Quora से पैसे कैसे कमाये?

भारत में अभी तक इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए Google के products, Google Adsense और Youtube एक बेहतरीन माध्यम था। जो advertisment का direct split revenu अपने publisher को प्रदान करती थी। धीरे-धीरे अब भारत में इस क्षेत्र में कई सारे कंपनियां आ गई है जिनमें facebook भी शामिल है। अब इन कंपनियों के Quora भी शामिल हो गया है। जो भारत में publisher को advertisment का डायरेक्ट split revenu देने वाली है। ऐसे तो आप indirect Earning provide करने वाली कई सारी ऐसी कंपनियां मौजूद थी जिनकी मदद से आप कमा सकते थे।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग यह जानेंगे कि किस तरह से आप Quora की मदद से इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो? Quora क्या है?Quora से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं।

Quora क्या है?

Quora एक ऐसी वेबसाइट है, जिस पर हर दिन लाखों सवालों के जवाब के उत्तर खोजे जाते हैं। इस वेबसाइट पर आप कोई सवाल पूछ भी सकते हैं। दूसरी भाषा में आप इसे ऐसे समझ सकते हो, Quora एक ऐसा वेबसाइट है जहां पर ज्ञान का आदान-प्रदान होता है। इस वेबसाइट का मंच का देह प्रश्न है, और आत्मा उसके लिए लिखित जवाब। यहां लोग अपने दैनिक जीवन के दिन आचार्य से लेकर के राजनैतिक और व्यवहारिक, वैज्ञानिक, किसी भी चीज के बारे में प्रश्न करते हैं।

कई लोग मानते हैं कि इसका नाम Quora “Prefix में Qu जो Question से लिया गया है। Or जो संबंधित है और से साथ मे आखिर में A जो कि Answer से लिया गया है। इस तरह से शब्द का चयन किया गया है। लेकिन इस वेबसाइट के फाउंडर और संस्थापक का कहना है कि उन्होंने इस वेबसाइट के निर्माण के लिए जो शब्द लिया था वह Quorum था। जिसका अर्थ लोगों का समूह जो एक जगह एकत्रित होकर के विचार विमर्श करते हैं और एकमत चुनते हैं होता है। इस वेबसाइट को बनाया गया था 9 जून 2009 को और इसे ऑफिशियल ही लांच किया गया था 21 जून 2010 को।

इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि आपको यहां पर आम जनता से लेकर के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ, और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा या वर्तमान राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का भी अकाउंट यहां पर मौजूद है।

Quora कई भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है, जैसे कि अंग्रेजी, चाइनीस, इंडोनेशिया, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मनी, इटालियन, जापानीस, इत्यादि। English में Quora पर पूछे जाने वाले सवाल का श्रेय सबसे ज्यादा भारतीयों को दिया जाता है क्योंकि Quora पर इंग्लिश में पूछे जाने वाले सवालों और उनके जवाब के लिए सबसे ज्यादा traffic भारत से ही आता है। जो कुल ट्राफिक का 45% है। शायद यही वजह हो सकती है कि Quora अपने भारतीय यूजर्स को Advertisment का direct Revenue देने जा रही है।

जैसा कि हमने बताया है Quora को ऑफिशियल 21 जून 2009 को लांच किया गया था। इसको बनाने वाले दो व्यक्ति Adam D’ Angelo, और Charlie Cheever थे। दोनों ही इससे पहले फेसबुक में कार्यरत थे। इस वेबसाइट ने दुनिया भर में ऐसा नाम कमाया है कि इसने Yahoo Answer को पछाड़ ते हुए, लगभग उसे खत्म ही कर दिया है। aherf Report के अनुसार Quora में 7 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा Question , Google पर Rank होते हैं। 12 करोड़ 30 लाख से भी ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रेफिक इस पर आती है। इस हिसाब से अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 5 करोड़ 50 लाख u.s. डॉलर के आसपास है।

Quora से पैसे कैसे कमाये?

इस वेबसाइट पर आपको कई सारे सवालों के जवाब अलग-अलग लोगों की राय मिल जाएंगे। इस वेबसाइट में आने वाली ट्राफिक की बात करें तो इसमें बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक आती है क्योंकि दुनिया भर से पूछे जाने वाले कई सवालों के जवाब इस वेबसाइट पर खोजे जाते हैं।

Quora से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको, quora पर अकाउंट बनाना होगा। तभी जाकर के आप इससे पैसे कमा सकते हो। अगर आप एक ब्लॉगर है और अपने वेबसाइट के माध्यम से आप पैसे कमाना चाहते हो, तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की branding यहां पर कर सकते हो। एक रिपोर्ट की माने तो Quora वेबसाइट पर लगभग 200 मिलियन traffic हर रोज आती है। जिसमें से अधिकतर Organic traffic के रूप में दूसरे वेबसाइट से जुड़े, सवालों के जवाब वेबसाइट के रूप में दूसरे वेबसाइट पर ट्रांसफर हो जाती है। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना का या एक बढ़िया तरीका हो सकता है। लेकिन जब हम यहां इससे पैसे कमाने की बात कर रहे हैं तो इसके लिए आपको Quora पर सबसे पहले अपने लिए अकाउंट बनाना होगा। तभी जाकर के आप Quora के Partner program से जुड़ पाएंगे। इससे पहले हम लोग इसके फायदे के बारे में जान लेते हैं।

Quora के क्या फायदे है?

इस पर जैसे कि हम ने बताया कि हर दिन लाखों करोड़ों विजिटर्स आते हैं और अपने सवालों के जवाब खोजते हैं। यहां पर आपको एक ही सवाल के कई जवाब अलग-अलग लोगों द्वारा मिल जाएंगे। हर दिन इस वेबसाइट पर 200 मिलियन से भी ज्यादा Unique visitor आते हैं। और यह ट्रैफिक खुद क्योरा वेबसाइट की नहीं होती, बल्कि ऐसे लोगों के होती है जो लोग इंटरनेट पर अपने सवालों के जवाब खोज रहे होते हैं। अगर आप Quora पर अपना अकाउंट बनाते हैं और सवालों के जवाब के लिए अपने वेबसाइट का कोई बेहतरीन आर्टिकल संदर्भ में जोड़ देते हैं तो इससे आपके वेबसाइट पर भी अच्छी खासी ट्राफिक आ जाती है।

सर्विस प्रमोशन, बहुत सारे वेबसाइट और ब्लॉग Quora का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस बेचने के लिए करते हैं। आप इसकी मदद से अच्छी खासी वेबसाइट ट्रेफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए यह एक अच्छा माध्यम है।

Quora Join करने वाले हर एक व्यक्ति को बहुत ही फायदा इससे पहुंचता है, जो एक सवाल पर बहुत सारे लोगों से जवाब जानना चाहता हो। Quora से जुड़कर आप बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हैं जिससे हमने नीचे क्रमबद्ध अनुसार बताया है।

★ Quora से Affiliate Marketing

जैसा कि हमने पहले ही बताया है, Quora पर हर रोज 200 मिलियन से भी ज्यादा Organic traffic आती है। आप इस पर Affiliate Program से पैसे कमा सकते हैं।

Quora पर लोग किसी ना किसी प्रोडक्ट के बारे में सवाल पूछते रहते हैं तो आप उस प्रोडक्ट का रिव्यु लिखकर उसमें आपकी Affiliate link लगा सकते हो, साथ में आप product ,sale करते हो तो उससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

★Website blog से कमाई

Quora पर रोजाना 200 मिलियन से भी ज्यादा लोग विजिट करते हैं। यह सारे विजिटर्स Quora पर अपने सवालों के जवाब खोजते हैं।

आप भी कुछ सवालों के जवाब के साथ अपने वेबसाइट पर मौजूद article को Link कर सकते हो। जिससे आपके वेबसाइट पर भी अच्छी खासी traffic आ जाती है। अगर आप अपने वेबसाइट पर adnetwork का इस्तेमाल करते हैं। ट्रैफिक बढ़ने से आपके कमाई भी बढ़ जाती है।

★ Quora के Partner Program से जुड़ कर कमा सकते है

Youtube, facebook की तरह ही Quora आपको अपने पार्टनर प्रोग्राम के तहत पैसे कमाने का मौका देती है। लेकिन Quora के पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए अभी तक किसी भी तरह का कोई system नहीं बनाया गया है।

लेकिन फिर भी आप इससे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप को Quora पर एक्टिव रहना होगा। लोगों के सवालों के जवाब देने होंगे। अगर आपके सवालों के जवाब लोग पसंद करते हैं, तो आप के फॉलोअर्स भी बढ़ते हैं। Quora व्यक्तिगत तौर पर आपको email करती है और आप से उसके Quora partner प्रोमग्राम को join कर activate करने का मौका प्रदान करती है। इस प्रोग्राम के तहत आपको Quora पर सवाल पूछने के लिए पैसे प्राप्त होते हैं। कई ऐसे सारे लोग भी हैं जो केवल सवाल पूछ कर के महीने के 1000 $ कमा लेते हैं।

Quora को ज्वाइन करना काफी आसान है। ज्वाइन करने के लिए आप गूगल सर्च इंजन में जाकर के Quora , sing up लिख करके सर्च कर सकते हैं। और इसे आप ज्वाइन कर सकते हैं।


दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप लोग किस तरह से Quora से पैसे कमा सकते हो? आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप सोशल मीडिया पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित आपकी कोई सवाल है , तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *