WordPress Blog के लिए इमेज Optimization के लिए Best tool

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल पर अच्छी Rank की दिलाना चाहते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीजें होती कि आपकी वेबसाइट स्पीड के साथ खुले। ज्यादातर देखा जाता है कि योग किसी भी वेबसाइट पर एवरेज 2 से 3 सेकेंड तक की रहते हैं। अगर आपकी वेबसाइट स्पीड अच्छी नहीं होगी तो लोग आपके वेबसाइट पर विजिट नहीं करेंगे। आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत सारी चीजों पर निर्भर करती है। अगर आपका वेबसाइट WordPress पर है तो आपको ऐसे बहुत सारे free Plugin मिल जाएंगे जिसे आप अपने वेबसाइट आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

लेकिन आज हम अपने इस लेख में यह बात करेंगे कि किसी वेबसाइट में जो भी आप koi इमेजेस (images) अपलोड करते हैं तो यह भी आपके website की स्पीड को प्रभावित करता है. ऐसा मैं आपको अपने वेबसाइट पर image optimisation करना पड़ता है. Aaj ka hamara yah lekh किस तरह से आप अपने वेबसाइट पर फ्री टूल की मदद से इमेज optimisation कर सकते हैं. हर blogger यह चाहता उसका वेबसाइट या ब्लॉग गूगल पर टॉप रैंक पर हो। इसलिए ब्लॉगर अपनी साइट पर Seo Friendly बनाने की कोशिश करता है। अगर आप अपने वेबसाइट पर अपलोड किए जाने वाले इमेजेस का ऑप्टिमाइजेशन करते हैं तो इस तरह से आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड काफी बढ़ जाती है। जो आपको पर अच्छी रैंक दिलाने में भी मददगार साबित होता। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप बड़े इमेजेस अपने वेबसाइट पर अपलोड करते हैं, तो उन्हें वेबसाइट पर लोड होने में टाइम लगता है। जिसके चलते आपकी वेबसाइट धीमी हो जाती है। हमारे इस लेख हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है की किस तरह से आप अपने वेब पेज के इमेज को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं? और ऑनलाइन कौन-कौन से टूल उपलब्ध है।

सही इमेज फॉर्मेट का इस्तेमाल करें

आप जब भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई फोटो या इमेजेस अपलोड करें इस बात का ध्यान रखें कि उसका फॉर्मेट सही होना चाहिए। इससे पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कौन सा फॉर्मेट का इस्तेमाल करेंगे। क्योंकि इमेज के बहुत सारे फॉरमैट उपलब्ध है। और इन सारे फॉर्मेट में से सही इमेज का फॉर्मेट इस्तेमाल इस्तेमाल करने से ही आपकी वेबसाइट स्पीड आपकी वेबसाइट स्पीड अच्छी रहेगी। तो चलिए नजर डालते हैं कौन-कौन से इमेज फॉरमैट होते है:-

● PNG फॉर्मेट

इस तरह के फॉर्मेट का इस्तेमाल हाई क्वालिटी इमेजेस के लिए होता है, पीएनजी फॉरमैट में कोई भी इमेज की क्वालिटी बहुत ही बेहतरीन होती है। और इस इस तरह का फाइल बहुत ही बड़ा होता है।

● JPG फॉर्मेट

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इमेजेस अपलोड करना चाहते हैं तो यह फॉर्मेट आपके लिए बहुत बहुत ही बेहतर है। क्योंकि इस तरह के फॉर्मेट वाले इमेजेस को आसानी से मॉडिफिकेशन किया जा सकता। आपकी आवश्यकता अनुसार इसका साइज घटा और बढ़ा सकते हैं। जितेन ब्लॉग या वेबसाइट में इस फॉर्मेट का इस्तेमाल होता है।

● GIF फॉर्मेट

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर यह फॉर्मेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप इस बात का ख्याल रखने की यह 256 कलर से ज्यादा करना हो। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस तरह का जीआईएफ फॉर्मेट आसानी से कंप्रेशन हो जाता है। जिसके आप इसे आसानी से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत से इमेजेस के फॉर्मेट है, जैसे कि TIFF, Raw etc. TIFF का फुल फॉर्म tagged image file Format होता है। यह फाइल बहुत ही बड़ा होता है। इस तरह के इमेज वाले फॉर्मेट कंप्रेस नहीं किया जा सकता, उसके फॉर्मेट में बहुत सारे डिजिटल जानकारियां छुपी हुई होती है। वही Raw फॉर्मेट वाले इमेजेस ज्यादातर डिजिटल कैमरा द्वारा खींचे हुए फोटोस और इमेजेस में होती है। इनका साइज भी काफी बड़ा होता है। आप इस तरह के इमेज वाले फोटो को जेपीजी फॉर्मेट में कन्वर्ट करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप एक ब्लोगर है तो मेरी यह सलाह रहेगी कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर JPG फॉर्मेट का इस्तेमाल करें. क्योंकि इस तरह के फॉर्मेट वाले images, PNG format, दूसरे फॉर्मेट की तुलना में 50 pratishat adhik aasani se ऑप्टिमाइज हो जाते हैं.

इमेज इमेज ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए internet per maujud best 10 free tools.

Aise internet per bahut Sare aise tool uplabdh hai. जिनकी मदद से आप आसानी से इमेजेस को अपने Optimize कर सकते हैं। जब भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इमेज का ऑप्टिमाइजेशन करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि अपने इमेजेस को ऑप्टिमाइज करते हुए इतना छोटा या क्वालिटी खराब ना कर दे। क्योंकि क्वालिटी अगर खराब तो इमेज एकदम क्रीपी नजर आएगा। आप इमेज का ऑप्टिमाइजेशन दो तरीका से कर सकते हैं। या तो इमेज की साइज घटा करके, या फिर आप इमेज की लंबाई और चौड़ाई री साइज कर सकते हैं। आइए नजर इंटरनेट पर मौजूद ऐसे फ्री इमेज ऑप्टिमाइजेशन टूल जो फ्री में उपलब्ध है।

1. Optimizilla

यह इंटरनेट पर मौजूद एक ऑनलाइन फ्री इमेज कंप्रेशन टूल है। इसकी मदद से आप आसानी से हाई क्वालिटी इमेजेस को कंप्रेस कर सकते हैं। इस टूल की मदद से आप जेपीजी और पीएनजी दोनों ही तरह के इमेज फॉर्मेट को कंप्रेस कर सकते हैं।

2. JPEG Optimizer

यह इमेज Optimization tool, भी आपको इंटरनेट फ्री में इमेज कंप्रेशन करने की सुविधा देती है। यह बेस्ट इमेज ऑप्टिमाइजर के रूप में जाना जाता है। इस ऑनलाइन टूल के मदद से आप इमेज की लंबाई और चौड़ाई (height & width) आसानी से resize कर सकते।

3. Compress Now

इंटरनेट पर मौजूद जितने भी इमेज ऑप्टिमाइजेशन टूल उन सारे tool में से स्टूल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा, ऑनलाइन वेबसाइट पर आप अपना इमेज अपलोड बस आपको कंप्रेशन पर क्लिक करना होता है, आप इमेज को कंप्रेशन करने के लिए इमेज का कंप्रेशन इमेज का कंप्रेशन लेबल चुन सकते हैं। एक बार इमेज कंप्रेशन होने के बाद आप इसे डाउनलोड करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते।

Compress Now

4. Image Recycle

इस ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से आप ना केवल अपने इमेजेस को कंप्रेस कर सकते हैं, बल्कि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के इमेजेस कंप्रेसर एनालाइज करके एनालाइज करके उसकी रिपोर्ट भी देख सकते हैं एनालाइज करके उसकी रिपोर्ट भी देख सकते हैं। आप सिंपल फोटो को ड्रॉप करके अपलोड कर ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन टूल है जिसकी यह एक बेहतरीन टूल है जिसकी मदद से आप अपने खुद की वेबसाइट के इमेज कंप्रेशन को एनालाइज कर सकते हो।

5. Kraken

यह बहुत ही बढ़िया और इमेजिंग इमेज ऑप्टिमाइजेशन ऑनलाइन फ्री टूल है। जो आपके द्वारा फोटो को लोवेस्ट साइज में कन्वर्ट कर देता है। इसका यह फीचर इसे बहुत ही बढ़िया बनाता है। इस ऑनलाइन बड़े से बड़े इमेज फॉर्मेट को छोटे साइज में कन्वर्ट कर सकते हैं।

यह ऑनलाइन फ्री टूल ऑनलाइन वेबसाइट और वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए plugin के रूप में भी उपलब्ध। ज्यादातर ब्लॉगर्स इस ऑनलाइन फ्री टूल का इस्तेमाल करते हैं।

6. Online Image Optimizer

यह भी ऑनलाइन मौजूद एक बेहतरीन टूल है। इसकी मदद से भी आप अपने इमेजेस को कंप्रेस और resize कर सकते हैं। इस ऑनलाइन टूल की सबसे खास बात है कि आप Gif animation image को भी कंप्रेस और optimize कर सकते हो। आप किसी भी इमेज को अपलोड ही नहीं बल्कि उसके यूआरएल इंपोर्ट करके कंप्रेस कर सकते हो। यह भी एक बेहतरीन इमेज ऑप्टिमाइजर है।

7. Convert Images

यह भी एक बहुत ही बेहतरीन ऑनलाइन वेब टूल है। अगर आप इमेज को किसी दूसरे फॉर्मेट में बदलना चाहते बदलना चाहते हैं तो यह वेब टूल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इस वेब tool पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि जेपीजी, पीएनजी, जीआईएफ etc. इन सारे फॉर्मेट में आप अपने इमेज को आसानी से बदल सकते हैं।

8. JPEG Mini

ऑनलाइन वेब टूर पर मौजूद थी अभी एक बेहतरीन टूल है। जैसे ही आप किसी इमेज को यहां पर अपलोड करते हैं तो यह ऑटोमेटिकली इमेज को कंप्रेस कर देता है।

9. Compressor

यह भी ऑनलाइन वेब टूल है, इसकी मदद से भी आप अपने इमेजेस को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। इस टूल की सबसे खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल करने से आपका इमेज की क्वॉलिटी बरकरार रहती है। यहां पर आपको ओरिजिनल इमेज और प्रीव्यू इमेज दोनों ही दिखाई देते हैं। अब दोनों इमेज की क्वालिटी कंपेयर कर सकते हैं। और इमेज को डाउनलोड करके अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. Resize Photos

यह और एक बेहतरीन वेब टूल है, आप इसकी मदद से अपने इमेजेस को री साइज कर सकते हो। आप अपने इमेजेस को रिचार्ज करने के लिए आप इसे अपनी वेबसाइट, फोरम, ई-मेल इमेज को resize कर सकते है।

उम्मीद करती हूं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा। आप हमारे इस लेख को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं। आप हमें अपने अनमोल सुझाव आप हमें कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करके दे सकते। इससे जुड़ी अगर आपकी कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *