How to Apply for Mudra Loan – मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन दे?

देश में छोटे एवं मध्यम आकार के घरेलू बिजनेस को फाइनेंस करने के लिए और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानी PMMY की शुरुआत की थी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य था कि छोटे एवं मध्य आकार के व्यवसाय को लाभ पहुंचाया जा सके। इस योजना के तहत ऐसे व्यवसाई जो लघु उद्योग या छोटे उद्योग से जुड़े हुए हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऋण मुहैया करवा करके उनके बिजनेस को मजबूती प्रदान करना था। साथ ही साथ इसका मुख्य उद्देश्य Business world मैं महिलाओं को सशक्त और उनका योगदान को बढ़ावा देने का है।

जो भी व्यक्ति बिजनेस शुरू करना चाहता है या फिर अपने वर्तमान के बिजनेस को और बढ़ाना चाहता है उसे मुद्रा योजना के तहत लोन दिया जाता है। यह मुद्रा लोन Micro Units Development Refinance Agency यानी कि MUDRA योजना के अंतर्गत ₹2000000 तक का बिजनेस लोन प्राप्त किया जा सकता है।

MUDRA Yojana की खास बातें

● मुद्रा योजना के अंतर्गत आपको बिना किसी क्रांति के लोन प्रदान किया जाता है।

● लोन प्रदान करने के लिए बैंक द्वारा किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फी की वसूली नहीं की जाती।

● लोन का पुनः भुगतान अवधि को 5 वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है।

● working capital के लिए लोन को आपको सीसी अकाउंट के माध्यम से मुद्रा कार्ड के द्वारा प्रदान किया जाता है।

मुद्रा लोन लेने के लिए योग्यता

कोई भी भारतीय नागरिक या फॉर्म जो खेती छोड़ कर के किसी भी अन्य प्रकार के व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और एक नया व्यवसाय या वर्तमान व्यवसाई को बढ़ाना चाहते हैं व्यापारी 20 लाख तक की अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए कोई जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। मुद्रा योजना के तहत 3 तरह के लोन मिलते हैं। जिनके लिए अलग-अलग दस्तावेजों की जरूरत हो सकती है आमतौर पर मुद्रा लोन वेंडर, ट्रेडर, दुकानदार और अन्य कारोबारियों के लिए दिया जाता है।

देश में कुल 27 सरकारी बैंक, निजी क्षेत्र के 17 बैंक, 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थाएं, 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है। मुद्रा लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक जहां पर आपका खाता मौजूद है वहां पर आप अप्लाई कर सकते हैं।

मुद्रा लोन के प्रकार

1. शिशु ऋण – मुद्रा योजना के शिशु ऋण के तहत ₹50000 तक का लोन दिया जाता है।

2. किशोर लोन – किशोर लोन के तहत मुद्रा योजना में ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन दिया जाता है।

3. तरुण लोन – तरुण ऋण के तहत मुद्रा योजना में ₹500000 से लेकर के ₹2000000 तक का ऋण दिया जाता है।

मुद्रा योजना के तहत कम से कम 60% ऋण, शिशु ऋण के रूप में दिया जाता है।

मुद्रा लोन लेने के लिए फॉर्म के साथ लगाए जाने वाले दस्तावेज

1. दो फोटो

2. पहचान का प्रमाण पत्र, पहचान पत्र के रूप में निम्नलिखित संबंधित दस्तावेजों को आप जमा कर सकते हैं। दस्तावेजों में किसी एक की फोटो कॉपी आपको जमा करनी पड़ती है जिसमें आपका हस्ताक्षर भी होता है। मतदान पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि।

3. स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र, निवास संबंधी प्रमाण पत्र यानी कि आपके पते का प्रमाण के रूप में आपको सर्टिफिकेट जमा करना होता है इसके तहत आप निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा कर सकते हैं। टेलिफोन बिल, बिजली बिल, संपत्ति कर रसीद, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बैंक का 3 महीने का स्टेटमेंट, इत्यादि।

4. आरक्षित वर्ग का सर्टिफिकेट, अगर आप अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति मैं आते हैं तो उसका प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी भी जमा कर सकते हैं।

5. कारोबार का पहचान व पते का प्रमाण, अपने कारोबार से संबंधित लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या अन्य कोई दस्तावेज जमा करना होगा। यह उस बात का प्रमाण है कि आप उस बिजनेस के मालिक हैं।

6. कोटेशन मशीनरी या सामान की आपूर्ति के लिए, अगर आप बिजनेस बढ़ाने के लिए मुद्रा लोन ले रहे हैं तो इसे कोटेशन में आप सब मान्या मशीनरी खरीदने की लागत आदि को दिखा सकते हैं।

7. आपूर्ति करने वाले का नाम, मशीन या सम्मान का विवरण, कारोबार बढ़ाने या नया कारोबार शुरू करने के लिए आपको मशीन या कच्चे माल आदि की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप सामान किससे खरीद रहे हैं और किस कीमत पर खरीद रहा है इस बारे में बैंक को बताना पड़ता है।

मुद्रा लोन के अंतर्गत ब्याज दरें

मुद्रा योजना के अंतर्गत कोई निश्चित ब्याज दर सरकार द्वारा निर्धारित नहीं की गई है।

मुद्रा ऋण में ब्याज दर अलग-अलग बैंकों की कार्यप्रणाली और आवेदक के बिजनेस रिस्क के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। सामान्यता सभी बैंकों में मुद्रा ऋण की ब्याज दरें 12% प्रति वर्ष के आसपास होती है। इसमें एक बड़ी बात यह है कि मुद्रा योजना में सरकार की तरफ से किसी भी तरह की सब्सिडी नहीं दी जाती। अगर आप एक आवेदक है और आपने सरकार की दूसरी योजनाओं के अंतर्गत जैसे की सुकन्या योजना में सब्सिडी के लिए आवेदन किया है जिसमें सरकार कैपिटल सब्सिडी प्रदान करती है तो उस सब्सिडी को मुद्रा लोन से लिंक किया जा सकता है।

मुद्रा लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म

मुद्रा लोन के लिए आप एप्लीकेशन फॉर्म बैंक से प्राप्त कर सकते हो या सीधे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर आप सीधे गूगल में जाकर के मुद्रा एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ लिख करके सर्च कर सकते हैं। आपको सर्च रिजल्ट में सारे बैंकों के मुद्रा फॉर्म पीडीएफ में मिल जाएंगे।

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में इतना ही अगर इससे संबंधित अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके। आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताया है कि आप किस तरह से How to Apply for Mudra Loan अगर आपको हमारा या लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
आज के हमारे इस आर्टिकल में मैं आपको यह बताऊंगा…
DMCA.com Protection Status