WordPress Site की Hosting Change कैसे करें?

बहुत बार ऐसा होता है कि, हम अपने वेबसाइट के लिए गलत Hosting चुन लेते हैं। Website बनाने के बाद हमें कभी ना कभी अपनी वेबसाइट के लिए Hosting बदलनी पड़ती है। या दूसरे कारणों से जैसे कि हमें किसी Hosting Provider किस Services पसंद नहीं आती। तब हमारे मन में यह ख्याल आता है कि क्यों ना हम अपना Hosting ही Change क्यों ना कर ले?

अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल आ रहे हैं और आप अपना WordPress Site की Hosting बदलने की सोच रहे हैं। तो आप सही जगह आए हैं, आज हम लोग अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को यह बताएंगे कि, किस तरह से आप अपने WordPress website की Hosting Change कर सकते हो। हमने नीचे Step by Step पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

WordPress Site की Hosting Change कैसे करें?

Hosting Change करने से पहले आपको कुछ काम कर लेना जरूरी है। सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के Backup को Store करना है। होस्टिंग ठीक करने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि, आपकी Hosting Service खत्म होने के लिए कम से कम एक समय का पर्याप्त समय बचा हुआ हो। नए होस्टिंग में शिफ्ट करने से पहले आप अपने वेबसाइट के सारे बैकअप्स स्टोर करके Save कर ले। आप अपने वेबसाइट के Backup Cpanel से कैसे? Save करेंगे इसकी सारी प्रक्रिया हमने नीचे Step by step बताइए है, जिसे आप follow कर सकते हैं।

Website की file का Backup कैसे save करे?

Step 1 :- सबसे पहले आप अपने पुरानी hosting के Cpanel पर Login हो जाइए। Login करने के बाद आप File Manager पर चले जाए। अगर आपका Cpanel Linux Operating system पर है तो आपको वहां पर Public html का file दिखेगा। आपके वेबसाइट के सारे files, Public html में ही store रहता है। इस फाइल पर Mouse से right क्लिक करने पर आपको Compress का option दिखेगा जिसे क्लिक करके आप अपना file पूरा का पूरा Compress करके .zip file बन जाएगा। इसे आप डाउनलोड करके Save कर ले।

नोट :- अगर आपका Cpanel Windows Os पर है तो आप file manager में जाकर के .htacces फाइल को कंप्रेस करके .zip file में save कर सकते हैं।

Click करे Compress पर फ़ाइल .zip xml में convert हो जाएगा, download करने के लिए Public html

Step 2 :- अब आप को पुरानी hosting के cpanel से Mysql data का backup लेकर save कर लेना है। इस के लिये आप file manager में जाकर Database Mysql के लिये Backup manager पर जाकर Mysql को पहले Restore करना पड़ेगा इसके बाद आप Backup पर Click करके MySql Database को डाउनलोड कर ले।

अगर आप अपने Website के सारे , चीजों को backup लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए पूरा Home Directory का Backup Save करके रख सकते हैं। Home Directory के Backup से आपको यह फायदा होता है कि, इसके जरिए आप वेबसाइट के theme, plugin, comments etc. सारी चीजें आपकी नया वेबसाइट पर आसानी से चला जाएगा।

अब आपके पुराने Hosting से काम खत्म हो चुका है अब आपको जो भी काम करना है वह आपको अपने नए New Hosting के Cpanel पर करना है।

New Cpanel के Hosting पर Backup File kaise Upload करें?

आप ने अपने पुराने Hosting से दो file को backup बना करके उसे Save कर लिया होगा। 1. Public html, 2. MySQL का Database, या Home Directory को, अब आपको आपके नए Hosting के Cpanel पर दोनों यह फाइल अपलोड करनी होगी। इसे भी हमने दो Step में यहां बताया है।

Step 1 :- Public html फाइल को अपलोड करने के लिए आप अपने New hosting के Cpanel पर file Manager पर चले जाए। यह आपको एक और Public html का file दिखेगा उसे आपको कुछ नहीं करना है। सबसे ऊपर आपको Upload का button दिखेगा उसे क्लिक करके आप public html.zip xml के file को upload कर ले। जिसे आपने अपने पुराने होस्टिंग से बैकअप बनाया था। अपलोड करने के बाद आप उस फाइल को Extract कर ले, इसके बाद आपको जितने भी files पुराने public html folder मौजूद थे, उन्हें सिलेक्ट करके Move पर क्लिक करके New Public html फाइल में डाल देना है।

Step 2: इस स्टेप में आपको अपना MySql database को Restore करके Backup को Upload करना होता है। इसके लिए आप Cpanel में Backup Wizard पर जाकर के सबसे पहले Restore पर क्लिक करें Mysql Database को सेलेक्ट करके Backup Upload कर लेना है।

नोट :- यहां पर आपको कुछ बात ध्यान रखना बहुत जरूरी है। Backup को अपलोड करते वक्त आप सही फाइल को ही चुने, किसी दूसरे फाइल को नहीं नहीं तो आपका वेबसाइट सही से काम नहीं करेगा। अगर आप Mysql database को upload कर रहे हैं तो अपलोड करते वक्त Mysql database को ही चुने। ठीक उसी तरह Home directory के फाइल को अपलोड करते वक्त Home Directory को ही चुने।

अब आपकी सारी प्रक्रिया खत्म हो चुकी है आपने सफलतापूर्वक अपने files को New Hosting पर ट्रांसफर कर लिया है। बस आपके पास और एक दो काम बच गया है। जिसे करना बहुत ही जरूरी है नहीं तो बाद में आपको आपके वेबसाइट को चलाने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Wp-Confi.php file को Modification करना होगा और आपको अपने लिए Database बनाना होगा।

अपनी वेबसाइट को सही तरीके से New Hosting में Run करने के लिए आपको यह दोनों चीजें आपको अपने नए होस्टिंग पर बदलने पड़ेंगे। अगर आप नहीं बदलना चाहते हैं तो फिर सबसे पहले आपको अपने File Manager के Public html फाइल में जाना होगा। वहां पर आपको wp-config.php file को Click करके आपको View पर क्लिक करना है।

आपके सामने wp-config.php की सेटिंग दिखाई देगी जो कुछ इस तरह होगी जिसे हमें इमेज में दिखाया है।

यहां से आप DB Name और DB Password को copy करके रख ले। अब आप Cpanel के MyDatabase में चले जाएं वहां पर आपको Mysql database wizard दिखेगा उस पर क्लिक कर दें। वहां पर नीचे में आपको New Database Create करने का button दिखेगा उस पर आप क्लिक करके New database बनाना होगा जिसका नाम आप जो DB Name copy उसे वह आप paste कर दे। उदाहरण के लिए, जैसा कि ऊपर इमेज में दिखाया गया है DB Name- database_name_here है, उसे वहां पेस्ट कर दें। User भी आपको नया बनाना होगा, बनाते वक्त आप उसे सारे Permission दे दे ,उसका जो पासवर्ड है ऊपर जिस तरह से इमेज में दिया गया है वैसे ही आपने जो पासवर्ड कॉपी करके रखा है उसे वहां पेस्ट कर दें। उसके बाद आपको अपने डेटाबेस का Privileged यूजर name को दे दे। आपकी सारी काम खत्म हो गई है। बस बस अब आपको आपके Domain Provider में जाकर के DNS ( Domain Name Server ) change करना होगा।

DNS (Domain Name Server) Change कैसे करें?

अपने wordpress वेबसाइट को दूसरे hosting पर transfer करने के लिए यह आखरी Step है। इसे चेंज करने के लिए आप अपने डोमेन नेम प्रोवाइडर के वेबसाइट पर चले जाए। वहां जाकर के आपको Domain Managment पर जाना होगा। आपको अपने New hosting provider से Name Server मिला होगा। जिसे आपको पुराने Name Server से एक्सचेंज करना होगा। पूरी प्रक्रिया हमने नीचे उदाहरण के द्वारा समझाने की कोशिश की है।

उदाहरण के लिए

उदाहरण के लिए हमने अपना डोमेन Godaddy से खरीदा है। और हमने नया hosting , hostgator से खरीदा है। होस्टगेटर से जो हमें Name Server प्राप्त हुआ है, वह है।

ns1.hostgator.com

ns2.hostgator.com

इसे अपने Domain के Name Server में change करने के लिए। हम सबसे पहले अपने Godaddy के अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे। वहां पर My product पर क्लिक करके Domain पर क्लिक करेंगे। यहां पर हमें अपने वेबसाइट का Domain दिखेगा। वहां से Domain Manager पर क्लिक कर देंगे। यहाँ पर आपको अपना Name Server दिखाई देगा। जिसे आपको अपने hostgator के Name Server के साथ change कर दे।

यहां पर मौजूद अपने नेम सर्वर को अपने नए होस्टिंग के नेम सर्वर के साथ बदल ले। आपने सफलतापूर्वक अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को नए होस्टिंग पर transfer कर लिया है।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमने अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से अपने WordPress Site की Hosting Change कैसे करें? अगर आपका हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप उसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या अपने फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। इससे जुड़े अगर आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *