E-mail Marketing क्या है? क्या हम ब्लॉग की ट्रैफिक इससे बड़ा सकते हैं?

E-Marketing क्या है? क्या आपने कभी यह सोचा है कि ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। या फिर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट भी कर सकते हैं।

दोस्तों आज का मारा या आर्टिकल इसी से संबंधित है, आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग यह बताएंगे कि E-Marketing क्या है? आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे प्रमोट कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट की ट्राफिक , ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते हैं?

शायद आपको पता होगा कि सभी बड़े ब्लॉगर्स और वेबसाइट ऑनर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको यह पता नहीं है कि ईमेल मार्केटिंग क्या होती है? और अपने ब्लॉग के ट्राफिक बढ़ाने में किस तरह से यह मददगार साबित होती है? तो मैं आपको आज यह बताने जा रहा हूं ,की ईमेल मार्केटिंग होती क्या है और इससे आपको क्या फायदा पहुंच सकता है।

Email Marketing क्या है?

ई-मेल के जरिए किया जाने वाला मार्केटिंग को ईमेल मार्केटिंग कहते हैं। अगर आप ईमेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपने अपने इनबॉक्स में ऐसे कई सारे ईमेल जरूर देखे होंगे, जो कि किसी वेबसाइट या ब्लॉग से रिलेटेड है। या फिर किसी विशेष कंपनी से आपको ईमेल आते होंगे, या ईमेल आपको नोटिफिकेशन के रूप में या फिर विशेष ईमेल के रूप में प्राप्त होते हैं।

अगर फिर भी आपको ईमेल मार्केटिंग समझ में नहीं आ रहा है तो मैं आपको एक उदाहरण के से समझाना चाहता हूं।

एक उदाहरण ले लीजिए

मान लीजिए कि आप अपना ईमेल का इनबॉक्स खोलते हैं, जहां पर आपको किसी ऑनलाइन कंपनी जैसे कि flipkart, Amazon से email आता है, जिसमें कुछ प्रोडक्ट के डिटेल और आपको कुछ ऑफर दिया जाता है। यह ईमेल एक तरह से ईमेल मार्केटिंग है, तो यह एक उदाहरण है, जो ईमेल मार्केटिंग से जुड़ा हुआ है। हमारे दिए गए उदाहरण से आपको या तो समझ में आई गया होगा कि ईमेल मार्केटिंग क्या होती है।

आप उस प्रोडक्ट के डिटेल और उसके बारे में दी गई जानकारी और ऑफर को पढ़कर के, उसके वेबसाइट यानी फ्लिपकार्ट और अमेजन पर पहुंच जाते हैं और वहां से वह प्रोडक्ट खरीदते हैं। तो वह एक तरह से ईमेल मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट को बेच रहा है।

इसके अलावा भी ईमेल मार्केटिंग बहुत सारे तरीके से किया जाता है जैसे कि आप मान लीजिए आप किसी वेबसाइट पर कुछ खोजने या सर्च करने के लिए जाते हैं जहां पर आपको Email subscribe का नोटिफिकेशन मिलता है अगर आपको वेबसाइट पसंद आती है तो आप उसे सब्सक्राइब कर लेते हैं। तो आप यूं समझिए कि आपने वहां अपना ईमेल एड्रेस डाल कर के उस वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर लिया है। अगर उस वेबसाइट पर कुछ नया आर्टिकल लिया किसी तरह का नया प्रोडक्ट लॉन्च किया जाता है तो वह नोटिफिकेशन आपके ईमेल पर आ जाता है। इस तरह से कोई भी वेबसाइट ईमेल मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट को बेचती है या फिर अपने अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक जनरेट करती है। अब आप कोई अच्छी तरह समझ में आ ही गया होगा कि ईमेल मार्केटिंग होती क्या है?

इसके अलावा भी ईमेल मार्केटिंग कई सारे तरीकों से की जाती है।

आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानकारी तो मिल गई होगी कि ईमेल मार्केटिंग होती क्या है? ईमेल मार्केटिंग का सीधा सा मतलब ईमेल का प्रयोग करके या ईमेल के जरिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करना यानी कि उसे मार्केट में शो करना ईमेल मार्केटिंग एक ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग है।

Email Marketing फायदे और टिप्स

हमने ऊपर में एक एक उदाहरण के जरिए आपको बताया है कि ईमेल मार्केटिंग क्या होती है? और इसका इस्तेमाल आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को बेचने के लिए किस तरह से कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी इसकी कुछ फायदे है जिसे हमने नीचे क्रमबद्ध तरीके से दिया है

● Promote Your Business

आप अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को ईमेल मार्केटिंग के जरिए प्रमोशन कर सकते हैं आप अपने सर्विस प्रोडक्ट को की जानकारी भी उपलब्ध करा सकते हैं।

● Meet Your Customer

आप अपने ग्राहकों से डायरेक्ट ईमेल के जरिए बातें कर सकते हैं उन्हें अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उत्साहित कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट से संबंधित ऑफर इत्यादि के बारे में आप जानकारी भी दे सकते हैं।

● Drive Traffic

ईमेल मार्केटिंग से आप बहुत ही ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रेफिक यह विजिटर्स अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं।

● Add subscribe Box

अगर आपके पास में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग हैं तो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर सब्सक्राइब बॉक्स जरूर लगाएं ताकि इन नए यूजर्स आपके वेबसाइट से जुड़ सकें। आप इसके माध्यम से अपने नए यूजर्स को अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। ताकि आपके वेबसाइट के प्रति उनका उत्साह बढ़ सके।

Free Email Marketing ब्लॉगर कहां से ले सकते हैं?

गूगल सर्च इंजन पर आपको ऐसे बहुत सी वेबसाइट मिल जाएंगी जो ईमेल मार्केटिंग उपलब्ध करवाती है। लेकिन इनमें से ज्यादातर आपको मासिक रूप से पैसे लेकर के ईमेल मार्केटिंग करती है। लेकिन अगर आप एक छोटे ब्लॉगर या वेबसाइट आधार है तो आपको ज्यादा पैसे ना खर्च करते हुए, फ्री में उपलब्ध ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग करना चाहिए।

वैसे तो गूगल पर दो सबसे बढ़िया वेबसाइट मौजूद है जो फ्री में ईमेल मार्केटिंग उपलब्ध कराती है।

  • Mailchimp
  • Feedburner

मेल चेंप प्रोफेशनल टूल है जो एक बहुत ही बढ़िया ईमेल मार्केटिंग के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है, इसका फ्री वर्जन आपको कुछ limitation के साथ मिलता है। लेकिन हम इसका इस्तेमाल सामान्य तौर पर और अपने वेबसाइट के सब्सक्राइबर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। वही फीडबर्नर की बात करें तो यह गूगल का एक प्रोडक्ट है आप इसके माध्यम से भी ईमेल मार्केटिंग कर सकते हो।

आशा करता हूं कि आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया होगा। आज आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि ईमेल मार्केटिंग होती क्या है? अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended
दोस्तों अगर आप अपने रोजगार और व्यवसाय को बढ़ाना चाहते…
DMCA.com Protection Status