Google play Store में App Upload कैसे करें?

दोस्तों अगर आप android.app ऐप डेवलपर पर बनना चाहते हैं। या फिर आपने अपने लिए कोई android.app बनाया है, और आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं, ताकि आपका ऐप Google play store पर उपलब्ध हो। ताकि लोग आपके android.app तक आसानी से पहुंच सके और उसे डाउनलोड कर सके।

अगर आप के पास ब्लॉगर या वेबसाइट है, तो भी आप अपने लिए android.app बना सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक आपकी वेबसाइट पर पहुंच सकें। एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन 50000 से भी ज्यादा एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए जाते हैं। ऐसे में आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आपका वेबसाइट का ऐप या फिर बिजनेस का ऐप, गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद रहेगा तो आपके बिजनेस और वेबसाइट में आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है।

तो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग यह बताने वाले हैं कि किस तरह से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग या फिर बिजनेस रिलेटेड एंड्राइड ऐप को किस तरह से गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हैं। इससे पहले आपको कुछ मूलभूत चीजों को जान लेना आवश्यक है।

Google Play Store क्या है?

गूगल प्ले स्टोर गूगल द्वारा संचालित एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां से आप अपने स्मार्टफोन जो एंड्राइड के ऑपरेटिंग सिस्टम पर संचालित है उसके लिए एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। आप यह कह सकते हैं कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आधिकारिक एप स्टोर के रूप में गूगल प्ले स्टोर कार्य करता है। जो उपयोगकर्ता को एप्लीकेशन डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

पहली बार गूगल प्ले स्टोर को 22 अक्टूबर 2008 को बनाया गया था, गूगल प्ले स्टोर अब तक 11 वर्ष हो चुके हैं। गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आप गूगल प्ले संगीत, पत्रिकाओं, पुस्तक, फिल्म मो, टेलीविजन, और एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फ्री में एंड्रॉयड ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐप निशुल्क या एक कीमत पर होती है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

एंड्राइड मार्केट, गूगल संगीत, और गूगल ए e-book स्टोर को विलय करके 6 मार्च 2012 को गूगल प्ले शुरू किया गया था। अभी तक गूगल प्ले स्टोर पर 1,43,0000 एंड्राइड एप्स मौजूद है। और हर दिन 10000 से भी ज्यादा android.app गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किए जाते हैं।

Amazon से पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं

Google Play Store पर App Upload कैसे करें

ऑनलाइन ऐसे कई वेबसाइट मौजूद है, जिनकी मदद से आप कुछ ही क्लिक पर एंड्रॉएड ऐप बना सकते हो। आप ऐसे कई इन ऑनलाइन वेबसाइट के बारे में जानते भी होंगे। या फिर किसी एंड्राइड डेवलपर उसे कुछ हजार रुपए खर्च करके आप अपने लिए एंड्राइड ऐप अपने वेबसाइट या बिजनेस के लिए बना सकते हो। एंड्राइड ऐप बनाने के बाद उसे अपलोड कैसे करें या जानना बहुत जरूरी है आज दुनिया का हर व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करता है क्योंकि प्ले स्टोर पर आपको सभी तरह की android.app मिल जाएंगे।

एक बार अगर आप किसी भी व्यक्ति से यह सवाल पूछते हैं कि आपने यह एंड्रॉयड ऐप कहां से डाउनलोड किया है तो उसका जवाब होगा गूगल प्ले स्टोर से।

प्ले स्टोर पर आप किसी भी तरह का एंड्राइड ऐप बना करके उसे डाल सकते हैं इसके लिए आपको गूगल को पैसे देने होंगे, गूगल प्ले स्टोर पर एंड्राइड ऐप अपलोड करने के $25 उसूल ता है। यह राशि का भुगतान करके आप प्ले स्टोर पर android.app अपलोड कर सकते हैं।

Google play store पर App upload करने के लिए step by step प्रक्रिया

Step 1

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र पर Google Play Developer लिख करके सर्च करना है।
  • या फिर आप हमारे दिए गए लिंग पर सीधा क्लिक करके वहां पर जा सकते हैं।https://play.google.com/apps/publish/signup/ आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

Step 2

  • यहां पर आपको अपने जीमेल आईडी या ईमेल आईडी की मदद से अपने लिए एक अकाउंट बनाना है।
  • अगर आपने पहले से ही जीमेल मेल लॉगइन कर रखा है तो यह ऑटोमेटिक आपको आपका अकाउंट पर लॉगइन कर देगा।
  • अकाउंट बनने के बाद पैसे पे करके लॉगिन करें इसके बाद आप Adding A New Application पर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा वहां से आपको Language और Apps के नाम देना होगा।

Step 3

  • इसके बाद आपको upload Your First Apk to production पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको अपना Apk file select करके अपलोड करना होगा।

Step 4

  • आपके सामने सक्सेसफुल का मैसेज आएगा।
  • इसके बाद आप अपने ऐप के बारे में डिस्क्रिप्शन दे सकते हैं।
  • प्ले स्टोर पर जो डिस्क्रिप्शन शो होगा, उसके बाद आप अपने एंड्राइड ऐप का स्क्रीनशॉट भी डाल सकते हैं।

Step 5

  • इसके बाद आप pricing And Distribution पर क्लिक करके Paid या Free का ऑप्शन दे सकते हैं।
  • स्क्रीन के सबसे top right corner पर एक ऑप्शन दिखाई देगा Publish This App पर क्लिक कर दें।
  • आपका एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिक हो जाएगा।

तो दोस्तों हमने ऊपर यह बताया कि आप किस तरह से गूगल प्ले स्टोर पर एंड्राइड ऐप को अपलोड कर सकते हो, हमने ऊपर के आर्टिकल में आप लोगों को यह पर step by step तरीका बता है जिसकी मदद से आप गूगल प्ले स्टोर पर अपने आप को अपलोड कर सकते हो।

Google play store में App upload करके पैसे कमाए

आजकल गूगल पर अपना ऐप अपलोड करके कई सारे लोग लाखों रुपए तक महीने कमा रहे हैं। लेकिन केवल गूगल प्ले स्टोर पर ऐप अपलोड करने भर से कमाई नहीं होती, बल्कि आपको गूगल के और एक प्रोडक्ट जोकि एंड्राइड App को मोनेटाइजेशन Ad के द्वारा करने का मौका देती है।

यह ठीक उसी तरह है जिससे हमारे वेबसाइट पर गूगल के बहुत सारे ऐड शो हो रहे हैं, जिससे हमारा वेबसाइट की कुछ income होती है। आपको भी अपने एंड्राइड ऐप को गूगल के Admob की मदद से एंड्राइड एप्प ad लगाने होंगे। तभी जा करके आप अपने android.app से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों आज के आधुनिक युग में हर व्यक्ति एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है और उसके स्मार्टफोन में कम से कम एक या दो ऐप जरूर होते हैं। अगर आप एंड्राइड ऐप डेवलपर बन करके कम से कम 20 से 25 android.app गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर देते हैं। और कम से कम 1000 से 5000 लोग इसे डाउनलोड करके अपने फोन पर हर रोज इस्तेमाल करते हैं। तो आप बस या एक अंदाजा लगा सकते हैं कि आप की कितनी कमाई हो सकती है।

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि किस तरह से आप गूगल प्ले स्टोर पर अपना एंड्राइड एप्स अपलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से अपना एंड्राइड ऐप अपलोड करके कैसे पैसे कमा सकते हैं। मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा या आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा क्या आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमारे आर्टिकल को सोशल मीडिया साइट पर शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करके की आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
अक्सर आप सभी कहीं जाने के लिए किसी ने शहर…
DMCA.com Protection Status