Youtube से पैसे कमाने के तरीके, पूरी जानकारी हिंदी में

साल 2020 में अभी trend बन चुका है कि इंटरनेट से पैसे कमाए जाएं? सबसे भारत में टेलीकॉम कंपनी Jio ने कदम रखा है तब से इंटरनेट यूजर भारत में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोग इंटरनेट के जरिए पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं।

ऐसे में आप कुछ वीडियो बनाकर के रोजाना Youtube से पैसे कमा सकते हैं । आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग इस बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि आप किस तरह से यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. या फिर आपको यह जानना है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? तो आज का हमारे यह पोस्ट आपके लिए है। आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

आज भारत में कई ऐसे लोग। हैं जो youtube.com हर महीने हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से यह कई लोगों के लिए पैसे कमाने का अच्छा जरिया भी है।

वैसे तो इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन उन सब में ज्यादातर लोग Youtube का इस्तेमाल ज्यादा कहते हैं क्योंकि इससे अच्छी खासी कमाई भी होती है। इसकी मदद से आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में फेवरेट चीज करके वीडियो बनाकर के यूट्यूब से earning कर सकते हैं।

Youtubers इस प्लेटफार्म पर अपनी वीडियो को अपलोड करते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना एकदम फ्री है। यह गूगल की एक सर्विस है जिसका आप फ्री में फायदा उठा सकते हैं। YouTube का उपयोग आप अपने स्मार्टफोन, computer, लैपटॉप यहां तक कि टैब इत्यादि चीजों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

YouTube क्या है?

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता हो और उसने YouTube पर वीडियोस नहीं देखी हो लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिन्हें शायद। यह नहीं पता कि YouTube क्या होती है। इसके बारे में ज्यादातर बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती । तो चलिए अगर आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है तो पहले हम लोग यह जान लेते हैं कि यूट्यूब क्या है?

YouTube अमेरिकी की एक वेबसाइट है जो वीडियो दिखाने वाली वेबसाइट है, यह वीडियो की एक ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर आप दूसरों की वीडियो देखने के साथ-साथ आप अपनी वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब अपने पंजीकृत सदस्यों को वीडियोस अपलोड करने, देखने, शेयर करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने, टिप्पणी करने और दूसरे सदस्यों के चैनल की सदस्यता लेने की सुविधा देता है। लेकिन लोग सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए करते हैं। आज आपको YouTube पर बहुत सारे वीडियो देखने को मिल जाएंगे, इनमें film, movies , song, Entertainment , movie clip, comedy video, science etc. और बहुत ही प्रकार के वीडियो की भरमार आपको देखने मिल जाती है। यह इंटरनेट पर मौजूद एक बेहतरीन वीडियो प्लेटफार्म है । यूट्यूब का मुख्य उद्देश्य है कि यह आपकी आवाज आपकी वीडियो को दुनियाभर के सारे लोगों से रूबरू करवाता है। इसी कारण और इसी वजह से शायद दुनियाभर की सभी बड़ी-बड़ी Entertainment कंपनियां आज यूट्यूब पर अपने चैनल जरूर बनाती है।

YouTube को किसने बनाया?

आप हम और हम जैसे कई लोगों ने। जब भी YouTube पर कोई ना कोई वीडियो जरूर देखे ही होगी, तो हमारे जहन में यह बात जरूर आया होगा कि भला, YouTube को किसने बनाया होगा ? यह सवाल आपके मन में भी जरूर आ रहा होगा!

YouTube को बनाने के पीछे एप्पल के (Apple) तीन पूर्व कर्मचारी, चाड हर्ले , स्टीव चेन और जावेद करीम ने मिलकर के फरवरी 2005 में बनाया था , जिसे बाद में 2006 में नवंबर के महीने में गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। अभी इसकी मालिकाना हक Google के पास ही है, और इसकी गिनती गूगल की बेहतरीन products मे की जाती है। वर्तमान समय में यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है इस पर लाखों-करोड़ों वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

अक्टूबर 2018 में, गूगल ने अपने आधिकारिक घोषणा में यह बताया था कि उसने एक कंपनी वेबसाइट को 1.45$ अरब रूपों में एक समझौता किया है। और उसने 13 नवंबर 2008 को या समझौता पूरा कर लिया, गूगल ने 14 नवंबर 2007 को यूट्यूब के साथ समझौता पूर्ण कर दिया था।

YouTube से कमाई कैसे होती है?

यूट्यूब से कमाई करने के लिए आपको इस पर सबसे पहले एक चैनल बनाना होता है। इसके बाद आप चैनल बनाने के बाद इस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

याद रहे खुद से बनाए गए वीडियो को ही आप यहां अपलोड कर सकते हैं नहीं तो आपको कॉपीराइट की समस्या आ सकती है। लेकिन अगर आपको आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो यूट्यूब पर पसंद किया जाता है और उसमें व्यूज आने लगते हैं । तो आप अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं । और जब जहां आपका वीडियो एक बार मोनेटाइज हो जाए तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाए – Complete Information In Hindi

जब भी हम इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बात करते हैं तो हमारे सामने ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के 2 तरीके सबसे पहले जहन में आते हैं।

  1. Blogging करके पैसे कमाना, यानी कि आप अपने लिए वेबसाइट या ब्लॉग अपना करके पैसे कमा सकते हैं।
  2. YouTube से पैसे कमाना यानी कि आप यूट्यूब पर अपनी वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

दोनों ही तरीकों से आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो, लेकिन हम लोग अपने इस पोस्ट पर YouTube से पैसे बनाने के बारे में बात करने वाले हैं।

YouTube पर Channel कैसे बनाएं?

YouTube पर चैनल बनाना काफी आसान है , बस कुछ ही स्टेप में आप अपने लिए यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब पर आप दो तरह के चैनल बना सकते हैं , एक Personal Channel और दूसरा Business Channel, हमारी असला रहेगी कि आप जब भी यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में सोचें तो हमेशा Business Channel ही बनाए। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं:-

☞ YouTube की वेबसाइट पर सबसे पहले आप जाएं।

इसके बाद आपने चैनल लिस्ट को ओपन करें।

चैनल लिस्ट को ओपन करने के बाद Create new Channel पर क्लिक करें और एक नया चैनल बनाएं.

इसके बाद आपको अपने चैनल का एक Unique नाम रखना है ऐसा नाम रखे जो आसानी से याद किया जा सके और आपके चैनल से जो वीडियो है उसको सही तरीका से परिभाषित करता हो।

उसके बाद आप create चैनल पर क्लिक कर दें बस आपका चैनल बंद करके तैयार हो जाएगा।

☞ इसके बाद आप अपने चैनल पर थोड़ा सा प्रोफेशनल लुक देने के लिए Channel art, channel logo, channel के लिए स्लोगन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बस अब आपका चैनल बन करके तैयार है, अब आपको आपके चैनल में अपने खुद के बढ़िया से बढ़िया वीडियो बनाकर के डालने हैं, कम से कम 10 से 20 वीडियो डालने के बाद अगर आपके चैनल पर व्यू आ रहे हैं। तो आप अपने वीडियो को Google Adsense की मदद से मोनेटाइज कर सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के 3 बेहतरीन तरीके, जो ज्यादातर यूट्यूब पर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

यूं तो यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप Google Adsense की मदद से अपने वीडियो को मोनेटाइज कर ले। इसे आपकी वीडियो में advertisment आना शुरू हो जाता है। ज्यादातर यूट्यूब पर इसी माध्यम से पैसे कमाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। जिनके बारे में विस्तार पूर्वक हम नीचे बता रहे हैं।

➥ 1. Google Adsense से Monetization

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया जरिया यह है कि आप गूगल ऐडसेंस की मदद से अपने वीडियो को मोनेटाइज पर वाले, Youtube , की वर्तमान पॉलिसी के हिसाब से आपका वीडियो का मोनेटाइजेशन तभी हो पाएगा जब आपके चैनल पर 4000 घंटों का वॉच टाइम के साथ-साथ आपके चैनल पर लगभग 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। यूट्यूब के इस मापदंड को अगर आप पूरा करते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन करवा सकते हैं। अगर आपके चैनल पर 4000 घंटों का watch time और 1,000 सबस्क्राइब है तो आप निम्नलिखित तरीके से अपने यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन ऑन कर सकते हैं।

  • इसके लिए आप अपने चैनल लाइन के सेटिंग पर जाएं और मोनेटाइजेशन की ऑप्शन को इनेबल कर दें।
  • जब आप इस क्षण को इनेबल कर देते हैं तो उसके बाद आप अपने ईमेल आईडी की सहायता से गूगल ऐडसेंस पर अपना अकाउंट बना ले।
  • यह प्रोसेस पूरा होने पर आपका चैनल Review में चला जाता है, यहां पर आपके चैनल के वीडियो की बारीकी से जांच होती है कि कहीं आपने किसी दूसरे का वीडियो का इस्तेमाल मोनेटाइजेशन करने के लिए तो नहीं किया। इसके बाद ही आपके चरण का मोनेटाइजेशन संभव हो पाता है।
  • जैसे ही आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है तो आपकी वीडियो पर Ads आना शुरू हो जाते हैं।
  • ध्यान रखने योग्य बात यह है कि गूगल ऐडसेंस की मदद से आपको उतना ही पैसा मिलता है जितना कि आपके वीडियो पर आने वाले ऐड पर क्लिक किया जाता है।
  • गूगल आप के वीडियो पर दिखाए जाने वाले ऐड का 45% अपने पास रखता है और 55% गूगल ऐडसेंस अपने Publisher को आमदनी के रूप में देता है।
  • आप अपनी वीडियो सही कितना रुपए कमा रहे हैं यह जानने के लिए आप अपने गूगल ऐडसेंस पर लॉगइन करके देख सकते हैं।
  • इसके अलावा आपकी वीडियो से होने वाली आमदनी को आप वीडियो के एंड्राइड ऐप Youtube Studio पर भी देख सकते हैं।

आपके द्वारा कमाए गए पैसे जैसे ही गूगल ऐडसेंस पर $100 रुपए से ज्यादा या फिर $100 रुपए होते हैं तो आप wire transfer की मदद से अपने बैंक अकाउंट आदि डिटेल डाल कर के सीधे अपने बैंक में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

➥ Affilate Marketing की मदद से आप वीडियो से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर ऐसे बहुत से लोग हैं जो गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से भी काफी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। लेकिन जहां तक गूगल ऐडसेंस की बात है , एफिलेट मार्केटिंग के जरिए गूगल ऐडसेंस की तुलना में ज्यादा पैसे मिलते हैं। आपने गूगल पर बहुत से ऐसे चैनल जरूर देखे होंगे जो किसी प्रोडक्ट का रिव्यू, स्मार्टफोन का रिव्यू इत्यादि करते हैं और साथ ही में कुछ अपने प्रोडक्ट को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए खरीदने का आग्रह करते हैं । अगर आप उसके द्वारा दिए गए लिंक के जरिए किसी प्रोडक्ट को करते हैं तो उस पर आपको कमीशन मिलता है। भारत में या कमीशन 5% से लेकर के 30% तक का हो सकता है। आपके द्वारा प्राप्त किया जाने वाला कमीशन इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का प्रोडक्ट लोगों को बेचना है।

  • इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको Affilate marketing का प्रोग्राम जॉइन करना होगा, आज इंटरनेट में ऐसी कई प्रोग्राम है जिसे आप आसानी से जुड़ सकते हैं जैसे कि Amazon, flipkart, clickbank, etc.
  • प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आप अपने पसंद के प्रोडक्ट जो आपके दिए गए वीडियो से मिलता जुलता हो उसका Affilate Link बना सकते हैं और उसका लिंक अपने वीडियो में डाल सकते हैं।एफिलिएट लिंक को आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं।आप अपने वीडियो के भाग में बना सकते हैं और उसका लिंक अपने वीडियो में डाल सकते हैं।
  • एफिलिएट लिंक को आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं।
  • आप अपने वीडियो के भाग में अपने विवर्स को उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं, आपके व्यूवर्स उस पड़त को क्यों इस्तेमाल करें इसके बारे में भी आप जानकारी दे सकते हैं।

➥ YouTube Video के लिए स्पॉन्सरशिप- Sponsorship

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए तीसरा सबसे ज्यादा फायदेमंद चीज है आप अपने वीडियो पर Sponsorship प्राप्त कर सकते हैं। यूट्यूब पर ऐसे बहुत से चैनल है जो स्पॉन्सरशिप की मदद से बहुत ही बढ़िया अच्छी खासी कमाई कर पाते हैं। स्पॉन्सरशिप आपके वीडियो को कम से कम 10000 से ₹20000 तक स्पॉन्सर कर सकते हैं।

Sponsor , के जरिए Youtubers अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। जब आपका सब्सक्राइब अबे 5000 सब्सक्राइबर् उससे ज्यादा हो जाता है तो आप स्पॉन्सरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एक बार आप का यूट्यूब चैनल स्पॉन्सरशिप के लिए एलिजिबल हो जाए तो आप अपने स्पांसर के प्रोडक्ट के हिसाब से उस पर आधारित वीडियो बना सकते हैं। साधारण शब्दों में कह दो आपको वीडियो बनाकर के उसका advertisment करना होता है। आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर स्पांसर का वीडियो के बारे में वीडियो की शुरुआत में या फिर वीडियो के अंत में दिखा सकते हैं।

➥ अपने प्रोडक्ट बेच करके -Sell own Product

अगर आप किसी बिजनेस से जुड़े हुए हैं, या फिर आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट यूट्यूब वीडियो के माध्यम से भी बेच सकते हैं। अपने प्रोडक्ट को बेच करके आप यूट्यूब वीडियो से भी अच्छी खासी सेल कर सकते हैं।

आप अपने प्रोडक्ट के लिए एक वीडियो बना सकते हैं जिसमें आप प्रोडक्ट की जानकारी यानी कि प्रोडक्ट का review भी कर सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने viewers को वह प्रोडक्ट क्यों खरीदना चाहिए इसके बारे में जानकारी भी दे सकते हैं। आप अपने वीडियोस पर ज्यादा से ज्यादा व्यू लाने के लिए Youtube video का SEO भी कर सकते हैं।

इस तरह अब अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं, इससे आपकी अच्छी खासी आमदनी भी हो जाती है।

◉Note- दूसरों तरीकों के जैसे ही जैसे कि आप गूगल ऐडसेंस से सीधे अपने बैंक खाते में पैसे प्राप्त करते हैं उसी तरह आप, Affiliated marketing, sponsorships से भी सीधे अपने बैंक खाते में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

➦ निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में complete guide की जानकारी उपलब्ध कराई है।

YouTube एक बेहतरीन माध्यम है जिसकी मदद से आप अपना टैलेंट का इस्तेमाल करके वीडियो बना सकते हैं। और साथ ही साथ अच्छे से कमाई कर पाते हैं। अगर आप एक नई यूट्यूब पर है तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सफल होने का एक ही मंत्र है, वह है अच्छा कंटेंट, जुनून और स्थिरता। एक बार आपका सब्सक्राइबर बेस बन जाए तो आप कई पॉपुलर ब्रांड के साथ कैलिब्रेशन भी कर सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के आपके रास्ते भी काफी बढ़ जाते हैं। यूट्यूब पर सफलता पाने के लिए आप यूट्यूब में ऐसे कई चैनल भी है जिन्होंने बहुत ही कम समय में अच्छी और सफलता के साथ में एक नया मुकाम हासिल किया है उनके वीडियो देख कर के आप प्रोत्साहन हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

1 thought on “Youtube से पैसे कमाने के तरीके, पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Having read this I thought it was rather enlightening.
    I appreciate you taking the time and energy to put this content
    together. I once again find myself spending a significant amount of time both reading and commenting.

    But so what, it was still worthwhile!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
अगर आप एक website बनाने के बारे में सोच रहे…
DMCA.com Protection Status