Smartphone से Youtube Channel कैसे बनाये?

दोस्तों आज के जमाने में डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग इंटरनेट से पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन जरिया है। आज हर युवा Youtube पर अपने लिए एक चैनल बनाना चाहता है। युवाओं के बीच में यूट्यूब से पैसे कमाना है और चैनल बना करके अपने आपको फेमस करना काफी ही लोकप्रिय हो रहा है।
अगर आप हमारा या आर्टिकल पड़ रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं आज हम अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को यह बताएंगे कि किस तरह से आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने लिए यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं। यूट्यूब पर अपने लिए चैनल बना करके आप हर महीने 500 से $700 कमा सकते हैं। अगर आपको यह पता नहीं है कि किस तरह से आप अपने लिए यूट्यूब चैनल की शुरुआत अपने स्मार्टफोन की मदद से कर सकते हैं। तो आज हम लोग अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को कुछ जानकारी प्रदान करेंगे। जिसमें हमने आप कौन-कौन से Apps की मदद से अपने लिए यूट्यूब पर चैनल की शुरुआत कर सकते हैं।

Smartphone से Youtube Channel कैसे बनाये?

अगर आप अपने लिए स्मार्टफोन की मदद से यूट्यूब पर चैनल बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन पर कुछ Android Apps, इंस्टॉल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। तभी आप एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बना सकते हो।

Smartphone से Youtube Channel बनाने के लिये इन Apps को install करे

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि यूट्यूब चैनल की शुरुआत अपने स्मार्टफोन से करने के लिए आपको कुछ एप्स को अपने स्मार्टफोन पर download करना होगा। उन सारे ऐप्स की लिस्ट हमने नीचे दी है अब गूगल प्ले स्टोर पर जाकर के इन्हें इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • अगर आपके स्मार्टफोन पर Youtube App नहीं है तो सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब ऐप डाउनलोड कर ले।
  • Youtube Studio, यह भी आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। इसमें आप अपने वीडियो के एनालिटिक्स, अर्निंग, मोनेटाइजेशन इत्यादि चीजों को कंट्रोल कर पाते हो।
  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले चीज आपके पास में एक बहुत ही बेहतरीन Video Editing tool, होना चाहिए। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Kinemaster डाउनलोड कर सकते हैं। यह वीडियो एडिटिंग टूल काफी लोकप्रिय है। इसमें मौजूद Editing Tool, आपको basic Editing से लेकर के Advance Editing, की सुविधा उपलब्ध कराती है।
  • किसी भी सक्सेस फुल यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने के लिए, Audio काफी महत्वपूर्ण होता है। अपने यूट्यूब वीडियोस पर Audio के लिए आपको दो महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत होती है। पहला- Audio Recorder, दूसरा- Audio Editing tool, आज के समय में आपका स्मार्टफोन इतना ज्यादा स्मार्ट हो चुका है कि आप यह सारी चीजें भी अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई एप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। अब यहां पर बात आती है कि आप अपने लिए कौन सा ऑडियो रिकॉर्डर का इस्तेमाल करें। अगर आप अपने स्मार्टफोन से यूट्यूब वीडियो बनाना चाहते हैं और अपनी आवाज को डिजिटल स्टूडियो क्वालिटी देना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऑडियो एडिटिंग टूल Wave pad को इंस्टॉल कर सकते हैं। जो कई सारे फीचर्स के साथ उपलब्ध होता है। लेकिन इस ऐप के लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।
  • आखिर में आपको अपने यूट्यूब चैनल पर ऑडियो को बेहतरीन बनाने के लिए एक Microphone की आवश्यकता पड़ती है। आप यह सारे माइक्रोफोन Flipkart , Amazon से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत आपको 500 से ₹1000 तक में मिल जाएगी।

यह सारी चीजें आपको किसी भी यूट्यूब चैनल को शुरू करने के लिए आपके पास होना काफी जरूरी होता है। क्योंकि यह सारी चीजें वे बेसिक चीजें हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं। अगर आपके पास में यह सारी चीजें नहीं होंगी तो आपका वीडियो उतना अच्छा नहीं बन पाएगा। और अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो इन सारी चीजों को अपने स्मार्टफोन पर जरूर इंस्टॉल कर ले। बेहतरीन वीडियो के साथ-साथ बेहतरीन ऑडियो होना आपकी यूट्यूब चैनल को बहुत ही ज्यादा व्यूज प्रदान करता है। इसके अलावा अगर आप या नहीं जानते हैं कि किस तरह से आप Youtube पर Channel बनाएंगे, और किस तरह से वीडियो की एडिटिंग और ऑडियो की एडिटिंग करेंगे, तो उसके बारे में हमने नीचे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

Youtube App पर Login करके Channel बनाये


ऐसे तो गूगल की तरफ से या कहा गया है कि आप गूगल के किसी भी प्रोडक्ट के लिए अपने एक ही Gmail id, का इस्तेमाल करके आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आप सबसे पहले यूट्यूब ऐप खोलें, यहां पर आपको sing। in दिखेगा वह आप अपनी जीमेल आईडी की मदद से साइन इन कर ले। ऐसे तो किसी भी जीमेल आईडी के साथ एक यूट्यूब चैनल जुड़ा हुआ होता है।
जैसे ही आप यूट्यूब ऐप पर साइन इन करते हो आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा। आप अपने लिए अपने नाम से चैनल बना सकते हो, या फिर आप जिस सब्जेक्ट या विषय पर यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हो वह नाम यहां पर रख ले। अब आपका यूट्यूब चैनल बन करके तैयार है तो आप यहां पर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Video Editing और Recording कैसे करें?

अगर आप वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो आप अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करके वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि वीडियो एडिटिंग के लिए आपके पास में Video Editing Tool, का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ताकि आप अपने वीडियो के लिए Basic editing का काम कर सको। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन पर Kinemaster गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।
यूट्यूब पर अपलोड होने वाले 75% वीडियो मोबाइल फोन द्वारा ही रिकॉर्ड किए हुए होते हैं। काइन मास्टर से आप किस तरह से वीडियो के एडिटिंग कर सकते हैं इसके बारे में आपको इंटरनेट पर कई सारी जानकारियां मिल जाएगी, यूट्यूब पर इसके ट्यूटोरियल भी उपलब्ध है जिनकी मदद से आप अपने लिए इस वीडियो को एडिट कर सकते हो।

Youtube के लिए Microphone


अगर आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा यूट्यूब पर चैनल की शुरुआत करते हैं तो आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक बढ़िया माइक्रोफोन की आवश्यकता पड़ती है। इन माइक्रोफोन की मदद से आप अपनी ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुधार सकते हो, अगर आप चाहते हैं कि आपकी ऑडियो रिकॉर्डिंग बेहतरीन रहे तो आप को फ्लिपकार्ट और अमेजन पर बहुत सारे ऐसे माइक्रोफोन मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन फिर भी हमने नीचे उन सारे माइक्रोफोन की लिस्ट दी है जिन्हें ज्यादातर यूट्यूब पर इस्तेमाल करते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक से इन्हें खरीद सकते हो।


दोस्तों हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप लोग किस तरह से स्मार्टफोन की मदद से अपने लिए यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर सकते हो। हम यह आशा करते हैं कि आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया होगा, इससे संबंधित आपको कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *