नया ब्लॉग बनाकर आप तेजी से कैसे पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में ब्लॉगिंग एक बेहतरीन तरीका है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे ही अच्छे कमाई करना चाहते हैं तो आप अपने पसंद और हॉबीज के अनुसार एक नया ब्लॉग बना सकते हैं।

आज ऐसे कई उदाहरण है, जिन्होंने ब्लॉगिंग के मदद से कई लाखों करोड़ों रुपए तक कमा लिए हैं। आप भी ब्लॉगिंग के मदद से कुछ पैसे तो कमाई सकते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग एसे टॉपिक्स के बारे में बात करेंगे। जिनकी मदद से आप नया ब्लॉग बनाकर, तेजी से कमाई कर सकते हैं। इन ट्रिक्स और टॉपिक्स की मदद से आप अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक ला सकते हैं। और जल्दी ही कमाई शुरू कर सकते हैं। कुछ टॉपिक ऐसे हैं जिनके बारे में आप लिखकर ब्लॉग बना सकते हैं।

ऐसे तो ब्लॉक बनाने के लिए कई सारे टॉपिक्स हैं। लेकिन कुछ पॉपुलर टॉपिक्स लिए है जिनके ऊपर आप अपना नया ब्लॉग बना सकते हैं। और जल्द ही कमाई कर सकते हैं। ऐसे ब्लॉग में आपको बहुत जल्दी ऑर्गेनिक ट्रेफिक, और साथ में ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा। जिससे आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

ऐसा कहा जाता है ऐसे टॉपिक जिन पर लोग इंटरनेट पर बहुत कम सर्च करते हैं। उन टॉपिक से अगर आप ब्लॉक बनाते हैं तो लोग उन टॉपिक्स को इंटरनेट पर बहुत कम सर्च करते हैं। जिसके चलते आपके साइट पर ट्रैफिक नहीं आता।

नॉरमल टॉपिक वाले ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम होता है। एक उदाहरण ले लीजिए, मान लिया कर आपके पास ऐसे दो या तीन ब्लॉग है। जिनमें से एक ब्लॉग एक साधारण से टॉपिक के ऊपर में है, उस टॉपिक ब्लॉग पर आपने कई सो पोस्ट क्यों ना लिखे हो, लेकिन उसमें आपको ट्राफिक नहीं मिलेगा। वहीं दूसरे ब्लॉग की बात करते हैं। अगर वह ब्लॉग किसी पॉपुलर टॉपिक पर होगा। तो आपको उसमें भले ही 10 ही पोस्ट क्यों ना हो। ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा।

इसका कारण यह है कि पॉपुलर टॉपिक को इंटरनेट पर ज्यादा सर्च किया जाता है। अगर आपका पोस्ट अच्छा और गुणवत्ता पूर्ण होगा तो उसमें ट्रैफिक ज्यादा होगा।

लेकिन आपको 10 पोस्ट की तुलना में सो पोस्ट लिखने में ज्यादा समय लगेगा। मतलब साफ है अगर आप पॉपुलर टॉपिक पर लिखोगे तो आपको कम समय में ही सफलता मिल जाएगी।

Google play store में मौजूद ऐसे ऐप्प जिसकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

नया ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

नया ब्लॉग शुरू करने के लिए आपके पास में सबसे पहले एक रजिस्टर्ड डोमेन की जरूरत होती है। रजिस्टर्ड डोमेन यानी कि एक ऐसा नाम जो डोमिन प्रोवाइडर द्वारा रजिस्टर्ड हो। जैसे कि आप हमारा डोमेन ही ले ले। http://facttechno.in/ यह एक रजिस्टर्ड डोमेन है या आप क्या सकते हैं किया एक रजिस्टर्ड नाम है।

आपको इंटरनेट पर कई सारे डोमेन प्रोवाइडर मिल जाएंगे। जिनमें से फेमस डोमेन प्रोवाइडर के नाम कुछ इस तरह है।

  • Godady.com
  • Hostgator.com
  • Bluehost.com
  • Bigrock.com

यह सारे वेबसाइट आपको डोमेन प्रोवाइड करते हैं। डोमेन के साथ साथ वर्ल्ड वाइड वेब में (www) आपको होस्टिंग करवाने के लिए, हॉस्टर की ज़रूरत होती है। आप डोमेन प्रोवाइडर से होस्टिंग भी ले सकते हैं। साथ ही में इनके जरिए आप एक बेहतर ब्लॉग बना सकते हैं।

अब यहां पर बात यह आती है कि कि आप डोमेन नाम कैसे सेलेक्ट करें। अब डोमेन नाम ऐसा सिलेक्ट करें जो पॉपुलर टॉपिक पर हो। या उस टॉपिक से मेल खाता हो।

बेस्ट 10 पॉपुलर टॉपिक जिनके ऊपर आप ब्लॉग बना सकते हैं।

आप इनमें से कोई भी एक टॉपिक पर ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। जो टॉपिक्स कुछ ऐसे हैं जिन्हें इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। और इन टॉपिक्स पर आपको ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी मिलता है। और बहुत ही कम समय में आपको अच्छी कमाई के साथ अच्छे ट्राफिक भी जनरेट करके देता है।

1.Motivational

यह एक ऐसा टॉपिक है, जिसे इंटरनेट पर अक्सर खोजा जाता है और ज्यादातर खोजा जाता है। जब भी हम उदास होते हैं। इंटरनेट पर मोटिवेशनल स्टोरी कहानियां, मोटिवेशनल थॉट्स, और ऐसे लोगों के जीवन के बारे में जानने के इच्छुक होते हैं, जिन्होंने विपरीत परिस्थिति में भी हार नहीं माना। और अपने जीवन में सफल हुए।

भारत के एक महान मोटिवेशनल संदीप महेश्वरी की तरह लोगों की जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। दुआओं के साथ साथ आपको जल्दी ही कामयाबी भी मिलेगी।

2.Review & Specifications

यह भी एक बहुत बढ़िया टॉपिक है जिस पर आप तो ब्लॉक बना करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि हर दिन हमारी दुनिया में कुछ नया होता रहता है। ऐसे में बहुत से कंपनी अपना प्रोडक्ट नया नया लांच करते रहते हैं। इन प्रोडक्ट के ऊपर आप रिव्यू और स्पेसिफिकेशन आप बता सकते हैं।

यह एक ऐसा टॉपिक है, जिस पर आप हर रोज कुछ ना कुछ नया लिख सकते हैं। क्योंकि यहां आपको हर दिन कुछ नया प्रोडक्ट देखने को मिल सकता है। स्टार्पिक के अंदर आप नई नई चीजें के बारे में जानने का शौक बन चुका है इसलिए अगर आप नई नई टेक्नोलॉजी और गैजेट्स के रिव्यू करते हैं की रिव्यू करते हैं। तो निश्चित ही आपका ब्लॉग बहुत ही कम समय में अच्छा रैंक कर जाएगा।

3.Lifestyle

ब्लॉगिंग के लिए यह भी एक बहुत ही बढ़िया टॉपिक है। पैसे कमाने के चक्कर में और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम आम इंसान लोग यह भूल जाते हैं कि अपनी भी एक अलग लाइफ़स्टाइल है।

आप अपने लाइफ स्टाइल को किस तरह से और बेहतर बना सकते हैं। इस टॉपिक पर सर्च करने वाले लोगों की आज भी गूगल पर कमी नहीं है। आप इस तरह के ब्लॉक में किस तरह से मेडिटेशन किया जाए, किस तरह के एक्सरसाइज करके अपने लाइफ स्टाइल को चेंज कर सकते हैं, इन सारी चीजों के बारे में लिख सकते हैं।

4. How To & What Is

यह टॉपिक भी एक बहुत ही बेहतरीन टॉपिक है। इस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं तो इसमें भी आपको बहुत ही कम समय में अच्छी रैंक मिल जाएगी। गूगल सर्च इंजन पर हर दिन लाखों करोड़ लोग इस टॉपिक को सर्च करते हैं।

आप इस टॉपिक में कोई भी गैजेट या टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है। उसका इस्तेमाल क्या है? इंसानों पर उसका प्रभाव क्या है? ऐसे ही कई सारे पोस्ट कर सकते हैं। क्योंकि इंसान जानकारी का भूखा होता है। और दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं जो अक्सर नई चीजों को खोजते रहते हैं।

उनके मन में यह सोच होती है कि कोई भी चीज कैसे काम करती है? या कोई नई मशीन किस तकनीक पर काम करती है?

ऐसा टॉपिक पर ब्लॉग बनाना आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है। और आपके अच्छे कमाई का जरिया भी बन सकता है।

5. Beginners Guide

किसी काम की शुरुआत किस तरह से किया जाए। या फिर एक आम सा सवाल ही ले लीजिए, इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए पैसे कैसे कमाया जाए? इंटरनेट सर्च इंजन ऐसे सवालों से भरा पड़ा है?

तो आप ऐसे ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें इस तरह के आर्टिकल या पोस्ट हो जो यह बताता है कि आप किसी काम की शुरुआत किस तरह से करेंगे। इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से वेबसाइट है जिन्होंने इन टॉपिक्स पर लिखकर बढ़िया पैसे भी कम आए हैं। wpBeginner वेबसाइट की तरह किसी एक टॉपिक पर लिखना शुरू कर सकते हैं। और फिर उस पर अपने टॉपिक से रिलेटेड हर एक क्वेश्चन को अच्छे से एक्सप्लेन भी कर सकते हैं।

इस तरह के वेबसाइट को भी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। और इसमें अच्छी-खासी ट्रैफिक में मिलती है।

6. Beauty & Fashion

यह भी एक बेहतरीन टॉपिक है जिस पर आप ब्लॉग बना सकते हैं। क्योंकि दुनिया में हर इंसान खूबसूरत और फैशनेबल बनना चाहता है। एक सर्वे के अनुसार 10 लोगों में से 7 लोग अपने आप को बेहतर और खूबसूरत देखना चाहते हैं।

अगर आप इस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाते हैं जो ब्यूटी और फैशन के बारे में जानकारी देता है। यानी कि ब्यूटी से जुड़े प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी, उनके इफैक्ट्स, गुड प्रोडक्ट के रिव्यू, उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके क्या क्या फायदा पहुंच सकता है। साथ ही में फैशनेबल चीजों के बारे में भी आप बता सकते हैं। इस तरह के ब्लॉक भी बहुत ही कम समय में फेमस हो जाते हैं।

7. Food

यह टॉपिक बहुत ही शानदार टॉपिक है। क्योंकि दुनिया में हर इंसान 2 इंच के पेट के लिए ही काम करता है। और एक अच्छा भोजन खाना चाहता है। इस तरह के ब्लॉग में अब दुनियाभर के फूड्स के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इन फूड्स को कैसे बनाया जाता है? यो फूड्स क्यों फेमस है? इन फूड्स की रेसिपी क्या है?

इन सारी क्वेश्चंस के ऊपर आप ब्लॉग बना सकते हैं। आप कहीं भी इंटरनेट पर सर्च करके देख लीजिए। जैसे यूट्यूब, और गूगल पर ढेर सारे ऐसे साइट मिल जाएंगे।

तो यह टॉपिक एक बेहतरीन टॉपिक हो सकता है जिस पर आपको अच्छी खासा रिस्पांस भी मिलेगा।

8. How to Make Money

अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे होंगे। तो आपने भी एक बार जरूर यह सर्च किया होगा कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए आप किस तरह से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आज के इस दौर में जहां बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और नौकरियां कम होते जा रही है। और हर इंसान के हाथ में स्मार्टफोन आता जा रहा है। ऐसे में लोग इंटरनेट पर यह अक्सर सर्च करते हैं कि किस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल करके पैसे कमाया जाए।

या कोई व्यापारी इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपनी कंपनी का सेलिंग बढ़ाना चाहता है। साथ ही में इंटरनेट से पैसे कमाना चाहता है। इंटरनेट में इन सारी चीजों को सर्च करता है। अगर आप स्पेशली एक ऐसी वेबसाइट बनाओ या ब्लॉग ब्लॉग बनाओ, जो इस टॉपिक पर आधारित है कि इंटरनेट से कैसे पैसे कमाए जाए। तो आप बहुत ही कम समय में पॉपुलर हो जाएंगे। और आपके वेबसाइट पर अच्छी काशी ट्रैफिक भी होगी।

9 . Health & Fitness

यह एक एवरग्रीन टॉपिक है। यह एक ऐसा टॉपिक है जो कभी पुराना नहीं होता, यह टॉपिक लंबे समय तक चलने वाला टॉपिक है। आप इस टॉपिक पर 100 ,200 पोस्ट लिखकर ही छह-सात महीने तक अगर छोड़ भी देंगे तो भी इस तरह के ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग कम नहीं होती।

दुनिया में आधे से ज्यादा लोग हर रोज अपने स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़ी चीजों को गूगल में सर्च करते हैं। इसलिए टॉपिक भी काफी अच्छा है, इस टॉपिक पर बने नया ब्लॉग या वेबसाइट बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छा रैंक कर लेते हैं।

10. Job & Carriers

यह टॉपिक भी शानदार और एवरग्रीन टॉपिक है। जो लगभग हर समय और हर जगह सच किया जाता है। और इस टॉपिक को लोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा भी सर्च करते हैं।

आप जॉब और कैरियर से रिलेटेड टॉपिक्स पर एक नया ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। और अच्छी खासी ट्राफिक जनरेट कर सकते हैं। गूगल और दूसरे सर्च इंजन पर गवर्मेंट जॉब, सरकारी नौकरी, जैसी टॉपिक को काफी सर्च किया जाता है। इस तरह के ब्लॉग में कभी कभी 100k से 1 million यूज भी आ जाते हैं। लेकिन इस तरह के ब्लॉक में सबसे बड़ी दिक्कत इस बात की है कि हर दिन आपको इस ब्लॉग को अपडेट करना पड़ता है।

नौकरी से जुड़ी बहुत सी जानकारियों को प्रतिदिन अपडेट करना होता है। आपको अपने ब्लॉग पर हर नई नौकरी के बारे में बताना होता है। नए-नए जॉब के लिंक को पोस्ट करना पड़ता है। यानी कि इस तरह के ब्लॉक बनाने के लिए आपको ज्यादा एक्टिव होना होगा और ज्यादा से ज्यादा अपने ब्लॉग पर काम करना होगा तभी आप को सफलता मिल सकती है।

दोस्तों हमने अपने ऊपर के आर्टिकल में आपको उन सारे टॉपिक्स के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप अपना नया ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। और बहुत ही कम समय में अपने ब्लॉग में अच्छी खासी ट्राफिक जनरेट कर सकते हैं। जिससे आपको अच्छी खासी कमाई भी हो सकती है।

आपको हमारी यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट करके नीचे जरूर बताएं।

यहाँ पढ़े:-

इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status