SEO क्या है? आप इसकी मदद से अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की रैंकिंग कैसे सुधार सकते हैं?

अगर आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। और आपके पास में एक ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आपने SEO के बारे में तो जरूर सुना होगा। SEO का full form Search engine Optimization होता है।

लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि आपके वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी होता है? आपको पता नहीं होगा कि इंटरनेट पर करोड़ों ऐसे वेबसाइट है। उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि आपको इंटरनेट पर कोई चीज खोजनी है, वह किसी खास सब्जेक्ट से रिलेटेड है। ऐसे में आप करोड़ों वेबसाइट को एक-एक करके तो नहीं खोज सकते।

हम उस चीज को खोजने के लिए Search engine का इस्तेमाल करेंगे। सर्च इंजन में इन सारी चीजों को खोजने के लिए हम किसी खास word को सर्च करते हैं। और सर्च इंजन कौन सारी जानकारियों को हमारे पास परोस देता है।

SEO की जानकारी लेने से पहले हमें सबसे पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है कि, Search engine होता क्या है।

Search engine क्या होता है?

Search engine वेबसाइट आधारित एक टूल होता है। जिसकी मदद से हम किसी खास आर्टिकल या किसी खास टॉपिक पर इंटरनेट पर सामग्रियां ढूंढ सकते हैं। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे, तो आप भी उन लोगों में से एक हैं जो अपने लिए सर्च इंजन में कुछ ना कुछ खोजते रहते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपने भी भारत में लोकप्रिय गूगल सर्च इंजन, पर जरूर सर्च किया होगा। किसी नए मूवी के बारे में पूछा होगा, या फिर उसे डाउनलोड कहां से करें इसके बारे में सर्च किया होगा।

इसका मतलब कि आप सर्च इंजन पर एक शब्द को खोजते हैं या अपने मन मुताबिक टॉपिक को खोजते हैं। तो सर्च इंजन उनसे related टॉपिक से रिलेटेड वेबसाइट को आपके सामने पेश कर देता है। तो इस तरह से कोई भी Search engine किसी भी चीज को आप को खोजने में मदद करती है। अब आपको यह तो समझ में आ ही गया होगा कि Search engine क्या होता है?

SEO क्या होता है?

SEO का मतलब Search Engine optimization होता है। अगर आप न्यू ब्लागर हैं, या फिर आपका नया वेबसाइट है। तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि SEO क्या होता है?

इसके important को जानने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। अगर मान लीजिए आपको करोड़ों लोग देखना चाहते हैं। या आप अपनी बातों को करोड़ लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। तो आपके पास में दो विकल्प रहता है, या तो आप किसी टीवी के माध्यम से या कोई वीडियो बनाकर के करोड़ों लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

लेकिन जब, लिखित माध्यम से आप कई लोगों तक पहुंचने की बात करते हैं। तो इसका एकमात्र जरिया इंटरनेट है, लेकिन सोचिए अगर आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं और उसमें लिखित माध्यम द्वारा आपको करोड़ों लोगों तक पहुंचना है। तो करोड़ों लोग आपको कैसे खोजें ।

करोड़ लोग आप को खोजने के लिए, Search engine , का इस्तेमाल करेंगे। इंटरनेट पर कई सारे पॉपुलर सर्च इंजन है जिनके बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। Google.com, bing.com, yahoo.com जैसे पॉपुलर सर्च इंजन में जा करके आप खोजएंगे। जैसे मान लीजिए हम गूगल में जाकर कुछ भी keyword type करके सर्च करते हैं तो उस keyword से रिलेटेड इंटरनेट पर जितने भी कंटेंट होते हैं वह आपको गूगल दिखा देता है। उस वर्ड्स रिलेटेड जितने भी कंटेंट गूगल दिखाता है, वह अलग अलग ब्लॉग और वेबसाइट से आते हैं। जो रिजल्ट हमें सबसे ऊपर दिखाई देता है। वह Google में No. 1 Rank पर होती है।

लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि वह वेबसाइट या ब्लॉग ही क्यों No. 1 पर है दूसरी कोई वेबसाइट क्यों नहीं? ऐसा इसलिए है दोस्तों क्योंकि उस वेबसाइट या ब्लॉग पर बहुत ही बढ़िया से SEO का इस्तेमाल किया गया है। और यही वजह है कि हर नया ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर अपने वेबसाइट के लिए, अच्छा Search engine Optimization करना चाहता है। अगर आप ब्लॉगिंग या वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह चीज आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है। इसके पीछे कारण यह है कि Google पर अगर आप का वेबसाइट No.1 रन करता है, तो इसके साथ ही आपके वेबसाइट पर Visitors की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है। जिसके कारण आपके वेबसाइट के व्यूज भी बढ़ते हैं। वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्राफिक आती है। जिससे आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

SEO किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है?

ऊपर के आर्टिकल में हम लोगों ने इस बारे में बात तो कर ली है कि, SEO होता क्या है? लेकिन किसी भी वेबसाइट के लिए इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है? यह भी जान लेना अति आवश्यक है।

मान लीजिए आप एक नया वेबसाइट बनाते हैं। उसमें बढ़िया-बढ़िया आर्टिकल के कंटेंट लिखते हैं। आपने 40 -50 आर्टिकल उसमें लिख डालें। लेकिन आपने अपने वेबसाइट पर Search engine Optimization का काम नहीं किया? कोई भी बंदा गूगल जैसे बड़े सर्च इंजन पर अगर कोई कीवर्ड सर्च करता है। और वाह कीवर्ड आपके वेबसाइट से मेल भी खाता है। लेकिन आपके वेबसाइट के आर्टिकल गूगल अपने सर्च इंजन में नहीं दिखाएगा। इस तरह आप अपने आर्टिकल्स को लोगों के पास पहुंचा नहीं पाते।

हर व्यक्ति या हर कंपनी का पहला मकसद इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने का यह होता है। कि वह अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी को लोगों तक पहुंचा सके। अगर आपके वेबसाइट पर SEO का इस्तेमाल नहीं हुआ होगा ,तो या लोगों तक पता ही नहीं पहुंच पाएगा। और यह आपके वेबसाइट बनाने के सपने को भी पूरा नहीं कर पाएगा।

इससे तो साफ है कि SEO किसी भी वेबसाइट को गूगल पर नंबर वन रैंक के लिए काफी जरूरी है। यहां पर सवाल यह उठता है कि सर्च इंजन हमारे वेबसाइट को आगे बढ़ाने। और हमारे वेबसाइट पर organic traffic लाने में किस तरह से मददगार साबित हो सकती है।

  • ज्यादातर लोग अपने सवाल, के टॉपिक्स या किसी सब्जेक्ट से रिलेटेड keywords को सर्च इंजन पर ही खोजते हैं। गूगल पर नंबर वन प्रदान करने वाली पेज को ही ब्राउज़र सर्फिंग करते हैं।
  • SEO आपके साइट को social promotion प्रमोशन भी देता है। ज्यादातर लोग सर्च इंजन द्वारा ही आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर पहुंचते हैं। लोगों को अगर आपके आर्टिकल और पोस्ट अगर पसंद आते हैं। वे लोग उन्हें सोशल मीडिया पर भी शेयर करते हैं। इससे आपकी ब्लॉग की social promotion भी हो जाती है।
  • इसके साथ ही यह लोगों तक ज्यादा पहुंच पाने में मददगार साबित होता है। आपके प्रतिद्वंदी वेबसाइट के साथ कंपटीशन करने में भी यह काफी हद तक मदद करता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपका वेबसाइट किसी खास सामग्री विशेष को बेचता है। और ठीक आपके जैसा ही और एक वेबसाइट भी उस सामान को बेचता है। तो आपको competition करने के लिए काफी मददगार साबित होता है।

अपने नए वेबसाइट या ब्लॉग को SEO Friendly बनाने से पहले यह जान लेना भी जरूरी है, की SEO कितने प्रकार के होते हैं। SEO दो तरह के होते है

  • ON -SITE SEO
  • OFF SITE SEO

On-Site SEO

On-site SEO or On-Page SEO एक ही चीज है। यह काम आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर करता है। इसके अंतर्गत आप अपने website या blog को सही से डिजाइन करना और उसे SEO Friendly बनाना आदि शामिल है। On पेज SEO मैं आप अपने वेबसाइट के टेंप्लेट या Theme , अच्छे पोस्ट लिख लिखना जो 350 वर्ड से ज्यादा हो, अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल करना, आदि शामिल होता है।

यह चीजें बहुत ही जरूरी है। अगर आपके वेबसाइट का थीम या डिजाइन अच्छा नहीं होगा तो लोगों को आपके वेबसाइट पर आने पर दिक्कतें होगी, साथ ही में अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट पर Keyword का इस्तेमाल नहीं करोगे। गूगल आपके वेबसाइट को सर्च इंजन में खोज नहीं पाएगा। आज ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन या टैब पर करते हैं। ऐसा मैं आपका वेबसाइट का पेज mobile friendly होना चाहिए।

जब आप अपने वेबसाइट पर या ब्लॉग पर Post लिखता है तो कुछ बातें हमेशा याद रखें । keyword का इस्तेमाल page मैं सही जगह होना चाहिए। साथ ही में पोस्ट का Title, Meta Description, tag, Content मैं कीवर्ड का इस्तेमाल सही तरीके से करना चाहिए जो आपके पोस्ट से मेल खाता हो। गूगल में रैंक करने के लिए यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है।

Off-Site SEO

Off-Site SEO या Off-Page SEO दोनों का मतलब एक ही होता है। on -site SEO के विपरीत आपको अपने ऑनलाइन वेबसाइट पर काम करना नहीं होता। बल्कि आप दूसरे वेबसाइट पर यानी कि इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट पर काम करते हो। इसमें कुछ महत्वपूर्ण बिंदु में शामिल है।

  • सभी सोशल मीडिया साइटों पर आप अपने वेबसाइट के लिए पेज या प्रोफाइल बनाते हो और उसे आप हमेशा अपडेट करते रहना भी है।
  • दूसरे वेबसाइट पर Backlink, Comment करके dofollow link, Guest Post लिखकर अपने वेबसाइट के लिए अच्छा Backlink बनाना आदि शामिल होता है।
  • इसके अलावा आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का Promotion , Social media जैसे कि Google, facebook आदि पर भी कर सकते हैं।
  • अगर सीधे तौर पर बात किया जाए, Off-page SEO का मतलब यह होता है कि, हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को PROMOT करना होता है। इसके बदले में हमें BACKLINK बनानी होती है। बैंक लिंक किसी भी वेबसाइट को गूगल पर नंबर वन रैंक करवाने के लिए काफी ज्यादा जरूरत होती है।

यह सारे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु है, जो कि ON -SITE SEO OR OFF – SITE SEO से जुड़ी हुई है। यह आपके वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि, यह वह माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को अप्रत्यक्ष रूप से दुनिया के सामने लाते हैं। गूगल आपके इन सारी चीजों को देखकर ही आपको गूगल सर्च इंजन पर खोजता है। हमारे इस आर्टिकल से आपको यह तो पता लग ही गया होगा की SEO होता क्या है? या किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए क्यों इतना ज्यादा महत्वपूर्ण है।

दोस्तों हमारा या आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं। अगर अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *