High Quality Backlink कैसे बनाये?

BackLink क्या है? और इसकी जरूरत आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर क्यों पड़ती है इसके बारे में शायद आपको पता होगा। अक्सर कहा जाता है कि अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Back Link नहीं है, तो भले ही आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने ही बढ़िया Content वाली Post वाली आर्टिकल क्यों ना लिखें। पर BackLink नहीं होने पर आप अपने पोस्ट को Google पर रैंक नहीं करवा पाते।

अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर Back Link नहीं होगा और आप गूगल पर rank नहीं कर पाओगे तो आपको आपके वेबसाइट के लिए Organic traffic नहीं आ पाता है। इसलिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर Back link होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग आप लोगों को यह बताने की कोशिश करेंगे कि आप इस तरह से अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए High quality, BackLink कैसे बना सकते है। जिसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google पर Rank करवा सकते है।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉक के लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि उसके ब्लॉग या वेबसाइट पर Quality BackLink, होगा तो उसके वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल पर नंबर वन में रैंक करने में आसानी हो जाती है।

Google पर No-1 रैंक अपने website या Blog को कैसे करे? यह जानने के लिए आप हमारा या आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

अगर आपको Blog या वेबसाइट का ट्राफिक बढ़ाना है। ब्लॉग की SERP में अच्छा postion अगर आपको चाहिए तो, इसके लिए आपके वेबसाइट पर Backlink होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

SEO क्या होता है? आप इसकी मदद से अपने वेबसाइट या ब्लॉक की रैंकिंग कैसे सुधार सकते हैं यह जानने के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं

BackLink किसी भी वेबसाइट के लिए Off page SEO मे आता है। यानी कि इसके लिए आपको जो कुछ भी काम करना होता है वह आप अपने वेबसाइट पर Online नहीं करते हो। बल्कि आप इसे अपनी वेबसाइट से हटकर Off page करते हो। यहां पर हमने उन सारे मूलभूत चीजों के बारे में आपको बताया है, जो BackLink बनाने से पहले आपको इसके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक होता है।

इसलिए आपको Backlink और SEO के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, तभी जाकर के आप अपने लिए Quality Backlink बना सकते हो।

नया ब्लॉग बना करके आप तेजी से इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हो यह जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

High Quality BackLink कैसे बनाएं?

1. Popular website से Backlink

सबसे पहले आता है जो पॉपुलर वेबसाइट है उनसे आप अपने लिए बैक लिंक बना सकते हो। पॉपुलर वेबसाइट से मेरा मतलब यह है कि ऐसे वेबसाइट जिन पर हर रोज लाखों के ट्रैफिक आती है और गूगल पर उसका अच्छा खासा रैंक है। इस तरह के वेबसाइट पर गूगल सर्च इंजन ज्यादा भरोसा करता है। ऐसे में अगर आप किसी पॉपुलर वेबसाइट पर अपना बैंक लिंक बनाते हो इससे आपको काफी फायदा होता है। जिससे आपके वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक भी बढ़ जाती है।

लेकिन सवाल यह उठता है कि आप पॉपुलर वेबसाइट में से किस तरह के वेबसाइट का चयन करें कि जिससे की आपके वेबसाइट को फायदा हो। आप इसके लिए News website, Wikipidia,Quora इत्यादि वेबसाइट आती है। आपकी वेबसाइट की जितनी ज्यादा पापुलैरिटी होगी आपको उतना ज्यादा इससे फायदा पहुंचता है। आपके वेबसाइट को गूगल कितना भरोसा करता है यह जानने के लिए आप अपनी वेबसाइट का Page Authority या Domain Authority चेक कर सकते हो।

2. High PR पेज Rank वाले website पेज से

High PR, से मेरा मतलब ऐसे, page वेबसाइट पर से है जिसकी गूगल पर रैंक अच्छी है।

जब इन पेजों को गूगल पर सर्च किया जाता है, तो उन वेबसाइट के पेज गूगल पर ऊपर रैंक करते हैं। ऐसे वेबसाइट के पैसों पर आप अपने लिए Backlink बना सकते हो। इसका यह मतलब नहीं है कि Low PR, वाले पेज आपके वेबसाइट के लिए उतने लाभदायक नहीं होते हैं? बल्कि उतने ही फायदेमंद भी वह भी होते हैं। जब भी आप किसी अच्छे PR page पर अपने लिए बैकलिंक बनाते हो, तब आप ऐसे पेजों पर अपने उन सारे पोस्ट किया पेज को लिंक करें। जो उस पेज पर लिखे कंटेंट के साथ मेल खाता हो।

3 2.0 Website से अपने लिए Backlink बनाये

2.0 ऐसे वेबसाइट की लिस्ट होती है जिनकी page Rank बहुत ही बढ़िया होती है। इससे आपको यह फायदा है कि आपको अगर इन वेबसाइट से बैकलिंक मिलता है। तो आपको अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ही अच्छी आती है। इसके साथ ही गूगल पर आपके वेबसाइट को अच्छा रैंक करने का मौका भी मिलता है।

दोस्तों जो किसी भी डोमेन के साथ www जुड़ा हुआ होता है उसका अर्थ world-wide-web होता है ,जो कि web 1.0, 2.0 होता है। यह इसी का एक रूप है जिसे हम web 2.0 के नाम से जानते हैं। सबसे पहले किसी भी वेबसाइट का साधारण रूप आया था जिसे हम लोग Web 1.0 कहते हैं। या दूसरे भाषा में आप कहे तो ऐसे वेबसाइट जिसमें किसी भी तरह का बदलाव उसके admin द्वारा ही किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर आप एक ऐसा वेबसाइट ले लीजिए जिसमें गाना डाउनलोड किया जा सकता है। इस वेबसाइट पर किए जाने वाला बदलाव केवल एडमिन या फाउंडर द्वारा ही हो सकता है। मतलब इस तरह की वेबसाइट पर आप केवल किसी चीज को पढ़ सकते हैं लेकिन उसमें परिवर्तन नहीं ला सकते।

वही web 2.0 में ऐसे वेबसाइट की गिनती की जाती है। जिसमें व्यक्ति या user, लॉगइन या sing up जैसे काम कर सकता हूं। और वेबसाइट में कुछ हद तक बदलाव ला सकता हो , इस तरह के वेबसाइट को web 2.0 का नाम दिया गया है। इस तरह के वेबसाइट पर आप बैंक लिंक बना सकते हो। उदाहरण के तौर पर facebook, टि्वटर, tumbler, blogger, इत्यादि। फेसबुक एक प्लेटफार्म है जिसे हम लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी बोलते हैं। फेसबुक के मालिक हम नहीं है, फिर भी हम पोस्ट कर सकते हैं कमेंट कर सकते हैं। इसलिए इस तरह के वेबसाइट को web 2.0 जाते हैं। आप ऐसा वेबसाइट पर अपने लिए बैकलिंक बना सकते हो।

ऐसे वेबसाइट से बैकलिंक पाना काफी मुश्किल होता है लेकिन आप ऐसे वेबसाइट पर अपने लिए पेज बना सकते हो। ज्यादातर इस तरह की वेबसाइट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाले होते हैं। इससे आपके वेबसाइट पर भी अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगती है जिससे आपको भी फायदा होता है।

4. Type ऑफ Website

यहां पर जब हम क्वालिटी बैकलिंक की बात कर रहे हैं तो आपको यह बात भी ध्यान में रखना है। आप किसी भी वेबसाइट से बैक लिंक ना बनाएं जैसे कि वेब डायरेक्टरी में भी हम आर्टिकल सबमिट कर के बेहतरीन पा सकते हैं पर यहां पर आप यह ध्यान रखें कि अगर उन डायरेक्टरी की गारंटी नहीं होती है तो आपको उनका फायदा नहीं होता है।

क्योंकि गूगल ने अपने सर्च इंजन के alogrithim पर कुछ बदलाव किए हैं। अगर आप ऐसे डायरेक्टरी पर अपने आर्टिकल सम्मिट करते हो और बैकलिंक बनाने की कोशिश करते हो। तो गूगल को यह पता है कि यह सारे डायरेक्टरी है। और वह आपके बैंक लिंक को इग्नोर कर देता है। इससे आपके वेबसाइट को फायदा नहीं पहुंचता। इसलिए किसी भी डायरेक्टरी में सबमिट करने से पहले आप यह जरूर जांच लें कि उस डायरेक्टरी पर से आपको हाई क्वालिटी बैंक लिंक प्राप्त हो रही हो।

इससे अच्छा आप education website, top blog, govt blog, etc से बैक लिंक बनाने की कोशिश करें। इससे आपको फायदा भी होता है और आपके वेबसाइट पर भरोसा और ट्रस्ट बढ़ता है।

5. Number of Backlink

आपकी वेबसाइट पर कितनी बैकलिंक है या आपने अपनी वेबसाइट के लिए कितनी ज्यादा बैकलिंक बनाई है इस बात पर निर्भर करता है कि उनमें से कितनी बैकलिंक high quality वाली है। ऐसा इसलिए है अगर आप की वेबसाइट पर ज्यादा बेतलिंक होगा तो गूगल यह समझता है कि वह फर्जी तरीके से बैंक लिंक बनाई गई है। और जितनी बैकलिंक हमें मिलनी चाहिए उससे हमें कोई फायदा नहीं पहुंच पाता।

तो आपको या ध्यान रखना है कि हमें अपने वेबसाइट या ब्लॉक के लिए Quality backlink ही बनानी है। अगर आपके में आप साइट पर कम ही बैक लिंक है लेकिन सारे बैक लिंक क्वालिटी बैकलिंक है। तो इससे आपको काफी फायदा पहुंचता है। आप हजारों लो कॉलिटी बैंक लिंक बना लो या 10 से 15 हाई क्वालिटी वाले बैंक लिंक दोनों की गुणवत्ता बराबर रहती है।


दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से High Quality बैकलिंक अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बना सकते हो। Google search इंजन पर अपने वेबसाइट की रैंक सुधार सकते हो। आशा करता हूं कि आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *