Google Analytics में अपने website को add कैसे करे?

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग आप लोगों को यह बताएंगे कि Google analytics kya hai? Google Analytics में अपने website को add कैसे करें?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Google analytics बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। हर ब्लॉग या वेबसाइट ओनर गूगल एनालिटिक्स के importance को अच्छी तरह से जानता है। लेकिन जो न्यू ब्लॉगर होते हैं वह इसके बारे में ज्यादा अच्छे से नहीं जानते और इसको avoid कर देते हैं। जो ब्लॉगिंग केरियर के लिए अच्छा नहीं होता। ज्यादातर न्यू ब्लॉगर गूगल एनालिटिक के बारे में नहीं जानता इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए इंटरनेट पर जानकारियां खोजते हैं, अगर आप भी गूगल एनालिटिक्स अकाउंट के बारे में जानकारी खोज रहे हैं और इसके बारे में एक कम जानते हैं, तो आज हम लोग अपने इस आर्टिकल में इस टॉपिक पर चर्चा करेंगे।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप लोगों को पूरी डिटेल के साथ किया बताएंगे कि, Google Analytics क्या है? आप अपने लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बना सकते हो? इससे हमारे ब्लॉग और वेबसाइट को क्या फायदा हो सकता है? इन सारी चीजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा पूरा का पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें।

Google Analytics क्या है ? और Google analytics पर अपने website को कैसे add करें?

Google Analytics क्या है?

गूगल एनालिटिक्स गूगल का एक सर्विस है, इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले विजिटर्स की हर तरह की एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं। अगर दूसरे शब्दों में कहा जाए यह आपको ब्लॉक पर आने वाले विजिटर्स की हर तरह की एक्टिविटी पर नजर रखने में आपकी मदद करता है। एनालिटिक्स आपके ब्लॉग की हर एक चीज पर नजर रखने और आपको यह बताता है कि आपके ब्लॉग पर कितने विजिटर्स आ रहे हैं। कौन-कौन से देश और किस तरह के विजिटर्स आपके वेबसाइट या ब्लॉग को विजिट कर रहे हैं।

Google Analytics आपके ब्लॉक को मैनेज करने में काफी मदद करता है और विजिटर की एक्टिविटी पर पूरी की पूरी नजर रखता है। जो किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए काफी जरूरी होता है ताकि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक की जानकारी रख सके।

Analytics Google Account कैसे बनायें?

गूगल का एनालिटिक्स अकाउंट बनाना काफी ज्यादा मुश्किल काम नहीं है आप आसानी से एनालिटिक्स गूगल अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप को पूरा करके अपने ब्लॉग के लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बढ़ाना होगा। जिसकी Step by step प्रक्रिया हमने नीचे बताई है। आप इन स्टेप को फॉलो करके अपने लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बना सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर google.com/analytics लिख करके सर्च कर सकते हैं। आपके सामने नीचे दिए गए तस्वीर के जैसा एक पेज खुलेगा। यहां पर आपको अपने Gmail id की मदद से इस पर लॉग इन करना होगा।

Note:- अगर आपके पास में जीमेल आईडी नहीं है तो आप create new Gmail account पर क्लिक करके अपने लिए जीमेल आईडी बना सकते हो।

Step 2:- Sing up करने के लिए आपको अपनी जीमेल आईडी का इस्तेमाल करना पड़ेगा। यहां पर आपको कुछ इंफॉर्मेशन मांगी जाती है जिसे आपको भरना पड़ता है।

Account Name_______________

Website Name_______________

Website का Url_______________

Industry Category___________

Reporting time zone- India select अगर आप भारत में रहते हैं तो।

इसके बाद आपको नीचे पर एक बटन दिखेगा जिस पर लिखा होगा Get tracking id उस पर आप क्लिक कर दें। इसके बाद आपको एक pop up window खुलेगा। वहां पर आपको अपनी country select करनी है और उसके बाद आपको I agree पर क्लिक करना है।

Step 3:- इसके बाद आपको एक गूगल की तरफ से analytics code प्राप्त होता है जिसे आप अपने पास कॉपी करके रख ले।

Step 4:- इस कोड को आपको अपनी वेबसाइट के </head> ( closing head tag) से पहले paste कर ले।

इस तरह से आप अपने website को google analytics के साथ जोड़ सकते हैं।

अगर आपने अपनी वेबसाइट wordpress के जरिए बनाई है। तो आपको वर्डप्रेस पर ऐसे कई प्लगिंस मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप यह code head पर paste कर सकते हो। wordpress के लिये plugins जैसे कि , header footer plugin, add header एंड footer etc.

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप लोग किस तरह से अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स के साथ जोड़ सकते हो। मैं यह आशा करता हूं कि आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया होगा। इससे संबंधित अगर आपकी कोई सवाल है तो आप में कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम यह कोशिश करेंगे कि हम आपके सारे सवालों का जवाब दे सके। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *