Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

नमस्कार दोस्तों आज क्या हमारी इस आर्टिकल में हम लोग इस बारे में चर्चा करेंगे कि किस तरह से आप इंटरनेट से Affilliate Marketing की मदद से पैसे बना सकते हो। ऐसे तो आपने इंटरनेट के जरिए अपने वेबसाइट या ब्लॉक से आप किस तरह से पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में आपको जानकारी तो जरूर होगी।

आप अपने वेबसाइट पर advertising ad Network के जरिए आप अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कमाते हो। लेकिन आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपकी बढ़िया कमाई हो जाती है। आज इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है जिनसे आप Affiliate Program ले सकते हो।
एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी बहुत ही जरूरी है। तभी आप Affiliate मार्केटिंग के जरिए अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing, एक ऐसा Marketing का जरिया है जिसकी सहायता से आप किसी कंपनी के Products, Service, sell या Promot करते हो। जिसके बदले में वह कंपनी आपको कमीशन के रूप में पैसे देती है। कंपनी आपको अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट के लिए अलग अलग rate पर कमीशन देती है। यह कमीशन आपके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट्स के दाम का कुछ प्रतिशत या एक निश्चित राशि के तौर पर देती है।

Affiliate Marketing, किसी भी तरह का प्रोडक्ट हो सकता है, चाहे वह कपड़ों से लेकर के कोई इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ही क्यों ना हो।

Affiliate Marketing किस तरह से काम करता है?

यह सवाल उन सारे लोगों के लिए काफी ही मायने रखती है जो इंटरनेट की दुनिया में नए है। और फिर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए Affiliate Marketing की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें यह जानना काफी जरूरी है कि, Affiliate Marketing किस तरह से काम करता है?

जब कोई ऐसी कंपनी जो अपने प्रोडक्ट को सेल करती है या कोई विशेष तरह की Service प्रदान कर रही हो, उसे अपने प्रोडक्ट या सर्विस की sale बढ़ाने के लिए Affiliate program की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम शुरू करती है। उस कंपनी के एपलेट प्रोग्राम पर कोई भी व्यक्ति रजिस्टर्ड करके उसके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करता है। जिसके बदले में कंपनी कमीशन के तौर पर उसे पैसे देती है।

जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी का Affiliate Program जॉइन करता है, तो कंपनी अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को प्रमोट करने के लिए उसे banner, Link, Poster ,etc. मुहैया करवाती है। जिससे व्यक्ति अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर इस्तेमाल कर सकता है। जब कोई व्यक्ति इन banner, link या Poster के जरिए, उस कंपनी की वेबसाइट तक पहुंचता है। या फिर उस कंपनी से कुछ प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है। उसके बदले Affiliate Program जॉइन करने वाले व्यक्ति को कमीशन प्राप्त होता है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि आप affiliate मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए एक ब्लॉगर किसी एक कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट के जरिए बिक्री कर कमीशन कमाता है। इसके द्वारा आपको जो भी कमीशन मिलता है वह प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है कि वह किस तरह का प्रोडक्ट है।

किसी भी तरह के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के जरिए प्रमोशन कराने के लिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक होना बहुत जरूरी होता है। ऐसा सामान्य तौर पर माना जाता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर रोजाना कम से कम 5000 visitors per day जरूर होने चाहिए तभी आप Affiliate marketing से अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

Affiliate Marketing से जुड़े खास शब्द (Term) जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।

एफिलिएट मार्केटिंग में कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है जिन शब्दों के बारे में आपको पता होना चाहिए। तो चलिए हम जानते हैं उन सब शब्दों को और उनकी परिभाषा को

Affiliate:- affiliate शब्द का इस्तेमाल उन सारे लोगों के लिए किया जाता है जो Affiliate Program को join करता है। जैसे कि अगर आप किसी कंपनी का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं तो आप Affiliate हुए।

Affiliate Marketplace:- कुछ कंपनियां अपने द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट के अनुसार उन्हें एक खास कैटेगरी में बांट देती है। उदाहरण के तौर पर Amazon का Affiliate program पर आपको कई तरह के मार्केटप्लेस कैटेगरी के अनुसार देखने में मिल जाते हैं।

Affiliate Id:- जब भी आप किसी कंपनी का, affiliate program से जुड़ते हैं तो आपको एक affiliat id प्राप्त होता है जिसकी मदद से आप अपना Affiliate Account पर affiliate link के साथ जुड़ा हुआ होता है।

Affiliate Link:- यह वह लिंक होता है जो कि आपको किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कंपनी द्वारा उस प्रोडक्ट का affiliate link जनरेट किया जाता है। जिसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा सकते हैं। यह वाली इंक है जिसकी मदद से आप उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हो।

Commission:- Affiliate Link के माध्यम से आपको जो कमीशन प्राप्त होता है या फिर आप यूं समझे, आपके वेबसाइट पर Affiliate Link के माध्यम से अगर किसी प्रोडक्ट की सेलिंग होती है। उसके द्वारा जो आपको कमीशन प्राप्त होता है।

Link Clocking:- अक्सर Affiliate Link देखने में बड़े और लंबे होते हैं। इन्हें आप Short कर करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे Link Clocking कहा जाता है।

Affiliate मैनेजर:- बहुत सारी कंपनियां कुछ खास तरह के Affiliate Programs में affiliate की मदद करने के लिए, उन्हें सही सुझाव और दिशा निर्देश देने के लिए कुछ लोगों को नियुक्त करती है। जिन्हें Affiliate Manager कहा जाता है।

Payment Mood :- पेमेंट मूड आपके द्वारा कमाए गए कमीशन को प्राप्त करने का तरीका होता है। इसकी मदद से आप अपने द्वारा कमाए गए कमीशन को अपने बैंक में प्राप्त करते हो। जैसे कि cheque, wire transfer, Paypal, इत्यादि।

Payment Thershold:- Affiliate programs चलाने वाली कंपनियां, किसी भी affiliate को तभी कमीशन प्रदान करती है जब वह एक निश्चित minimum sale करके उससे कमीशन प्राप्त कर लेता है। यह रकम उस कंपनी पर निर्भर करता है यह कुछ भी हो सकता है जैसे कि $20, $50 या फिर $100 तभी आपको आपका कमीशन आपके बैंक अकाउंट पर प्राप्त होता है।

आज के समय में बहुत सारे Blogger या Website , Affiliate program का इस्तेमाल मे किया जाता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इसके माध्यम से आपको ad network से ज्यादा कमाई होती है। क्योंकि इसके द्वारा जनरेट होने वाला इनकम पर कमीशन आपको 5% से लेकर के 20% तक प्राप्त होता है। अगर आप किसी खास तरह के Service को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करते हैं तो उससे जो आपको कमीशन मिलता है वह इस बात पर भी निर्भर करता है कि हर महीने उस सर्विस का उपयोग करने के लिए वह व्यक्ति कितने पैसे खर्च कर रहा है। उस पर भी आपको कमीशन 5 से 10% से तक प्राप्त होता है। जिसकी मदद से आप एक निश्चित पैसे हर महीने कमा पाते हो।

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि Affiliate Marketing क्या होता है? Affiliate Marketing से आप क्या से पैसे कमा सकते हो? मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। इससे जुड़े सवाल आप हमें कमेंट करके कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब हम दे सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *