Website और Blog पर DMCA Protection कैसे लगा सकते हैं?

दोस्तों इंटरनेट की दुनिया में अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर मौजूदा Content को सुरक्षित रख पाना थोड़ा मुश्किल साबित होता है। लेकिन आज हम लोग अपने इस लेख में आप लोगों को यह बताएंगे कि किस तरह से आप वेबसाइट और ब्लॉग में DMCA PROTECTION द्वारा सुरक्षित रख सकते हैं। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर लिखे गए आर्टिकल चोरी होने या कॉपी होने से बच जाएगा। यह आपके व्यवसाय सामग्री के चोरी होने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने में भी काफी मदद करता है।

DMCA Protection आपके वेबसाइट या ब्लॉक के लिए क्यों जरूरी होती है?

ऐसे कई सवाल हमें अपने विवर्स द्वारा प्राप्त हुए? हमसे यह पूछा गया कि हम लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Content चोरी होने या फिर Copy होने से कैसे रोक सकते हैं? और किस तरह से हम लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर मौजूदा यूनिक आर्टिकल को चोरी होने से रोक सकते हैं?

इन सभी सवालों के उत्तर देने के लिए हमने या कोशिश की है, कि हम लोग उन सारे सवालों के जवाब अपने इस आर्टिकल में दे सके। इसे हम लोग एक उदाहरण के जरिए समझते हैं।

मान लिया कि आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर छह-सात महीने पहले किसी एक टॉपिक पर आर्टिकल लिखा हो और वह आर्टिकल वायरल भी हुआ हो, साथ में वह आर्टिकल काफी लोकप्रिय भी हुआ हो। लेकिन आप क्या देखते हैं सात आठ महीने बाद, आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल किसी और वेबसाइट पर Google search इंजन पर Rank 1 पर trend कर रहा है। और वह आपके वेबसाइट पर लिखा गया आर्टिकल का Copy हो। तो जाहिर सी बात है कि वह आर्टिकल आपके वेबसाइट से चुराई गई है। आप इतनी मेहनत करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल लिखते हो और आपकी मेहनत कोई चुरा ले यह आपको अच्छा नहीं लगेगा। यह कष्टप्रद है, हर ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर यह चाहता है कि उसके कंटेंट चोरी ना हो और सुरक्षित रहे। ऐसा मैं आपको DMCA Protection Badge की आवश्यकता अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर होती है।

DMCA Protection होता क्या है?

DMCA का Full Form, Digital Millennium Copyright Act होता है। जोकि US का Copyright Law के अंतर्गत आती है। इस कानून के तहत आप अपने कंटेंट को कॉपी करने वाले के खिलाफ कार्यवाही कर सकते हैं। इसके साथ ही DMCA वेबसाइट या ब्लॉग के मालिकों को एक सुरक्षा प्रणाली उपलब्ध कराता है, जो उनकी सामग्री को चोरी और कॉपीराइट के उल्लंघन से बचाता है। अगर किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर आपके लिखे गए कांटेक्ट या इमेजेस आपके अनुमति के बिना आपकी वेबसाइट का कांटेक्ट या इमेज का इस्तेमाल किया जाता है और वह आप से पहले गूगल पर रैंक करता है। ऐसी स्थिति में DMCA उसे पल भर में नीचे गिराने में आपकी मदद करती है। अगर आप अपनी वेबसाइट या आप ब्लॉग पर DMCA Badge लगाने में सफल हो जाते हैं तो आपके वेबसाइट की सामग्री जैसे कि images, content इत्यादि जीवन भर सुरक्षित रहेगी। इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपको पैसे खर्च करने नहीं पड़ते। यहा मुफ्त में उपलब्ध होती है। लेकिन अगर आप इससे अतिरिक्त सेवा पाना चाहते हैं, इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं जिसे DMCA का ‘Pro plan’ कहते हैं।

लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर है और सिर्फ अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Text या Content के रूप में आर्टिकल शेयर करते हैं तो आपके लिए डीएमसीए की तरफ से उपलब्ध कराई जाने वाली मुफ्त सेवा काफी है। क्योंकि मुफ्त सेवा भी आपको अच्छी खासी सेवा प्रदान करती है जिससे कि आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आपके लिखे गए कंटेंट चोरी या कॉपी नहीं की जा सकती।

DMCA Badge और Certificate के फायदे?

जैसे ही आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डीएमसीए बैज (DMCA Badge) जोड़ते हैं वैसे ही आपके पूरे वेबसाइट को Protection मिलना शुरू हो जाता है। एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के footer में DMCA का Badge add कर देते हैं, तो आपके वेबसाइट के हर पन्ने और हर आर्टिकल में या दिखाई देने लगता है।

डीएमसीए को सही तरीके से स्थापित करने के लिए आपके साइट का हर पन्ना सतवित करने की अनुमति देता है। एक बार यह सर्टिफिकेट आपके वेबसाइट पर जुड़ जाता है उसके बाद आपकी वेबसाइट को Encrypt कर देता है। और हर एक पृष्ठ या पेज पर एक डीएमसीए सर्टिफिकेट जनरेट कर देता है। जिस पर एक डिजिटल तौर पर डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं।

अपने वेबसाइट पर लिखे कंटेंट को आप चोरी होने से रोक सकते हैं।

अगर आपका लिखा हुआ कंटेंट किसी वेबसाइट पर कॉपी होता है और सब गूगल पर आप से ऊपर रैंक करती है तो आप उसे Takedown ले सकते हैं।

आपके वेबसाइट पर मौजूदा आर्टिकल को कॉपी होने से रोकता है।

आपके संपूर्ण वेबसाइट को Encrypt करता है।

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Badge कैसे जोड़ सकते हैं?

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डीएमसीए DMCA Badge जोड़ना काफी आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने ब्राउज़र के सर्च बार पर, या आप गूगल सर्च इंजन पर जाकर के DMCA लिखकर सर्च कर सकते हैं। या फिर आप सीधे www.DMCA.com लिख करके सीधे उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर आपको दो विकल्प दिखेंगे, Free plan और Pro Plan, आप दोनों में से कोई भी विकल्प ले सकते हैं। लेकिन जैसे कि हमने ऊपर बताया है कि Pro plan के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं, क्योंकि Pro Plan में आपको ज्यादा security features मिलता है। लेकिन हम यहां आपको फ्री प्लान आप कैसे ले सकते हैं इसके बारे में बताएंगे।

साइड में पहुंच कर आपको DMCA Badge सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद आप नीचे आ जाए यहां पर आपको एक Embeded DMCA Badge code दिखेगा जिसे आपको अपने वेबसाइट के footer में paste करना होता है।

इस तरह आपके वेबसाइट में DMCA Protection Badge Add हो जाएगा। इस तरह आप अपने वेबसाइट के आर्टिकल को सुरक्षित कर सकते हैं। हमने जो ऊपर विधि बताइए वह मुफ्त में आपके वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करती है। लेकिन अगर आप Extra security feature चाहते हैं तो इसके लिए आपको Go Pro plan , लेना पड़ेगा।

इसके लिए आप First Name, last name और Email address भर कर के Go Pro plan खरीद सकते हैं।

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में बस इतना ही, नहीं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इससे संबंधित आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम यह कोशिश करेंगे कि हम लोग आपके सारे सवालों के जवाब दे सकें, अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ में सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status