Uber,Ola Cabs में Bike या Car कैसे लगाए?

आजकल बड़े-बड़े शहरों में Uber , Ola कैब्स यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग वाहन वेबसाइट है। आज के दौर में जहां एक स्थान से दूसरे जगह जाना बहुत ही सुविधाजनक और सुपरफास्ट हो गया है। ऐसे में कई कंपनियां उभर कर सामने आई है जो Online Booking के माध्यम से Cars, Bike मुहैया करवाती है। जिनके पास कार या बाइक है वे इन कंपनियों से रजिस्ट्रेशन करवा कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

आपको यह बता दे इन सारी बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास अपनी कोई गाड़ियां नहीं होती, पर यह बड़ी-बड़ी कंपनियां बहुत सारे गाड़ी मालिकों को रजिस्ट्रेशन करवा कर के, अपने यहां पर गाड़ियां चलो आते हैं। यह कमाई का एक बहुत बढ़िया साधन भी है।

अगर आप एक सामान्य ड्राइवर है, और गाड़ी चलाते हैं, तो दिन भर में आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो ट्रैफिक में फस जाना, 1 किलोमीटर का सफर तय करने में 1 घंटे से भी ज्यादा समय लग जाते हैं। यह चीज एक सामान्य से ड्राइवर के साथ एक दिन नहीं उसे हर रोज जिले पड़ती है। तब जाकर के उसे कहीं ₹10000 से लेकर के ₹15000 तक की कमाई हो पाती है। इससे भी ज्यादा गाड़ी की मेंटेनेंस और अन्य चीजों पर उसके खर्च होते हैं। ऐसे में आपके पास एक और समाधान है, Uber, Ola जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों मैं अपनी गाड़ी लगा कर के, आप इत्मीनान से अपने घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि यह सारी कंपनियां जैसे कि – Uber, Ola के साथ अगर आप अपनी गाड़ी को लगा देते हैं, तो हर महीने आप को कम से कम नहीं तो ₹50000 से लेकर के ₹100000 तक देती है। Uber, Ola जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ने के लिए आपको उन्हीं सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है, जिन डॉक्यूमेंट के माध्यम से आप अपनी टैक्सी चलाते हैं। अगर आपको इन बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ना है, तो आपको इसके लिए किसी बस स्टैंड पर, टैक्सी स्टैंड पर जाकर के खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती। जिसके चलते किसी आम ड्राइवर का समय बर्बाद हो जाता है।

जब आप इन सारी कंपनियों के साथ अपनी गाड़ी को लगा देते हैं, तो कंपनी आपको उनकी एक आप आपके स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने के लिए कहता है, जिसके माध्यम से आपको ग्राहक मिलते हैं। इससे आपकी कमाई भी बढ़ती है।

Uber,Ola Cabs में Bike या Car कैसे लगाए?

आजकल बहुत सारे नए लोगों के मन में यह जागरूकता जरूर होगी कि किस तरह से वे Uber,Ola Cabs में Bike कैसे लगाए? आज हम लोग अपने इस लेख के माध्यम से आप लोगों को यह बताने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से आप अपनी गाड़ी या बाइक को इन सारी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ में attach कर सकते हैं।

Uber, Ola में Car या Bike लगाने की प्रक्रिया

◆ आपकी कार का कंडीशन अच्छा होना चाहिए।

◆ कार के ड्राइवर के पास कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, अगर आप अपने कार का ऑनर खुद है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती।

◆ अगर आपके पास कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप अपने जिले के RTO ऑफिस में जाकर के कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं।

◆ यह सारे डाक्यूमेंट्स अगर आपके पास में है तो आप नजदीकी Uber, Ola या अन्य कंपनी के ऑफिस में जाकर के अपना एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं।

◆ अगर आपके शहर में Uber, Ola का ऑफिस दूर है तो आप इन्हें कॉल करके कांटेक्ट कर सकते है।

◆ आप अपने Car से जुड़े सारे डाक्यूमेंट्स Uber, Ola के ऑफिस में जमा कर सकते हैं, साथ में आप अपने कार या बाइक ले जा सकते हैं, जहां पर इनके स्टाफ कार या बाइक के कंडीशन को चेक करते हैं।

◆ अगर आपका Car या Bike का वेरिफिकेशन अच्छी तरह से हो जाता है, तो फिर आप अपने स्मार्ट फोन पर Cab App Feature वाला एंड्रॉयड एप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आपको आपके ग्राहक बुक कर सकते हैं।

◆ Uber, Ola के Guideline के बारे में आप उनके स्टाफ से अच्छी तरह से जानकारी ले सकते हैं।

◆ अब आपका Car या Bike Uber, Ola के साथ Attach हो चुका है। अब अपनी कार को आप Uber, Ola cabs की तरह शहर में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Uber, Ola से जुड़ने के लिए जरूरी Documents

ऊपर हमने यह प्रक्रिया बताई है कि आप किस तरह से Uber, Ola से जुड़ सकते हैं। लेकिन अगर आपको Uber, Ola से जुड़ना है तो आपके पास में इससे जुड़ी कुछ जरूरी Legal Documents भी होना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं कौन कौन से डाक्यूमेंट्स आपको इससे जुड़ने के लिए आपके पास जरूर होना चाहिए।

◆ अगर आप Uber, Ola के साथ जुड़ना चाहते हैं, अगर आप एक ड्राइवर के रूप में जुड़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके पास में Comercial driving License होना चाहिए। इसके अलावा Id proof, Address Proof और Police Verification certificate जैसे डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है।

◆ लेकिन अगर आप Car या Bike के Owner है, और अपनी Car या Bike को जुड़ना चाहते हैं, तो आपके पास में Service Tax Registration Certificate होना चाहिए

◆ इन कंपनियों जैसे कि Uber , Ola से पैसे अपने खाते में प्राप्त करने के लिए आप बैंक में Service Tax Certificate के जरिए चालू खाता खुलवा सकते हैं। जिसमें आपको आपका Payment प्राप्त होगा। आप बैंक में खाता खुलवाने के लिए दूसरे डॉक्यूमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Uber , Ola cabs द्वारा दिए जाने वाला Bonus

जब आप Uber, Ola जैसी कंपनियों के साथ अपनी गाड़ियां बाइक को जोड़ देते हैं तो आपको यह सारी कंपनियां समय-समय पर कई सारे बोनस भी देती है।

किसी खास समय पर आप ride पूरा करते हो, तो यह कंपनियां आपको ₹150 से लेकर के साडे ₹300 तक कैश बोनस देती है। अगर आप किसी कस्टमर को रेलवे स्टेशन, Airport जैसी जगह पर छोड़ते हैं
तो आपको ₹800 तक का बोनस मिलता है। इसके अलावा अगर आपने एक निश्चित दिन में 10 या 12 से अधिक सवारियां पूरी की हो तो यह कंपनियां आपको ₹4500 बोनस के रूप में देता है।

अगर आपको इसके अलावा यह जानकारी चाहिए कि इन सारी कंपनियों जैसे कि Uber, Ola कितना किराया लेती है, तो आप इसके लिए इन सारे कंपनियों के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के खोज सकते हैं। इसका डायरेक्ट लिंक हमने नीचे दिया है:-

How much does a ride with Uber cost? Uber एक ride के लिए कितना पैसा लेती है?

https://www.uber.com/in/en/price-estimate/

Ola Cabs कितने पैसे लेती है या जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर आप click कर सकते हैं

https://www.olacabs.com/fares

Uber या Ola Cabs में अपनी Car या Bike लगाएं

अगर आप Uber, Ola cabs में अपनी कार या बाइक लगाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर के लगा सकते हैं, हमने नीचे इन दोनों का लिंक दिया है।

Uber से जुड़ने के लिये Partner प्रोग्राम लिंक

https://www.uber.com/en-IN/sign-in/

Ola से जुड़ने के लिए Partner प्रोग्राम लिंक

https://partners.olacabs.com/

ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आप, अपने लीगल डॉक्युमेंट्स अपलोड करके, और कुछ फॉर्म भर कर के आप Uber या Ola के साथ अपने Car या Bike को जोड़ सकते हैं।

Ola या Uber का Car Plans

दोनों ही कंपनियां अपने ग्राहक को ध्यान में रखकर के अलग अलग बड़े-बड़े शहरों में, Cars की अलग अलग Categories मैं बांटती है। इन कैटिगरीज के बारे में हमने नीचे में जानकारी दी है।

Uber and Ola Cabs Categories

◆ BMW, Audi, Mercedes and Toyota Camry

◆Prime Sedan

◆ Mini

◆Prime SUV

◆Micro

◆Erick

◆Auto Rikshaw

◆Share

◆Bike

Uber,Ola Cabs में Bike या Car कैसे लगाए?

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा या लेख बहुत पसंद आया हो, हमने अपने इस लेख में आप लोगों को यह बताया कि Uber,Ola Cabs में Bike या Car कैसे लगाए? अगर आपको हमारा या लेख पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मैं अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं।

अगर आपको अपने शहर में Uber या Ola के Office के बारे में पता करना है तो आप Google Map पर खोज सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *