दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़े अगर आपका पाला इनसे पड़े तो आप इन्हें देखते साथ भाग जाएं

दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़े

दोस्तों आप के हिसाब से दुनिया का सबसे खतरनाक जीव कौन हो सकता है?

आपके जहन में शेर, चीता, घड़ियाल आदि चीजों का नाम जरूर आ रहा होगा। लेकिन इस दुनिया में ऐसे छोटे जीव भी है जो इन से भी खतरनाक है। क्योंकि इनके काटे जाने से बहुत ही ज्यादा पीड़ा और दर्द होता है। और इनके काटे जाने से इंसान की मौत भी हो सकती है।

दोस्तों हमारी असला रहेगी कि आप जब भी ऐसे छोटे जीव देखे तो वहां से भाग जाए, क्योंकि इन जीवो का जहर का एंटी डॉट आज तक नहीं बन पाया है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने ऐसे ही दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़ों के बारे में बताया है, इन कीड़ों को हमने अपने इस आर्टिकल में इसलिए शामिल किया है क्योंकि यह कीड़े दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़ों में गिने जाते हैं।

बुलेट चीटियां

आपने काले रंग की छोटी-छोटी चीटियां दो जरूर ही देखी होगी, जो घर के बरामदे, घर के दीवारों, खेत खलियान ओ और आसपास की सभी जगह पर घूमती हुई दिखाई देती है।

कई बार यह मनुष्य को कार्ड भी लेती है लेकिन इनके काटने से इतना दर्द नहीं होता, लेकिन दुनिया में चीटियों की ऐसी भी प्रजाति पाई जाती है जिसके काटने से असहनीय दर्द होता है। इस चींटी के काटने से होने वाले दर्द की तुलना बंदूक से लगने वाली गोली से होने वाले दर्द से की जाती है। इसलिए इन चीजों का नाम बुलेट एंड रखा गया है। सबसे पहले इन चीटियों को सन 1793 मैं खोजा गया था। पूरी दुनिया में चींटी की 90 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है।

इस चींटी के काटने से असहनीय दर्द होता है जो 24 से लेकर के 48 घंटो तक रहता है। कई मामलों में देखा गया है कि इन चीटियों के ज्यादा काटे जाने पर मरीज की मौत भी हो जाती है। हमारी यह साला रहेगी कि अगर आप ही चीटियों से पाला पड़े तो इन चीटियों को देखते साथ ही आप वहां से भाग जाए।

ब्राउन रेकलुस स्पाइडर

ऐसे तो माना जाता है कि भारतीय मकड़िया खतरनाक नहीं होती, क्योंकि भारतीय मकड़ों की प्रजाति जहरीली नहीं होती। लेकिन बकरियों की कुछ प्रजाति बहुत ही खतरनाक और घातक होती है, इन्हीं मकड़ी उनमें से एक है ब्राउन रकुल अस स्पाइडर जो एक रुपए के सिक्के उतनी बड़ी होती है। लेकिन इनका चेहरा काफी खतरनाक और घातक होता है। इनके मुंह में पाया जाने वाला नकॉर्टीक जहर बेहद ही खतरनाक होता है। कहां जाता है इनका जहर रैटलस्नेक की तुलना में कई गुना ज्यादा खतरनाक और जहरीला होता है। लेकिन यह मकड़ियां जो किसी को काटती है उस समय यह ज्यादा मात्रा में जहर नहीं छोड़ती, अगर वही यह मकड़िया बार-बार किसी को काट ले तो उसके शरीर में ज्यादा मात्रा में जहर चला जाता है।

और इसका जहर और भी घातक हो जाता है, इनके जैसे इंसान की टिशू और सेल मेंब्रेन बर्बाद होने लगते हैं जिससे कि कमजोरी, इंटरनल ब्लीडिंग, यहां तक कि मरीज कोमा में भी जा सकता है। कई मामलों में देखा जाता है कि मरीज की मौत भी हो जाती है।

ब्राउन Reculus स्पाइडर

ऐसे तो माना जाता है कि भारतीय मकड़ियां और ख़तरनाक नहीं होती, क्योंकि भारतीय मकड़ों की प्रजाति जहरीली नहीं होती है।

लेकिन मकड़ियों की कुछ प्रजाति बहुत ही खतरनाक और घातक होती है। इन्हें मकड़ी उनमें से एक है ब्राउन Reculus मकड़िया, यह पकड़ी एक रुपए के सिक्के उतनी बड़ी होती है। लेकिन इनका डंक काफी जहरीला खतरनाक और घातक होता है। इनके मुंह में पाए जाने वाला नेकोर्टीक जहर काफी खतरनाक और घातक होता है, कहा जाता है इसका चौहटन स्नेक से भी ज्यादा खतरनाक होता है। लेकिन यह मकड़ियां किसी को काटने पर कब मात्रा में जहर छोड़ती है। वहीं अगर यह मकड़ी बार-बार किसी को काट ले जिससे उसके शरीर पर ज्यादा मात्रा में जहर चला जाता है तो वह और भी घातक हो सकता है। इनके जहर से इंसान के कोशिकाएं बर्बाद होने लगती है, वहीं अगर जहर खून में चला जाए तो यह रेड ब्लड कोशिकाओं को बर्बाद और नष्ट कर देता है। जिससे चलते इंटरनल ब्लडिंग, कमजोरी लगना, यहां तक कि मरीज कोमा में भी जा सकता है।

इन बकरियों की खास बात इनके शरीर पर एक वायलिन की तरह आकृति भी होती है, जिसे आप इस मकड़ियां के शरीर में साफ-साफ देख सकते हैं। जब भी आपका पहला ऐसे मकड़ी से पड़े तो हमारी असला रहेगी कि आप विनय देखते साथ वहां से भाग जाएं।

पस कैटरपिलर

इस कैटरपिलर को दुनिया का सबसे खतरनाक कैटरपिलर कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा, या कैटरपिलर देखने में रंग-बिरंगे बालो जैसा लगता है। जिसे देखकर आपको इस बात का अंदाजा बिल्कुल भी नहीं होगा कि या कितना खतरनाक जानवर हो सकता है।

लेकिन गलती से भी इसे छूने की कोशिश ना करें, क्योंकि गलती से भी से छूट जाता या आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि अपने शरीर से एक अजीब तरह का जहर छोड़ता है जो कि इंसानों के लिए खतरनाक होता है। इसे छूने पर असहनीय दर्द होता है जो 12 घंटों तक रह सकता है। इसके साथ ही उल्टी, जी मचलने, जैसे लक्षण मरीज में देखने मिलते हैं। इसे छूने पर इंसान की मौत तो नहीं होती, लेकिन उसे छूने से होने वाली पीड़ा काफी दर्दनाक और असहनीय होती है।

ब्लैक विडो spider

खतरनाक मकड़ियों में इस मकड़ी का नाम सबसे ऊपर गिना जाता है, इस मकड़ी को ब्राऊन reculus मकड़ी से ज्यादा खतरनाक इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसके काटे जाने से मौत होने के मामले दुनिया भर में ज्यादा देखने को मिलते हैं।

इस मकड़ी के काटे जाने पर असहनीय दर्द होता है, कहा जाता है की इस मकड़ी का जहर रैटल स्नेक की तुलना में 15 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। इसके काटे जाने से शरीर की मांसपेशियों में दर्द, जी मचलना, उल्टी होना, सांस लेने में तकलीफ, और इंसान कोमा में भी जा सकता है। यह मकड़ी छोटे बच्चों के लिए और भी खतरनाक होती है, कई मामलों में देखा गया है कि इस मकड़ी ने जब छोटे बच्चों को काटा है तो उनकी मौत भी हो जाती है।

ऐसा ही एक मामला 2010 में सामने आया था, जिसमें एक पिता अपनी बेटी के लिए मार्केट से केले खरीद कर के लाया, जिसमें एक ब्लैक विडो स्पाइडर छुपा हुआ था। जैसे ही बेटी ने केला तोड़कर खाने की कोशिश की उस ब्लैक विडो स्पाइडर ने उसे काट लिया वही उसकी मौत हो गई।

बॉटफ्लाई

इस कीड़े को दुनिया का सबसे खतरनाक कीड़ा कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि यह कीड़ा मनुष्य के शरीर में एक छोटे-छोटे छेद बना करके उसके अंदर चला जाता है।

कई मामलों में देखा गया है कि पीड़ित के शरीर में यह कब घुस जाते हैं, इस बारे में मरीज को पता भी नहीं होता, यह कीड़े इंसान के शरीर में घुसकर के इंसान के मांस को अंदर ही अंदर खाता है, यह कीड़ा 2 महीने तक शरीर के अंदर ही रहता है, और इंसानी मांस को खाकर के अंदर ही जीवित रहता है। कई मामलों में देखा जाता है कि इससे पीड़ित लोग अपने शरीर में इस कीड़े के मूवमेंट को भी महसूस कर सकते हैं।

साथी में अगरिया कीड़ा आपके शरीर में मरने से पहले अंडे दे दे तो यह और भी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि उसके कारण आपकी त्वचा में घाव और इन्फेक्शन भी हो सकता है।

सच यह कीड़ा दुनिया का सबसे खतरनाक कीड़ों में गिना जाता है।

इन्हीं खतरनाक कीड़ों पर आधारित हमारा यूट्यूब पर यह वीडियो आप जरूर देख सकते हैं

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और सगे संबंधियों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सुझाव और सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की…
DMCA.com Protection Status