या Blogspot में Google Amp इंस्टॉल करना इतना कठिन काम नहीं है आप आसानी से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए Step को अपनाएं।

Download Google AMP Blogger Theme

सबसे पहले आपको Google Amp Blogger Template Download करना पड़ेगा। गूगल सर्च इंजन पर आपको बहुत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जहां से आप Google Amp Theme डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद आप इसे अपने Blog पर अपलोड कर सकते हैं। थीम अपलोड करने से पहले आप अपने पुराने थीम का बेकअप जरूर बना दे। ताकि कोई भी समस्या उत्पन्न ना हो सके।

इस तरह से आप अपने Blogger या Blogspot को Google Amp Enabled कर सकते हैं। इसके बाद आपको जब भी कोई पोस्ट लिखना है तो उसमें आपको Amp tag का इस्तेमाल करना होगा। जैसे कि- Amp image, Amp adsense ads, etc.

जब भी आप कोई पोस्ट लिखने जाएंगे तो उसमें कंपोज करने की जगह आप html का इस्तेमाल करके जितने भी html tag है उन सब को हटा देंगे। क्योंकि इसमें <div> html टैग पहले से मौजूद होता है। इस तरह से अब आपका blogger Amp हो जाएगा।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताया कि Google Amp kya hai? Website या Blog में कैसे इस्तेमाल कर सकते है। आशा करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। आप अपने अनमोल सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट दे कर के बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *