Smartphone से wordpress Professional website कैसे बनाये?

दोस्तों यह आपको जानकर काफी हैरानी हो सकती है कि दुनिया भर में ज्यादातर वेबसाइट स्मार्टफोन द्वारा ही खोजे जाते हैं। चीन में तो ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन पर ही मोबाइल इंटरनेट से ब्राउजिंग करते हैं। एक सर्वे के मुताबिक दुनिया भर में 75% लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके गूगल पर ढेर सारी चीजें खोजते हैं।

ऐसे में यह सवाल उठता है, क्या हम अपने स्मार्टफोन से WordPress की website बना सकते है? जी हां आप अपने स्मार्टफोन की मदद से वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना सकते हो। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यहां पर यह बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने लिए वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना सकते हो।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत पड़ती है। जैसे कि Domain और hosting . यह दोनों ऐसी महत्वपूर्ण चीजें है जो किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है। इसलिए सबसे पहले हम लोग यह जान लेते हैं कि डोमेन और होस्टिंग क्या होता है?

Domain क्या होता है?

Domain एक रजिस्ट्रेशन नाम होता है? जो किसी भी वेबसाइट के url पर छिपा हुआ होता है। यह एक यूनिक नाम है। जो इंटरनेट की दुनिया पर आपके वेबसाइट को एक address उपलब्ध करवाता है। युवा नाम है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति इंटरनेट पर वह नाम डाल कर के आपके वेबसाइट को देख सकता है।

उदाहरण के तौर पर :- https://facttechno.in हमारे वेबसाइट का Url है। जिसमें facttechno हमारे वेबसाइट का डोमेन नाम है। इसके बाद में आप .in देख सकते हैं, इसे Domain extension कहते हैं। डोमेन एक्सटेंशन कई तरह के होते हैं, जैसे कि .com, .net, .org, etc.

Domain नाम आप कहां से खरीदेंगे?

Google पर ऐसे कई वेबसाइट मौजूद है जहां से आप अपने लिए डोमेन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जब भी आप अपने लिए डोमेन नेम खरीदते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा टॉप लेवल डोमेन ही खरीदें। टॉप लेवल डोमेन डोमेन को कहते हैं, जिनका एक्सटेंशन कमर्शियल प्रपोज के लिए होता है, जैसे कि .com, .in, .net etc. Domain खरीदने के लिए कुछ बेहतरीन डोमेन रजिस्ट्रेशन साइट की लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं जहां पर आप जा कर के अपने लिए डोमेन खरीद सकते हो।

  • Godadday
  • Hostgator
  • Hostinger
  • Namecheap
  • Bluehost

इन वेबसाइट पर जाकर के आप अपने लिए डोमेन नेम कर सकते हो। इन वेबसाइट पर आपको एक डोमेन नेम का 1 साल का रजिस्ट्रेशन फीस ₹300 से लेकर के ₹700 तक लग सकते हैं।

Google Blogger में free blog कैसे बनायें?

Godaddy से website कैसे बनायें?

Hosting क्या होता है?

अपने घर साइट को इंटरनेट पर ऑनलाइन करने के लिए आपको वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। हे पोस्टिंग की मदद से कोई एक व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन के वेबसाइट को पूरी दुनिया में इंटरनेट के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। किसी भी वेबसाइट में मौजूद फाइल्स,images, video इत्यादि को एक स्पेशल कंप्यूटर पर स्टोर करके रखा जाता है। जिसे हम web server कहते हैं। यह वर्चुअल कंप्यूटर हर वक्त यानी कि 24×7 इंटरनेट से कनेक्टेड रहता है।

आप यह web hosting बहुत से वेब होस्टिंग प्रोवाइड करने वाले कंपनियों से खरीद सकते हैं। वेब होस्टिंग देने वाली कंपनियों की लिस्ट हम लोग नीचे दे रहे हैं।

  • Godaddy
  • Hostgator
  • Hostinger
  • Blue host

इन वेबसाइट पर जाकर के आप अपने लिए वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। वेब होस्टिंग आपको महीने के ₹300 से लेकर के हजार रुपए तक लग सकते हैं। हमारी असला रहेगी कि अगर आप नए हैं, और आप अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप जब भी होस्टिंग खरीदें तो Shared hosting खरीदें क्योंकि यह काफी सस्ता होता है। आप बाद में अपना होस्टिंग चेंज भी कर सकते हैं।

अगर आप नए है, इंटरनेट पर अपना वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो मेरी असला रहेगी कि आप जिस डोमेन प्रोवाइडर से डोमेन खरीद रहे हैं। उसी डोमेन प्रोवाइडर का होस्टिंग भी इस्तेमाल करें। इससे आपको अपने डोमेन को होस्टिंग से जोड़ने में काफी सहूलियत होती है। Godaddy जैसे वेबसाइट जैसे ही आप डोमेन खरीदते हो ऑटोमेटेकली आपके पास ऑप्शन देता है आप अपने डोमेन को सीधे तौर पर होस्टिंग से जोड़ सकते हो।

Domain रजिस्ट्रेशन करके कैसे वेबसाइट बनायें?

Hosting के Cpanel पर Setup kaise करें?

आपने ऊपर दिए गए निर्देश अनुसार अपने स्मार्टफोन से Domain और Hosting खरीद लिया होगा। अब आप सीधे अपने डोमेन प्रोवाइडर या होस्टिंग प्रोवाइडर के होस्टिंग मैनेजर पर आ जाइए। यहां से आप अपने Cpanel पर लॉग इन कर सकते हैं। यहां पर नीचे दिए गए तस्वीर कि जैसे आप Cpanel खुलेगा।

Cpanel में आने के बाद आपको यहां पर अपने वेबसाइट को आप किस में बनाना चाहते हैं इसकी software application अपने Cpanel पर इंस्टॉल करना पड़ता है। Cpanel पर आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं, जैसे कि , WordPress, joomla, इत्यादि।

आप जिस पर अपने लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं आप उसे अपने सीपैनल पर इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि दुनिया में 30% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाई गई है। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी भी टेक्निकल जानकारी की जरूरत नहीं पड़ती आप आसानी से इस पर अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं। इसलिए हम यहां पर अपने सीपैनल पर वर्डप्रेस के एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे।

अपने Blog/website को Google पर No 1 Rank कैसे करें?

Cpanel में वर्डप्रैस कैसे install करें?

Cpanel में wordpress को intall करना काफी आसान है, बस एक क्लिक सही वर्डप्रेस आपके सीपैनल पर इंस्टॉल हो जाता है। Cpanel के Search bar में wordpress , search करें वहां पर आपको वर्डप्रेस मिल जाएगा। उस पर क्लिक करके आप वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर सकते हैं। जैसे ही आप वर्डप्रेस पर क्लिक करते हो, वहां पर आपका आपको domain name दिखेगा उसे आप सिलेक्ट कर सकते हो। अगर आप का सिंगल डोमेन आपके होस्टिंग से कनेक्टेड है तो ऐसा नहीं होता वह ऑटोमेटिकली आपका डोमेन नेम सेलेक्ट कर लेता है। यहां पर आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड का भी ऑप्शन दिखता है। यहां पर आप अपने वेबसाइट का नाम अपने हिसाब से रख सकते हो, या अपने वेबसाइट का tag line भी चुन सकते हैं। आप चाहे तो इसे चेंज कर सकते हो या फिर ऐसे ही आप इसे छोड़ दे। Install पर क्लिक करके आप अपने लिए सीपैनल पर वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा।

Cpanel पर WordPress इंस्टॉल हो जाने के बाद आप अपने सीपैनल के एप्लीकेशन मैनेजर के जरिए वर्डप्रेस एप्लीकेशन पर click करके, सीधे वर्डप्रेस के डैशबोर्ड पर लॉग इन कर सकते हैं। जिसका लिंक उदाहरण के तौर पर

example.com/wp-login.php

होता है। या सीधे आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर यह लिख कर के अपने वर्डप्रेस के dashboard बोर्ड पर लॉग इन कर सकते हैं। example.com कि ज्यादा आपने जो डोमेन नेम खरीदा है उसे आप यहां पर लिखें। login id और User password की मदद से आप लॉगइन कर सकते हैं।

SEO क्या होता है? blog या Website के लिये क्यों जरूरी होता है?

WordPress पर basic setting

आप को wordpress के लिए कुछ बेसिक सेटिंग भी करनी पड़ती है। सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस के theme को बदलना है, इसके लिए आप अपने डैशबोर्ड पर theme पर चले जाएं। यहां पर आपको बहुत सारे थीम मिल जाएंगे जो आप अपने वेबसाइट की सुविधा अनुसार इसे यहां से इंस्टॉल कर सकते हैं।

इसके बाद आपको अपने वर्डप्रेस पर permalink की सेटिंग करना है। इसके लिए आप वर्डप्रेस के डैशबोर्ड पर सेटिंग पर चले जाए। यहां पर आपको permalink पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद यहां पर डिफॉल्ट पोस्ट की सेटिंग दिखेगी जहां पर आपको Post name पर क्लिक करेंगे। जिससे कि आप जो भी पोस्ट का टाइटल लिखेंगे वह गूगल सर्च इंजन पर उस पोस्ट का नाम आपके सीओ फ्रेंडली यूआरएल दिखता है। जो आपके वेबसाइट को Rank करवाने के लिए काफी जरूरी है।

यह दोनों सेटिंग करने के बाद आप अपने वेबसाइट पर New post पर जाकर के पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन जब हम आज के हमारे इस आर्टिकल पर यह बात कह रहे हैं कि किस तरह से आप अपने स्मार्टफोन की मदद से वर्डप्रेस पर प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हो, इसके लिए आप Google play store पर मौजूद wordpress App को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर ले।

WordPress Android App login करके website की setting करें

WordPress की android app गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। जिसे आप अपने स्मार्टफोन पर कॉल कर सकते हैं। वर्डप्रेस का यह android app बहुत सारे फीचर्स के साथ में, जिसकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट पर कई सारे सेटिंग्स को चेंज कर सकते हैं।

लेकिन इसे अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करके इसे आपको अपने वर्डप्रेस के वेबसाइट के साथ कनेक्ट करना होता है। अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को कनेक्ट करने के लिए आप जब अपने वर्डप्रेस के इस एंड्राइड ऐप को इंस्टॉल करेंगे, तो वहां आपको add self hosted site का ऑप्शन देता है। जिस पर क्लिक करके आप अपने वेबसाइट का Url डाल कर के, wordpress की user id और password से लोगिन कर सकते हो।

Login करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन से ही अपने लिए पोस्ट अपने वेबसाइट पर लिख सकते हैं। साधारण तौर पर आप मोबाइल के कीबोर्ड से टाइप करके पोस्ट लिखना शुरू करते हैं, लेकिन स्मार्टफोन पर बहुत से ऐसे विकल्प भी मौजूद है जिसकी मदद से आप आसानी से पोस्ट लिखकर के टाइप करके अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हैं।

Smartphone पर Google voice Keyword इस्तेमाल करके WordPress के लिये post लिखे

आपने अभी तक अपने लिए वर्डप्रेस की सारी सेटिंग्स कंप्लीट कर ली है। लेकिन आप यह सोच रहे हैं कि आप किस तरह से इतने लंबे और बड़े आर्टिकल अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए लिखोगे। क्योंकि माना जाता है कि कंप्यूटर पर typing करके आर्टिकल लिखना काफी आसान होता है। लेकिन आप अपने स्मार्टफोन पर बिना टाइपिंग सीखे भी आसानी से बड़े-बड़े आर्टिकल लिख सकते हो। आप सोच रहे होंगे वह कैसे?

आज जो स्मार्टफोन हम लोग इस्तेमाल करते हैं, वह बहुत ही स्मार्ट हो चुका है। आपको अपने वर्डप्रेस पर पोस्ट लिखने के लिए आप अपने स्मार्टफोन पर google का G-keyboard इंस्टॉल कर सकते हो। इस कीबोर्ड की खासियत यह है कि आप इससे voice typing कर सकते हो। साथ ही में आप इसकी मदद से किसी भी भाषा में टाइपिंग कर पाओगे यहां पर आपको 20 से ज्यादा भारतीय भाषाएं उपलब्ध कराई जाती है। G- keybord पर अपनी भाषा चाहे वह हिंदी या फिर अंग्रेजी हो सेलेक्ट करके आप वॉइस टाइपिंग कर पाओगे। इस तरह से आप अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट के लिए, बड़े और लंबे आर्टिकल बहुत ही आसानी से लिख पाते हो।

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि किस तरह से आप स्मार्टफोन की मदद से अपने लिए एक प्रोफेशनल वर्डप्रेस वेबसाइट बना पाओगे। आज जब हमारे हाथों में स्मार्टफोन और भी ज्यादा स्मार्ट हो चुका है, तो आप आसानी से अपने लिए वेबसाइट अपने मोबाइल फोन पर ही बना सकते हो। इसके अलावा आप कुछ और बेसिक्स एडवांस सेटिंग डायरेक्ट अपने कंप्यूटर पर जाकर के सेटिंग कर सकते हो। मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों को साथ इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। अगर इससे संबंधित आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि हम आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *