Google blogger में free ब्लॉग कैसे बनाये

Google के e-blogger की मदद से आप फ्री में अपने लिए ब्लॉग कैसे बना सकते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं। गूगल दुनिया की एक जानी-मानी कंपनी है। इंटरनेट पर इसके बहुत सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है इन्हीं में से एक है Google e-blogger जो आपको यह सुविधा उपलब्ध कराता है कि आप इसकी मदद से अपने लिए फ्री में blog create कर सकते हो। वैसे मैं आपको बता दूं, वेबसाइट या ब्लॉग बनाना कोई कठिन काम नहीं है। लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको मुश्किलें हो सकती है। अगर आप इंटरनेट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो अपने लिए 5 मिनट में खुद के वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं।

गूगल के बहुत सारे फ्री प्रोडक्ट्स में से एक e-blogger हमें यह सुविधा मुहैया करवाता है जिसकी मदद से हम आसानी से अपने लिए मुफ्त में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। Google गूगल के इस प्रोडक्ट को आप bloggspot के नाम से जानते होंगे। या आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। अगर भविष्य में आप अपने लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो मेरी असला रहेगी कि आप सबसे E-blogger blogspot पर जा कर के अपने लिए ब्लॉग की शुरुआत करें, और ब्लॉग से संबंधित जानकारियां इकट्ठा करें। जैसे-जैसे आप इस पर पुराने होते जाएंगे और आपकी website या blog पर traffic बढ़ने लगे तो आप अपना blog या website को self hosted website पर शिफ्ट कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने से पहले अगर आपको यह पता नहीं है कि वेबसाइट या ब्लॉग क्या होती है? तो आपको इसके बारे में जानकारी होना काफी जरूरी है। ताकि आप एक वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर कर सकते हो।

Website और Blog क्या है? दोनों में क्या अंतर है?

Website क्या है?

जब भी हम किसी का आप साइट के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब साफ तौर पर एक कंपनी से होता है जो व्यक्तिगत रूप से किसी से संबंधित नहीं होती है। एक वेबसाइट का मतलब एक कंपनी से है जो सिर्फ किसी खास एक Topic ( विषय ) से जुड़ी हुई होती है। उदाहरण के तौर पर, अब दुनिया के बड़े-बड़े वेबसाइट में से एक Facebook को ही देख ले, फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी Social media website है जिसका उद्देश्य लोगों को एक दूसरे से जोड़ना है।

Blog क्या होता है?

जैसा कि हमने ऊपर यह बताने की कोशिश की है कि वेबसाइट किसी एक विषय पर आधारित कंपनी की वेबसाइट होती है। ठीक उसी तरह Blog किसी भी एक व्यक्तिगत व्यक्ति से जुड़ी हुई होती है। आप यह भी मान सकते हैं कि Blog एक छोटी वेबसाइट होती है जिस पर एक से ज्यादा टॉपिक पर जानकारी उपलब्ध होती है। यह व्यक्तिगत रूप से या छोटी छोटी इकाइयों ( unit) द्वारा संचालित होता है। उदाहरण के तौर पर आप हमारे वेबसाइट Facttechno.in को ही ले लीजिए, यहां पर आपको विभिन्न विषय के बारे में जानकारी दी दी गई है। यह एक ब्लोग है।

ऊपर दिए गए उदाहरणों के माध्यम से आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि एक website और Blog मे क्या अंतर होता है।

हमें ब्लॉग या वेबसाइट क्यों बनानी चाहिए?

यह एक ऐसा सवाल है जो हर व्यक्ति के मन में जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहता है उसके मन में एक ना एक बार जरूर आती है। अगर आप चाहते हैं कि सारी दुनिया आप को पहचाने, आपके बारे में जाने या आप अपने विचारों को दुनिया के सामने रखना चाहते हो। या फिर आप किसी विषय के बारे में गहन जानकारी रखते हैं और उन्हें दुनिया के सामने रखना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप अपने लिए Website या blog बना करके आप दुनिया के साथ यह सारी चीजें शेयर कर सकते हो।

Blog / Website बनाने के क्या फायदे हैं?

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आप को Blog या Website बना करके क्या फायदा होगा? तो आप उन सारे व्यक्तियों में से एक है जिनके मन में भी अपने लिए Blog या Website बनाने का ख्याल आया होगा। ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के कई सारे फायदे हैं जिसे हमने नीचे दिया है।

1. आप अपने विचारों को दुनिया के सामने खुल कर रख सकते हैं।

2. आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो Blog या website बना करके कमा सकते हैं।

3. अगर आप दुनिया में नाम कमाना चाहते हो और यह चाहते हैं कि लोग आपको जाने तो आप ब्लॉग या वेबसाइट बना करके ऐसा कर सकते हैं।

4. अगर आप किसी विशेष व्यापार से जुड़े हुए हैं, और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो भी आप अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो।

5. अगर आप किसी विषय के बारे में गहन जानकारी रखते हो तो आप अपनी जानकारियों को दुनिया के साथ बेहतर ढंग से बांट सकते हो।

6. इसके अलावा भी आप बहुत सारे कारणों से अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट की शुरुआत कर सकते हैं।

इन सारे कारणों के अलावा भी बहुत सारे कारण है जिससे आप अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट की शुरुआत कर सकते हैं। आज के समय में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से आप नाम और धन दोनों कमा सकते हैं। आज इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई उदाहरण मौजूद है जिन्होंने अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर के दुनिया में काफी नाम कमाया है। चाहे वह facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को ही ले लें। यह बात तो साफ है जब आप अपने लिए एक ब्लॉग बनाते हैं तब आप अकेले होते हैं। लेकिन जैसे ही आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगते हैं तो आपका आवाज छोटा सा Blog एक बड़ी कंपनी का रूप ले लेता है।

ब्लॉग या वेबसाइट बना करके जब आप उसमें अपने विचारों और जानकारियों को दुनिया के सामने शेयर करते हो तो पूरी दुनिया में लोग आपके विचारों को आपके जानकारियों को पढ़ते हैं। आप ऐसी ही अपने लिए Blog या Website बना सकते हो।

Blog या Website free बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

अगर आप फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए भारी-भरकम चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आप के पास दो चीजें होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

■ Gmail Account

■ Computer या Laptop या Smartphone

Smartphone आज के दौर में हाईटेक और सुविधा पूर्ण हर व्यक्ति के पास उपलब्ध रहता है। आजकल के अत्याधुनिक स्मार्टफोन में एक कंप्यूटर की तरह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। जो किसी मिनी कंप्यूटर की तरह ही काम करता है। तो आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भी अपने लिए ब्लॉग या Website बना सकते हो।

अगर आप अपने मोबाइल फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे तो आपके पास में Gmail Account तो जरूर होगा। आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप इसे आसानी से बना सकते हो। अगर आप जीमेल अकाउंट बनाना चाहते हो तो गूगल सर्च बार पर Gmail Sign up लिख करके सर्च करें। अब आसानी से अपने लिए जीमेल अकाउंट बना सकते हो।

Website या Self hosted Site कैसे बनाएं?

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ सकती है। self-hosted website बनाने के लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं। Website बनाने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ती है। Domain Name और Hosting की, और यह दोनों ही चीजें आपको मुफ्त में उपलब्ध नहीं होती। इन दोनों को आपको खरीदना पड़ता है। इसके अलावा आपको वेबसाइट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तकनीकी जानकारी जैसे कि CSS, HTML, Javascript ,PhP etc. की भी जानकारी होना आवश्यक है।

Free Domain और hosting कैसे लें? आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Domain Registration करवा करके कैसे फ्री में Blog या website बनाए?

लेकिन आप अगर पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं और मुफ्त में अपने लिए blogger.Com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए Step by Step फॉलो कर सकते हैं।

Blog free में Bloggspot और WordPress पर कैसे बनाएं?

Blogspot में free में Blog कैसे बनाये?

Blogspot.com पर फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने इंटरनेट के सर्च बार पर http://www.blogger.com टाइप करें। इसके बाद आप blogger.com पर अपने जीमेल आईडी से लॉगिन कीजिए।

लॉगइन करने के बाद आपको आपको वहां पर एक ऑप्शन मिलेगा “New blog” इस ऑप्शन पर आप क्लिक कीजिए।इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको तीन चीजें भरनी पड़ेगी।

Title

Address

Template

“Title” का जो कॉलम है उस जगह पर आपको अपने मनपसंद या हॉबीज के अनुसार जिस पर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं। उसका टाइटल लिखना होगा। जैसे कि Facttechno- Blog kaise Banaye आपको अपने ब्लॉक का टाइटल अपने ब्लॉक के टॉपिक के अनुसार देखना होगा।

“Address” एक तरफ से आप का ब्लॉग का url होता है। और इसी एड्रेस यूआरएल की मदद से कोई भी अगर सर्च इंजन पर इसे टाइप करता है तो सीधे आपके ब्लॉग को सर्फिंग कर पाएगा। जैसे कि Facttechno.blogspot.com अगर आप चाहते हैं कि आप अपना ब्लॉग अपने डोमेन नेम पर बनाएं। तो इसके लिए आपको डोमेन प्रोवाइडर जैसे Godaddy.com, hostgator.com, bluehost.com, Bigrock.com जैसे वेब साइट्स जोकि डोमेन प्रोवाइडर वेबसाइट है से डोमेन नेम रजिस्टर करवा सकते हैं। अपना खुद का डोमेन नेम यह वेबसाइट से आपको ₹250 से लेकर के ₹700 तक के बीच में मिल जाएंगे।

साथी साथ आपको अपने वेबसाइट को host करवाने के लिए web hosting की भी जरूरत पड़ेगी। अपने डोमेन रजिस्टर कराने के साथ-साथ आप hosting भी रजिस्टर करवा सकते हैं।

“Template” मैं आप कोई भी टेंप्लेट choose कर सकता है। टेंपलेट आपके ब्लॉग का डिजाइन होता है। आप इसे बाद में कभी भी चेंज भी कर सकते हैं। या फिर आप दूसरा कोई टेंप्लेट अपलोड भी कर सकते हैं।

अब आपका ब्लॉग बनकर करके तैयार हो गया है।

Blogspot Blog की Basic setting कैसे करें?

Blogspot.com पर अपना ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ बेसिक सेटिंग्स करने पड़ेंगे।

अभी तक आपका ब्लॉग बनकर करके तैयार हो गया है। अब आप सीधे blogspot की dashboard। इसके बाद “settings” पर जाकर improve your blog’s visibility पर जाकर इसे चेंज कर दें।

आपका ब्लॉग अब बनकर करके तैयार है। अपने नए ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए post पर क्लिक करें, इसके बाद New post पर क्लिक करके आप अपना पहला ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

मेरी आप सही असला रहेगी कि, अपने ब्लॉग पर पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आप अपने ब्लॉग पर कुछ पेज जरूर क्रिएट कर ले। पेज बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के dashboard मैं जाकर पेज पर क्लिक करें। आप इन पेज को अपने हिसाब से नाम भी दे सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर कुछ specific Page जैसे:- about us, contact us जैसे पेज जरूर बनाएं। यह पेज हर ब्लॉक या हर वेबसाइट में आपको मिल जाएंगे। इस पेज की मदद से आपको आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले को आपके बारे में जानकारी मिलती है।

अगर आप अपने ब्लॉग का डिजाइन यानी कि टेंप्लेट चेंज करना चाहते हैं तो आप सेटिंग में जाकर टेंपलेट सेक्शन में अपने हिसाब से टेंपलेट अपलोड कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर अपने हिसाब से logo भी सेट कर सकते हैं। जब आपका ब्लॉग पूरी तरह से सेटअप हो जाएगा तो आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के कंटेंट पर ध्यान दीजिए। अगर आपका कंटेंट अच्छा होता है तो बहुत जल्द ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगी। जैसे ही आपके ब्लॉग पर 500 से लेकर के 700 व्यूज आने लगते हैं। तो आप अपने ब्लॉग को Google Adsense की मदद से Monetize भी कर सकते हैं। और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए आपको blog की सेटिंग में जाना होगा। वहां पर आपको एक “Earnings” option दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते है।

नया ब्लॉग बना करके आप इस से पैसे कैसे कमा सकते हैं? यह जानने के लिए आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

–———————————————————-

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप लोग किस तरह से Google के E-blogger की सहायता से अपने लिए फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो।

दोस्तों इस से संबंधित आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं। आपके सवालों के जवाब हम लोग देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *